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Sunday, 5 May, 2024
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‘संरक्षक’ या ‘उपद्रवी’? मणिपुर में कुकी-मैतेई संघर्ष के बीच ‘मीरा पैबिस’ या ‘मैतेई मॉम्स’ की भूमिका

मैतेई समाज की 'मीरा पैबिस' ने मणिपुर झड़पों के बीच निगरानीकर्ताओं की भूमिका निभाई है. उनका कहना है कि वे अपनी सुरक्षा खुद कर रहे हैं, लेकिन सुरक्षाकर्मी उन्हें विवादास्पद बताते हैं.'

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इम्फाल: दोपहर 12 बजे, मणिपुर की पहाड़ियों में तेंगनौपाल जिले की ओर जाने वाले राजमार्ग पर, पारंपरिक मणिपुरी साड़ी और टोपी पहने महिलाओं का एक समूह लाठी और गुलेल लहराते हुए दिखाई देती है. वे हर गुजरने वाले वाहन को रोकती हैं और उन्हें वैकल्पिक मार्ग लेने का निर्देश देती हैं.

एक उग्र भीड़ – जिसमें मुख्य रूप से महिलाएं शामिल हैं – हथौड़ों से सड़क के बीच के डिवाइडर को तोड़ देती है और राजमार्ग को अवरुद्ध करने के लिए बोल्डर निकालती है. टायरों पर पेट्रोल फैला हुआ है, जो आग लगाने के लिए तैयार है.

आसपास के गांवों से सभी महिलाओं को बुलाने के लिए फोन किया जाता है. कुछ ही पलों में जवाब मिलता है: लाठी-डंडों से लैस महिलाएं अपना दैनिक काम छोड़कर साइकिल से राजमार्ग पर आ जाती हैं. भीड़ तेजी से बढ़ती है और पूरी तरह से मानों सड़क पर अपना नियंत्रण कर लेती है.

A group of Meira Paibis on patrol duty in Imphal | Praveen Jain | ThePrint
इंफाल में गश्ती ड्यूटी पर मीरा पैबिस का एक समूह | प्रवीण जैन | दिप्रिंट

मिलिए ‘मीरा पैबिस’ या ‘मशालवाली’ से, जो मैतेई समाज के सम्मानित व्यक्ति हैं, जिन्होंने कुकी-मैतेई संघर्ष के बीच सतर्क लोगों की भूमिका निभाई है, और उनके इस काम को अब लगभग तीन महीने हो चुके है.

आम तौर पर, ये महिलाएं मैतेई लोगों के बीच नैतिक मूल्यों की संरक्षक के रूप में काम करती हैं – शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने और परिवारों में शांति बनाए रखने के लिए काम करती हैं.

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हालांकि, चल रहे “संघर्ष” के बीच, वे न केवल अपने गांवों पर नज़र रख रहे हैं, बल्कि कुकी क्षेत्रों में राशन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी बाधित कर रहे हैं.

उनकी कुख्याति का आलम यह है कि मणिपुर पुलिस के एक अधिकारी ने दिप्रिंट को बताया कि वे इम्फाल स्थित अपने मुख्यालय और कुकी-प्रभुत्व वाले पहाड़ी जिलों के बीच महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्थानांतरित करने के वैकल्पिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं क्योंकि मीरा पैबिस अपने राजमार्ग छापे के दौरान मौका मिलने पर उन्हें नष्ट कर देते हैं.

चुराचांदपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) कार्तिक मल्लाडी ने दिप्रिंट को बताया, “अगर मीरा पैबिस को वाहन जांच के दौरान चुराचांदपुर लिखी पुलिस फाइलें मिलती हैं, तो वे उन्हें जला देंगे, यही वजह है कि अब हम इन फाइलों को ले जाने के लिए अलग-अलग तरीकों का सहारा ले रहे हैं.”

सुरक्षाकर्मियों के अनुसार, जून में, महिलाओं ने इथम गांव में सेना के एक ऑपरेशन के दौरान आतंक के कई मामलों में शामिल विद्रोहियों को रिहा करने के लिए मजबूर किया.

ऊपर वर्णित महिलाओं का समूह कथित तौर पर 4 जुलाई को आग्नेयास्त्र लूटने के उद्देश्य से वांगबल में तीसरी भारत रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के नजदीकी शिविर पर हमला करने का प्रयास कर रहा था. सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियों का इस्तेमाल कर स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन भीड़ ने पीछे हटने से इनकार कर दिया. झड़प हुई, जिससे अराजकता फैल गई, बलों के वाहनों में आग लगा दी गई, पहुंच मार्ग अवरुद्ध कर दिए गए और सुदृढीकरण को विफल कर दिया गया.

सुरक्षा कर्मियों का कहना है कि मीरा पैबिस महिला होने के नाते अपनी स्थिति को एक ढाल के रूप में इस्तेमाल करती हैं, यह जानते हुए कि यह बल प्रयोग के खिलाफ एक निवारक है.

इस बीच, मैतेई, जो मीरा पैबिस को ‘इमास’ या ‘माताओं’ के रूप में सम्मान देते हैं, कहते हैं कि वे सिर्फ “अपनी भूमि और लोगों की रक्षा कर रहे हैं” – एक ऐसा कारण जिसके लिए “वे किसी भी हद तक जा सकते हैं.”

महिलाएं खुद सुरक्षा बलों के आरोपों को खारिज करती हैं.

मीरा पैबिस के एक समूह ने एक सुर में दिप्रिंट से कहा, “वे हमें यह बताने वाले कौन होते हैं कि हमें अपने राज्य की रक्षा कैसे करनी है?” उनका कहना है कि असम राइफल्स और सेना कुकियों के प्रति पक्षपाती हैं. एक ने कहा, “हमें उन पर ज़रा भी भरोसा नहीं है. जब वे जानते हैं कि वे हमारे गांवों को कैसे जलाते हैं तो वे कुकियों को राशन से मदद क्यों कर रहे हैं? हम उन्हें काम करने की अनुमति नहीं देंगे.”


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मीरा पैबिस और उनकी भूमिका 

इंफाल में, मीरा पैबिस परिवारों के बीच विवादों के मध्यस्थ, पुरुषों के बीच नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग के खिलाफ संरक्षक और सामाजिक कानूनों को लागू करने वालों के रूप में एक शाश्वत भूमिका निभाती हैं.

वे कहते हैं, पीढ़ियों तक फैली जड़ों के साथ, मीरा पैबिस अपने समुदाय को “सभी प्रकार के दुर्व्यवहार” से सुरक्षित रखने की ज़िम्मेदारी लेते हैं.

काकचिंग की मीरा पैबी टोंडनसाना ने कहा. “हम एक मजबूत ढाल के रूप में खड़े हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि शराब की बिक्री पर रोक लगाई जाए, ताकि हमारे लोग नशे में घर न आएं और दुर्व्यवहार न करें.”

“हम नशीली दवाओं की आपूर्ति पर भी नज़र रखते हैं, युवाओं को इसकी चपेट में आने से बचाते हैं.”

Photo credit: Praveen Jain | ThePrint
फोटो: प्रवीण जैन | दिप्रिंट

टोंडनसाना के मुताबिक, “जब भी कोई मुसीबत आती है तो हम मोर्चा संभालने के लिए अपने घरों से बाहर निकल आते हैं. फिलहाल, हमारे राज्य को भी हमारी ज़रूरत है और इसीलिए हम इसकी रक्षा कर रहे हैं.”

हालांकि उनमें राजनीतिक संबद्धता या पदानुक्रम का अभाव है, इन महिलाओं का नेतृत्व एक वरिष्ठ सदस्य द्वारा किया जाता है जिसे सचिव कहा जाता है.

मीरा पैबिस कई लोकप्रिय संघर्षों का हिस्सा रही हैं – 2000 से 2016 तक सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (एएफएसपीए) के खिलाफ इरोम शर्मिला की भूख हड़ताल का समर्थन करने से लेकर 2015 में इनर लाइन परमिट प्रणाली की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन में सक्रिय रूप से भाग लेने तक.

मणिपुर के बाहर के लोगों के लिए, मीरा पैबीस को सुरक्षा कर्मियों द्वारा 32 वर्षीय महिला के कथित बलात्कार और हत्या के खिलाफ इंफाल में उनके नग्न विरोध के लिए सबसे प्रमुख रूप से याद किया जाता है (असम राइफल्स ने बलात्कार से इनकार किया और महिला को ‘भागने की कोशिश के दौरान मारी गई विद्रोही’ बताया).

जैसे-जैसे कुकी-मैतेई के बीच चल रही झड़पें बढ़ती जा रही हैं, मीरा पैबीस के समूह अपने क्षेत्रों की रक्षा करने और सड़कों पर गश्त करने के लिए रोस्टर और ड्यूटी चार्ट बना रहे हैं, यहां तक कि सुरक्षा बलों के वाहनों को भी उनकी जांच से नहीं बख्शा जा रहा है.

मीरा पैबी की ओलंपिया शर्मा ने कहा, “हम सभी एकजुट होकर क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए बैठते हैं. चूंकि अब यह एक युद्ध है, हम सभी वाहनों की जांच करते हैं, जिनमें वे भी शामिल हैं जिनमें सेनाएं यात्रा करती हैं.”

“हम आदिवासी और मैतेई के बीच पहचान कर सकते हैं इसलिए हम उन लोगों की जांच करते हैं जो संदिग्ध हैं. अगर हमें पता चलता है कि राशन, किताबें, भोजन जैसी कोई चीज़ कूकियों के लिए ले जाई जा रही है, तो हम बस ड्राइवर को बाहर खींच लेते हैं और वाहन को जला देते हैं.”


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पुलिस में रोस्टर, ड्यूटी चार्ट, स्रोत

जब दिप्रिंट की मुलाकात शर्मा से हुई, तो वह रात की शिफ्ट के लिए कार्यभार संभालने की तैयारी कर रही थी. अपनी साथी मीरा पैबिस के साथ बैठकर – जो 60 दिनों से इम्फाल के कोम्बगा गांव के आसपास के इलाके की रखवाली कर रही थी, सभी “संदिग्ध वाहनों” की जांच कर रही थी – वह रणनीति पर चर्चा कर रही थी.

ये महिलाएं रोस्टर के अनुसार काम करती हैं जो उनकी ड्यूटी के समय को रेखांकित करता है, जो प्रतिदिन 6-7 घंटे के बीच होता है. जब वे ड्यूटी पर होते हैं तो वे लाठियों और मशालों के साथ सड़कों पर गश्त करते हैं. वे कहते हैं कि पुलिस या सशस्त्र बलों की मौजूदगी का कोई मतलब नहीं है, वे कहती हैं कि उन्हें ‘खुद कमान संभालना’ पसंद है.

महिलाओं का पहला जत्था अपना घरेलू काम-काज निपटाकर दोपहर करीब 12 बजे आता है और शाम 6 बजे तक ड्यूटी पर रहता है. फिर यह जत्था रात का खाना तैयार करने और आराम करने के लिए घर चला जाता है और अगला जत्था आ जाता है.

‘संघर्ष के समय’ में काम करते हुए, उनके अभ्यास में वाहनों को रोकना और चालक की साख – आधार, ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाणपत्र को सत्यापित करना शामिल है. वे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक कार के डिब्बों की गहन तलाशी लेते हैं कि कोई राशन या ‘हथियार’ कुकियों तक न पहुंचे.

The women check the boot of a car | Praveen Jain | ThePrint
महिलाएं कार के बूट की जांच करती हैं | प्रवीण जैन | दिप्रिंट

इन छापों को लेकर इस तरह का डर है कि केवल मुस्लिम ड्राइवर – जो संघर्ष में शामिल नहीं हैं – घाटी में काम करते हैं. ऐसा पता चला है कि कुकी कार मालिक नकली पंजीकरण प्रमाणपत्र बनाने का सहारा लेते हैं.

शर्मा ने कहा, “हम असम राइफल्स के ट्रकों और वाहनों की भी जांच करते हैं क्योंकि हमें उन पर भरोसा नहीं है. हम जानते हैं कि वे कुकियों के प्रति पक्षपाती हैं और वे उनके लिए अपने लोगों और हथियारों को घाटी से पहाड़ियों तक पहुंचाते हैं. लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे.”

एक अन्य मीरा पैबी ने कहा कि आधार कार्ड की जांच करने से उन्हें भारत के वैध और अवैध निवासियों की पहचान करने में मदद मिलती है, जिसमें “म्यांमार से मणिपुर में घुसपैठ करने वाले कुकी उग्रवादी भी शामिल हैं.”

उन्होंने कहा, “कई कुकी उग्रवादी हैं जिन्होंने हमारे राज्य मणिपुर में घुसपैठ की है और केवल उनके आधार कार्ड के जरिए ही हम उनकी पहचान कर सकते हैं.”

60 साल की कल्याणी के लिए अपने गांव की रखवाली करना कोई नई बात नहीं है. उन्होंने कहा, मणिपुर में महिलाएं संकट के समय हावी रहती हैं और नेतृत्व करती हैं.

उन्होंने कहा, “मणिपुर में, महिलाएं शो चलाती हैं. महिलाएं हावी हैं और किसी भी संकट में सबसे आगे हैं. मैं पहले भी यहां बैठी हूं, जब भी मुसीबत दरवाजे पर दस्तक देती थी. मैं अब सुबह 6 बजे तक यहीं बैठूंगा, जब तक कि अगला बैच कार्यभार संभाल न ले.”

मीरा पैबिस अन्य समूहों और स्थानीय पुलिस स्रोतों से जुड़े रहकर एक मजबूत नेटवर्क बनाए रखती है. वे कहते हैं, वे सशस्त्र बलों की गतिविधियों के बारे में जानकारी पर तेजी से प्रतिक्रिया देते हैं, एकजुट होने के लिए नाकाबंदी की योजना बनाते हैं.

शर्मा ने कहा, “हम सभी एक-दूसरे के संपर्क में हैं और जब भी ज़रूरत होती है तो दूसरे समूहों की मदद करते हैं. अगर उन्हें अधिक ताकत की जरूरत है, तो हम अपने समूह लेकर वहां पहुंचते हैं.”

युवा कविता थोकचोम के लिए, अपने गांव के बाहर बैठना “अपनेपन की भावना” से आता है. उन्होंने कहा, घरेलू कामकाज के बोझ के बावजूद, महिलाएं “यह जिम्मेदारी निभाती हैं क्योंकि वे समझती हैं कि उनकी उपस्थिति इस कठिन समय के दौरान गांव की सुरक्षा और शांति सुनिश्चित करती है”.

Kavita Thokchom said guarding their village was their duty | Praveen Jain | ThePrint
कविता थोकचोम ने कहा कि अपने गांव की रक्षा करना उनका कर्तव्य है | प्रवीण जैन | दिप्रिंट

उन्होंने कहा, “हम मणिपुर की माताएं हैं और अपने लोगों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है.” “बलें हमारी रक्षा नहीं कर रही हैं. यही कारण है कि हर घर से एक महिला लाठी लेकर यहां बैठी है. कोई भी हमारे साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करने की हिम्मत नहीं कर सकता.”

उन्होंने स्वीकार किया कि “घर के कामों के साथ इस कर्तव्य को निभाना मुश्किल हो जाता है”, लेकिन उन्होंने कहा कि “यह हमारी ज़िम्मेदारी है”.

उन्होंने कहा, “अगर हम यहां नहीं बैठेंगे तो गांव के बाकी लोग चैन से कैसे सोएंगे?”

सुरक्षा अभियानों में बाधा डालना

सुरक्षा बलों के सूत्रों ने कहा कि मीरा पैबिस मौजूदा संघर्ष में एक विवादास्पद भूमिका निभाती हैं – भीड़ का नेतृत्व करना, सुरक्षा अभियानों में बाधा डालना, और व्यक्तियों की हिरासत में बाधा डालना और पहाड़ियों पर आवश्यक आपूर्ति के परिवहन में बाधा डालना.

हालांकि पुलिस द्वारा इन महिलाओं के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन सभी ‘अज्ञात आरोपियों’ के खिलाफ दर्ज किए गए हैं, आज तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है.

एक कर्मी ने कहा, “जब भी 4 जून को इंफाल में पुलिस शस्त्रागारों से स्थानीय निवासियों द्वारा लूटे गए हथियारों को बरामद करने के लिए किसी छापे के लिए घाटी में सुरक्षा बलों की आवाजाही होती है, तो ये समूह एक साथ आते हैं और सड़कों को अवरुद्ध करने के लिए एकत्र होते हैं, जिससे कर्मियों को पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ता है.”

सूत्रों ने बताया कि पहाड़ियों में कुकी लोगों के लिए दिए जाने वाले राशन में रुकावट के कारण भोजन और आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी हो रही है.

इस सप्ताह की शुरुआत में, मीरा पैबिस ने कथित तौर पर सैनिकों की पत्नियों को ले जा रहे सेना के एक काफिले को रोका, जिन पर उन्हें कुकी महिला होने का संदेह था. सूत्रों ने बताया कि कथित धक्का-मुक्की के बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए, लेकिन वे कई स्थानों पर फिर से एकत्र हो गए, जिससे स्थिति और खराब हो गई.

सूत्र ने कहा, “वे महिलाओं के रूप में अपनी स्थिति का फायदा उठाते हैं, यह जानते हुए कि उनके खिलाफ कोई बल प्रयोग नहीं किया जा सकता है. इससे अधिकारियों के लिए अपने कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से निभाना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है.”

सूत्र ने कहा, “जब भी उनका कोई सदस्य घायल होता है, तो वे धरना-प्रदर्शन शुरू कर देते हैं, प्रमुख सड़कों को अवरुद्ध कर देते हैं.” “हालांकि वे अक्सर शुरुआतकर्ता होते हैं, बलों द्वारा कोई भी जवाबी कार्रवाई एक विवादास्पद मुद्दा बन जाती है.”

On highway patrol | Praveen Jain | ThePrint
हाईवे गश्त पर | प्रवीण जैन | दिप्रिंट

9 जुलाई को, काकचिंग में मीरा पैबिस ने कथित तौर पर असम राइफल्स के लिए राशन ले जा रहे एक ट्रक को लूट लिया, यह मानते हुए कि यह कुकी के लिए था. प्राथमिकी दर्ज होने के बावजूद घटना के संबंध में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई.

सूत्र ने कहा, “ट्रक इंफाल से मोरे तक खाद्य सामग्री ले जा रहा था और सैनिकों के लिए था. खाने के पैकेट पर साफ लिखा था ‘असम राइफल्स फूड सप्लाई’. लेकिन इसे मीरा पैबिस द्वारा लगाए गए नाकाबंदी पर अवैध रूप से रोक दिया गया और ड्राइवर को सड़क पर राशन उतारने के लिए मजबूर किया गया.”

सूत्र ने कहा, “बार-बार अनुरोध और बातचीत के बावजूद, उन्होंने 134 बक्सों में से केवल छह को ले जाने दिया और बाकी को काकचिंग में मैतेई राहत शिविरों में वितरित कर दिया गया.”

(इस ख़बर को अंग्रेज़ी में पढ़नें के लिए यहां क्लिक करें)

(संपादन: अलमिना खातून)


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