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Friday, 26 April, 2024
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हैंड सैनिटाइज़र, स्मार्ट कार्ड, मास्क, आरोग्य सेतु एप- दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

सभी मेट्रो स्टेशनों पर तैनात लगभग 800 अधिकारियों/कर्मचारियों की टीम साफ सफाई की व्यवस्था देखेंगी और स्टेशन पर भीड़ के बढ़ जाने की स्थिति में यात्रियों के प्रवेश को नियंत्रित किया जाएगा.

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नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से शहर भर में दौड़ने के लिए लगभग पांच महीने बाद फिर से तैयार है. लेकिन अब मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को कई साव​धानियां बरतनी होंगी. यात्रा के दौरान लोगों को फेस मास्क पहनना और आरोग्य सेतु एप का उपयोग करना जरूरी होगा. वहीं पॉकेट साइज हैंड सैनिटाइज़र बोतल लेकर भी चलना होगा.

कोविड-19 के चलते अनलॉक 4 के लिए लागू किए नए दिशानिर्देशों के तहत यात्रियों को अब मेट्रो में सफर के लिए 10 से 15 मिनिट अतिरिक्त लेकर चलना होगा.


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फेस मास्क पहनना और आरोग्य सेतु एप हुआ जरूरी

शुरुआती दौर में प्रत्येक स्टेशन पर केवल एक या दो निर्धारित गेट से यात्रियों को प्रवेश/निकास की अनुमति होगी. प्रत्येक स्टेशन के ऐसे सभी निर्धारित गेटों की संख्या आम जानकारी के लिए डीएमआरसी की वेबसाइट और आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर उपलब्ध कराई जाएगी.

स्टेशनों और मेट्रो में प्रवेश करते समय और पूरी यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के लिए फेस मास्क पहनना/ चेहरे को कवर करना अनिवार्य होगा. स्वास्थ्य संबंधी अपडेट के लिए यात्रियों द्वारा ‘आरोग्य सेतु ऐप’ का उपयोग जरूरी होगा.

स्टेशन के प्रवेश द्वार और फ्रिस्किंग एरिया में सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. वहीं हाथों को सेनिटाइज़ करना होगा. यात्रियों के लिए 45 प्रमुख स्टेशनों पर ऑटो थर्मल सह हैंड सेनिटाइजेशन मशीनों की व्यवस्था की गई है. बाकी अन्य मेट्रो स्टेशनों पर हैंड सेनिटाइजेशन के लिए ऑटो सेनिटाइज़र डिस्पेंसर लगाए गए हैं. सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग मैनुअली थर्मल गन के द्वारा की जाएगी.

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जिन यात्रियों में बुखार या कोविड-19 के लक्षण होंगे उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्हें तत्काल नज़दीकी चिकित्सा केंद्र में रिपोर्ट करने को कहा जाएगा.

स्टेशन पर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. इसके लिए फ्रिस्किंग प्वाइंटों, कस्टमर केयर, एएफसी गेटों आदि पर लगभग एक मीटर की दूरी पर चिह्न बनाए गए हैं. इसी प्रकार, प्लेटफॉर्म पर भी संकेत चिह्न बनाए गए हैं ताकि यात्रियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके.

लिफ्ट में एक बार में केवल 2-3 व्यक्तियों को ही जाने की अनुमति होगी. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एस्केलेटर पर यात्री एक-एक सीढ़ी छोड़कर खड़े होंगे.

स्टेशनों पर नियमित रूप से अनाउंसमेंट होगी ताकि यात्री नए नियमों का पालन ठीक तरीके से कर सकें. इसके अलावा कोविड-19 को देखते हुए क्या करें और क्या न करें संबंधी दिशानिर्देश सभी मेट्रो स्टेशनों पर प्रमुखता से प्रदर्शित किए गए हैं. वहीं प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर एलईडी स्क्रीन के जरिए ऑडियो-वीडियो अवेयरनेस वाली फिल्में भी चलाई जाएंगी.

सभी स्टेशनों पर तैनात लगभग 800 अधिकारियों/कर्मचारियों की टीम स्टेशन पर साफ-सफाई की व्यवस्था देखेंगी और भीड़ के बढ़ जाने और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन न होने की स्थिति में स्टेशन में यात्रियों के प्रवेश को नियंत्रित करेंगे.

भीड़ के नियंत्रण के लिए स्टेशनों और ट्रेनों में लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी रखी जाएगी.

दिव्यांग यात्रियों की मदद के लिए प्रशिक्षित ग्राहक सुविधा एजेंट तैनात होंगे जो सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता सुनिश्चित करेंगे.


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मेट्रो ट्रेन के भीतर इन बातों का रखना होगा ध्यान

मेट्रो में यात्रियों को एक सीट छोड़कर और खड़े रहने के लिए एक मीटर की दूरी बनाकर यात्रा की अनुमति दी जाएगी. मेट्रो में यहां नहीं बैठें संदेश वाले स्टिकर एक सीट छोड़कर चिपकाए गए हैं ताकि ट्रेन के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे.

प्रत्येक स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव समय 10 सेकेंड तक बढ़ाया गया है. ताकि यात्रियों को चढ़ने और उतरने के लिए पर्याप्त समय मिल सके. इंटरचेंज स्टेशनों पर ट्रेन 20 सेकेंड अतिरिक्त रुकेंगी.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क पहनने के लिए ट्रेनों में पहले से रिकार्ड की गईं ऑडियो/विजुअल अनाउंसमेंट की जाएगी.

टर्मिनल स्टेशनों पर ट्रिप की समाप्ति पर ट्रेनों को सेनिटाइज किया जाएगा. इसी प्रकार दिन की समाप्ति पर ट्रेनों के डिपो में वापस जाने पर उन्हें अच्छी तरह से सेनिटाइज़ किया जाएगा.

टर्मिनल स्टेशनों पर ट्रेन के दरवाजों को खुला रखा जाएगा ताकि ताजी हवा ट्रेन में आ सके.


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स्मार्ट कार्ड होगा अनिवार्य 

यात्रियों को टोकन लेकर यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. केवल स्मार्ट कार्ड धारकों (एयरपोर्ट लाइन पर क्यूआर कोड भी) को यात्रा की अनुमति होगी.

टिकट वेंडिंग मशीनों (टीवीएम) और ग्राहक सेवा केंद्रों पर स्मार्ट कार्ड को केवल कैशलेस माध्यम (डेबिट/क्रेडिट कार्ड/भारत क्यूआर कोड इत्यादि) से रीचार्ज कराया जा सकेगा. टिकट वेंडिंग मशीनें नकद पैसा स्वीकार नहीं करेंगी.

नए स्मार्ट कार्ड केवल कैशलेस माध्यम (डेबिट/क्रेडिट कार्ड/भारत क्यूआर कोड) से ग्राहक सेवा केंद्रों और टिकट काउंटरों से ही खरीदे जा सकते हैं.

शिकायत निवारण के लिए यात्रियों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे अपने फीडबैक केवल डिजिटल माध्यमों (ईमेल, सोशल मीडिया, हैल्पलाइन इत्यादि) से ही दर्ज कराएं. स्टेशनों पर यात्री शिकायत पुस्तिकाएं उपलब्ध नहीं होंगी.


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यात्रा के लिए 10-15 मिनट का अतिरिक्त समय लेकर चलें: डीएमआरसी

मेट्रो स्टेशनों की नियमित रूप से साफ-सफाई की जाएगी. यात्री आवाजाही वाले क्षेत्रों जैसे कॉनकोर्स, पैसेज, प्लेटफॉर्म, सीढ़ियां, शीशे लगे स्थान, स्टील लगे स्थान इत्यादि सहित विशेष रूप से शौचालयों की सफाई की जाएगी. प्रत्येक 4 घंटे में सेनिटाइज़ किया जाएगा.

यात्रियों के संपर्क वाले सभी क्षेत्र जैसे लिफ्ट के बटन, एस्केलेटर की हैंडरेल, एएफसी गेट, कस्टमर केयर वाले स्थलों को प्रत्येक 4 घंटे में अथवा जैसा आवश्यक हो उसे संक्रमण मुक्त किया जाएगा.

पूरे स्टेशन को संक्रमण मुक्त करने का काम रात में किया जाएगा.

डीएमआरसी ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि स्टेशनों और ट्रेनों में नई यात्रा नियमावली का पालन करें. वहीं अपनी रोजमर्रा की यात्रा के लिए 10-15 मिनट का अतिरिक्त समय लेकर चले.

डीएमआरसी ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि यदि ज़रूरी हो तो पॉकेट साइज़ हैंड सैनिटाइज़र बोतलें ही साथ रखें. 30 एमएल से अधिक मात्रा के हैंड सैनिटाइज़र के साथ यात्रा की अनुमति नहीं होगी. कम से कम सामान रखें व मेटलिक वस्तुएं भी न रखें.

यात्रियों के लिए पार्किंग सेवाएं होंगी. फीडर बस सेवाएं अगले आदेश तक उपलब्ध नहीं रहेंगी.

मेट्रो स्टेशनों के भीतर आउटलेट्स/दुकानों को लागू सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार संचालित करने की अनुमति होगी बशर्ते सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन किया जाए.


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