scorecardresearch
Monday, 15 July, 2024
होमराजनीतिBJP ने अनिल एंटोनी को ईसाई-बहुल मेघालय और नागालैंड का बनाया इंचार्ज, बड़े राज्यों कोई बदलाव नहीं

BJP ने अनिल एंटोनी को ईसाई-बहुल मेघालय और नागालैंड का बनाया इंचार्ज, बड़े राज्यों कोई बदलाव नहीं

चुनाव वाले हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर सहित अधिकांश भाजपा प्रभारियों के पद बरकरार हैं. महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बंगाल और तेलंगाना को सूची में शामिल नहीं किया गया है.

Text Size:

नई दिल्ली: चार महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में अपने प्रभारियों को बरकरार रखा है, जबकि महाराष्ट्र के लिए अभी तक किसी को नियुक्त नहीं किया गया है.

भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने शुक्रवार को 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रभारियों और सह-प्रभारियों की सूची जारी की. किसी भी बड़े राज्य में कोई प्रभारी नहीं बदला गया है. महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बंगाल और तेलंगाना को सूची से बाहर रखा गया है.

कुछ उल्लेखनीय बदलावों में से एक ईसाई नेता अनिल एंटनी को दो ईसाई बहुल राज्यों नागालैंड और मेघालय का प्रभारी नियुक्त किया जाना है, जो चौबा सिंह और नलिन कोहली की जगह लेंगे. भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को लोकसभा चुनावों में दोनों राज्यों में झटका लगा था और मणिपुर में जातीय हिंसा को लेकर दोनों राज्यों में ईसाइयों के बीच बेचैनी को देखते हुए एंटनी की नियुक्ति की गई है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन को पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा की जगह पूर्वोत्तर का सह-प्रभारी नियुक्त किया गया है, जबकि सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा प्रभारी बने रहेंगे. रघुनाथ कुलकर्णी को सत्य कुमार की जगह सह-प्रभारी से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का प्रभारी बनाया गया है.

दादरा और नगर हवेली में पूर्व सह-प्रभारी दुष्यंत पटेल को पूर्णेश मोदी की जगह प्रभारी बनाया गया है. नलिन कुमार कतील की जगह अपराजिता सारंगी को केरल का सह-प्रभारी बनाया गया है.

अरुण सिंह को पद से हटाए जाने के बाद से राजस्थान में कोई राज्य प्रभारी नहीं है. लोकसभा चुनाव के लिए दिनेश शर्मा को महाराष्ट्र, विनय सहस्रबुद्धे को राजस्थान, मंगल पांडेय को पश्चिम बंगाल और बैजयंत पांडा को उत्तर प्रदेश का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया है.

एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने दिप्रिंट को बताया: “केवल कुछ प्रभारियों को बदला गया है. चुनाव वाले राज्यों में, राज्य और केंद्र सरकारों के बीच निरंतरता और तालमेल बनाए रखने के लिए अधिकांश को बरकरार रखा गया है.”

राज्य प्रभारियों के अलावा, पार्टी ने पिछले महीने चुनाव वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए चुनाव प्रभारियों की घोषणा की थी: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव को महाराष्ट्र के लिए प्रभारी और सह-प्रभारी, धर्मेंद्र प्रधान और त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब देब को हरियाणा, शिवराज सिंह चौहान और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा को झारखंड और जी. किशन रेड्डी को जम्मू-कश्मीर के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया है.

पार्टी ने जनवरी में लोकसभा चुनाव से पहले सूची जारी करते समय महाराष्ट्र के लिए कोई चुनाव प्रभारी नियुक्त नहीं किया था.

जो प्रभारी बरकरार रखे गए

राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतीश पुनिया को हरियाणा का प्रभारी बनाए रखा गया है, जबकि उनके सह-प्रभारी गुर्जर नेता और राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर होंगे. राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेयी झारखंड के प्रभारी बने रहेंगे, जबकि जम्मू-कश्मीर में तरुण चुग को प्रभारी बनाए रखा गया है, जबकि आशीष सूद उनके सह-प्रभारी होंगे.

विनोद तावड़े बिहार के प्रभारी बने रहेंगे, जबकि राज्यसभा सांसद और झारखंड इकाई के पूर्व प्रमुख दीपक प्रकाश सह-प्रभारी होंगे. यूपी एमएलसी महेंद्र सिंह सतीश उपाध्याय के साथ मध्य प्रदेश की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे.

उत्तर प्रदेश से पार्टी के राज्यसभा सांसद विजयपाल सिंह तोमर ओडिशा के प्रभारी बने रहेंगे, जबकि छत्तीसगढ़ की विधायक लता उसेंडी सह-प्रभारी होंगी.

निर्मला कुमार सुराना पुडुचेरी की प्रभारी बनी रहेंगी, जबकि बिहार एमएलसी दिलीप जायसवाल को सिक्किम का प्रभारी नियुक्त किया गया है.

इसी तरह यूपी के पूर्व मंत्री और मथुरा के विधायक श्रीकांत शर्मा को हिमाचल का प्रभारी और संजय टंडन को सह-प्रभारी बनाया गया है. वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर केरल के प्रभारी बने रहेंगे. गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी को पंजाब का फिर से प्रभारी नियुक्त किया गया है, जबकि उन्हें चंडीगढ़ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.


यह भी पढ़ेंः राहुल के भाषण के बाद NDA सांसदों को मोदी की नसीहत — मीडिया से बचें, संसद में सही तरीके से पेश आएं


 

share & View comments