Thursday, 26 May, 2022
होमविदेशअप्रवासनः अमेरिका ने मैक्सिको पर टैरिफ ‘अनिश्चितकाल के लिए टाला’

अप्रवासनः अमेरिका ने मैक्सिको पर टैरिफ ‘अनिश्चितकाल के लिए टाला’

ट्रम्प ने 10 जून से सभी मैक्सिकन सामानों पर पांच प्रतिशत टैरिफ लगाने की धमकी दी थी, जो हर महीने पांच प्रतिशत बढ़ेगा और अंततः अक्टूबर तक 25 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा.

Text Size:

वाशिंगटनः दोनों तरफ से थकाऊ वार्ता के बाद, संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनका प्रशासन आव्रजन को लेकर मेक्सिको के साथ एक समझौते पर पहुंचा और मध्य अमेरिकी देश पर टैरिफ को ‘अनिश्चित काल के लिए निलंबित’ कर दिया गया है.

ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने मेक्सिको के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. मेक्सिको के खिलाफ सोमवार को अमेरिका द्वारा लागू किए जाने वाले टैरिफ को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया है.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि मेक्सिको अवैध आव्रजन से निपटने के लिए ‘मजबूत उपाय’ करने के लिए सहमत हुआ और सौदे का विवरण शीघ्र ही राज्य विभाग द्वारा जारी किया जाएगा.

ट्रंप ने एक अन्य ट्टवीट में कहा है, ‘मेक्सिको, बदले में, मेक्सिको के माध्यम से और हमारी दक्षिणी सीमा पर प्रवासन के ज्वार को रोकने के लिए मजबूत उपाय करने पर सहमत हुआ है. यह मेक्सिको से और संयुक्त राज्य अमेरिका में आने वाले अवैध आप्रवासन को बहुत कम करने, या समाप्त करने के लिए किया जा रहा है. समझौते के विवरण को राज्य विभाग जल्द ही जारी करेगा. धन्यवाद!’

ट्रम्प ने 10 जून से सभी मैक्सिकन सामानों पर पांच प्रतिशत टैरिफ लगाने की धमकी दी थी, जो हर महीने पांच प्रतिशत बढ़ेगा और अंततः अक्टूबर तक 25 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा.

इससे पहले दिन में, ट्रम्प ने कहा था कि मध्य अमेरिकी देश से आयात पर नए टैरिफ से बचने के लिए मैक्सिको के साथ एक समझौते पर पहुंचने का एक ‘अच्छा मौका’ है. हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी थी कि यदि दोनों पक्ष एक समझौते पर पहुंचने में असमर्थ हैं, तो टैरिफ को नियोजित किया जाएगा.

मैक्सिकन सरकार अमेरिका में शरण पाने से हजारों प्रवासियों को ब्लॉक करने के लिए ट्रम्प प्रशासन से गहन दबाव में है.
ट्रम्प ने बार-बार दावा किया है कि मेक्सिको के साथ अमेरिका की दक्षिणी सीमा से ड्रग्स और अपराधियों की आमद है. उन्होंने इन दावों का इस्तेमाल यूएस-मैक्सिको सीमा के साथ एक दीवार के निर्माण के औचित्य के लिए किया है.

share & View comments