गिरीश माहेश्वरी को अहमदाबाद में गिरफ्तार किया गया
Text Size:
  • 83
    Shares

गिरीश माहेश्वरी, जिन्हें कांग्रेस प्रवक्ता की बेटी को रेप की धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है, के दिल और दिमाग पर एक नज़र डालते हैं।

मुंबई पुलिस की एक टीम ने गुरूवार को अमदाबाद जाकर गिरीश माहेश्वरी नाम के एक शख्स को हिरासत में लिया। कुछ दिन पहले इसने ट्वीटर पर कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी को उनकी 10 वर्षीय बेटी के साथ रेप की करने धमकी दी थी।

श्रीमान माहेश्वरी से मिलिएः

महेश्वरी की यह धमकी प्रियंका चतुर्वेदी के नाम से एक फर्जी वक्तव्य की प्रतिक्रिया के रूप में आई। यह वक्तव्य था, “मंदसौर में एक बलात्कार ही तो हुआ है। मुस्लिमों का हक है बलात्कार करना। हमारी पार्टी इरफान (बलात्कारी) के साथ है।“

माहेश्वरी की उम्र 36 साल है। उनके फेसबुक पेज से पता चलता है कि वह सिंगल (कुंवारा) हैं और महिलाओं में दिलचस्पी रखते हैं। वह सेल्फ-एम्पलॉयड हैं तथा वह भारतीय जनता पार्टी के “लेखा सहयोगी” के रूप में काम करने का दावा करते हैं।

उनके 558 फेसबुक मित्रों में “बजरंग मंत्री” और अन्य नामों वाले लोग शामिल हैं और अपनी प्रोफाइल पिक्चर में वे आरएसएस की वर्दी पहने हुए हैं।

माहेश्वरी द्वारा अपने फेसबुक पेज पर अपलोड की गई कई तस्वीरें सार्वजनिक हैं। वे तस्वीरें किसी ऐसे शख्स की मानसिकता को झलकाती हैं जो सोशल मीडिया पर एक बच्ची के साथ बलात्कार की धमकी देता है।

’कुंवारे’ माहेश्वरी ने हिन्दुत्व, भाजपा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समर्थन तथा कांग्रेस के विरोध वाली कई पोस्टें की हैं। फोटोशॉप से बनाई गई एक परेशान कर देने वाली तस्वीर में एक मुस्लिम का तलवार से कटा हुआ सिर दिखाया गया है। वह नरेन्द्र मोदी को एक हिन्दू राजा के रूप में देखते हैं।

इसके बाद कुछ गैर-राजनीतिक पोस्टें हैं जिनमें महिलाओं को वासना की एक वस्तु के रूप में दिखाया गया है, जैसे कि यहः

उन्हें लगता है कि महिलाएं उन्हें ऑनलाइन देख रही हैं।

वह चाहते हैं कि उनकी जिंदगी भी ऐसी हो जाए।

लेकिन बदकिस्मती से उनकी जिंदगी कुछ ऐसी है।

2017 में उन्होंने एक पोस्ट की थी जिसमें कहा गया था कि, “जो लड़के दिल के सच्चे होते हैं वो हमेशा अकेले होते हैं।“

जिन महिलाओं को वह पसंद करते हैं उनको कैसे नमस्कार करना चाहिए, इस बारे में उनकी सोच कुछ ऐसी दिखाई पड़ती है:

डेटिंग को लेकर उनका यह विचार हो सकता है:

यदि वे ही इन महाशय को प्रप्रोज़ करेंगी तभी शायद इनकी जिंदगी आसान बनेगी:

यह भोली-भाली सुंदरता की एक हानिरहित प्रशंसा हो सकती है, लेकिन उनके द्वारा पोस्ट की गई बच्चियों की तस्वीरें कुछ परेशान करने वाली हैं, विशेषकर एक नाबालिग के साथ रेप करने की उनकी धमकी को देखते हुए।

कुछ दिन पहले, वह महिलाओं की तस्वीरें पोस्ट करके उनसे फोन करने के लिए कहा करते थे।

वह कुछ उदास दिख रहे हैं जैसे फेसबुक पर भी महिलाओं को छुपकर देखने में उन्हें कठिनाई हो रही हो।

और शायद उनको उम्मीद है कि उनके दोस्त अपनी गर्लफ्रेंड्स की तस्वीरें पोस्ट करेंगे।

कभी-कभी ऐसा लगता है कि महिलाओं और राजनीति को लेकर उनका जूनून एक में ही मिल जाता है। इस पोस्ट में उनका कहना है कि बिकनी पहने हुए महिला, ‘कांग्रेस की माँ है।’

उनके हिसाब से आधुनिक महिलाएं अपने धर्म का मजबूती से पालन कर सकती हैं लेकिन फिर भी उन्हें अपना शरीर जरूर छुपाना चाहिए।

इस तस्वीर के अनुसार, जिस शख्स को वह पसंद नहीं करते हैं उसे एक महिला के रूप में पाकिस्तानी आतंकवादी की पूजा करते हुए दिखाते हैं।

वह हिजाब में महिलाओं को पसंद करते हैं। क्या उन्हें यह लगता है कि शायद वह उन्हें बेहतर तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं?

हालाँकि ऐसा लगता है कि उन्हें उम्मीद है कि वे सब घर वापसी करेंगे और हिन्दू हो जाएंगे।

अगर उनकी यौन निराशा उनको नामर्दों जैसा एहसास दिलाती है तो मर्दों जैसा एहसास पाने के लिए वह हिंदुत्व राजनीति का उपयोग करते हैं। यहाँ आत्म-सम्मान की समस्या का एक समाधान दिया गया हैः हिन्दू मतलब सबका बाप।

माहेश्वरी की तरह ही कई हिन्दू/हिन्दुत्ववादी न केवल ट्रोल करते हैं बल्कि रेप और महिलाओं की कामुकता के साथ एक अलग जुनून दिखाते हुए दिखाई पड़ते हैं।

प्रियंका चतुर्वेदी को माहेश्वरी द्वारा किए गए ट्वीट के सुर्खियों में आने के बाद, कई लोग इस कोलाहल (माहेश्वरी के समर्थन) में शामिल हो गए और प्रियंका तथा उनके परिवार के सदस्यों के साथ रेप करने की धमकी का समर्थन करने लगे।

शायद माहेश्वरी जैसे सभी लोगों की जरूरत है, सेक्स, लेकिन उनकी चाहत है, हिन्दुत्व। अफसोस की बात है कि उन सभी के पास जो कुछ है, वह बस ट्वीटर है जहाँ वे हवस भरी गंदी-गंदी बातों और गालियों से महिलाओं का अपमान करते हैं और उन्हें रेप की धमकी देते हैं।


  • 83
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here