Monday, 28 November, 2022
होमदेशअपराधसॉफ़्टवेयर सेंध से इंटरनेट पर हड़कंप, विशेषज्ञों ने कहा-यह आधुनिक कंप्यूटिंग के इतिहास में सबसे बड़ी गड़बड़ी

सॉफ़्टवेयर सेंध से इंटरनेट पर हड़कंप, विशेषज्ञों ने कहा-यह आधुनिक कंप्यूटिंग के इतिहास में सबसे बड़ी गड़बड़ी

‘बग’ अस्तित्व में आने के 12 घंटों में ‘पूर्ण रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार हो गया था.’ इसका मतलब है कि साइबर अपराधियों ने इसके दुरुपयोग के लिए ‘उपकरण’ तैयार कर लिए हैं.

Text Size:

बोस्टन: दुनियाभर में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने वाले एक सॉफ्टवेयर ‘टूल’ में बड़ी सेंध की वजह से दुनिया के कई छोटे-बड़े संगठनों के लिए खतरा पैदा हो गया है.

साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक में वरिष्ठ उपाध्यक्ष-आसूचना एडम मेयर्स ने कहा, ‘इंटरनेट पर तबाही मची हुई है. लोग इस सेंध को ठीक करने के लिए मशक्कत कर रहे हैं.’

उन्होंने शुक्रवार को कहा कि यह ‘बग’ अस्तित्व में आने के 12 घंटों में ‘पूर्ण रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार हो गया था.’ इसका मतलब है कि साइबर अपराधियों ने इसके दुरुपयोग के लिए ‘उपकरण’ तैयार कर लिए हैं.

मेयर्स के अनुसार, यह पिछले कई सालों में कंप्यूटर प्रणाली के लिए सबसे बड़ी सेंध साबित हो सकती है. जब तक इसे ठीक नहीं किया जाता है, यह अपराधियों, जासूसों और नौसिखियों को समान रूप से आंतरिक नेटवर्क तक आसान पहुंच बना सकती है. इसके जरिए वो महत्वपूर्ण आंकड़े चोरी कर सकते हैं, मालवेयर डाल सकते हैं और जानकारी को डिलीट कर सकते हैं.

वहीं, साइबर सुरक्षा कंपनी टेनेबल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमित योरान ने इसे पिछले एक दशक की सबसे बड़ी सेंध करार देते हुए कहा कि यह आधुनिक कंप्यूटिंग के इतिहास में सबसे बड़ी गड़बड़ी है.


यह भी पढ़ें: इंटरनेट बैन करने वाले नियमों का ‘घोर दुरुपयोग’ हुआ, इकॉनमी को पहुंचाया भारी नुकसानः संसदीय पैनल


share & View comments