scorecardresearch
Wednesday, 12 June, 2024
होमरिपोर्टएयर इंडिया ने बैगेज पॉलिसी में किया बदलाव, अब ले जा सकेंगे 5-15 किलोग्राम तक का सामान

एयर इंडिया ने बैगेज पॉलिसी में किया बदलाव, अब ले जा सकेंगे 5-15 किलोग्राम तक का सामान

2 मई से प्रभावी एयर इंडिया की नई नीति प्रत्येक अलग-अलग 'फेयर फैमिली' - कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लेक्स में टिकटों के लिए अलग अलग भार तक सामान ले जाने की अनुमति प्रदान करती है.

Text Size:

नई दि ल्ली: एयर इंडिया ने घरेलू यात्रा के लिए अपनी सामान नीति (बैगेज पॉलिसी) में संशोधन किया है, जिसमें यात्रियों द्वारा चुनी गई टिकट की कीमत के आधार पर भत्ता अब 5-15 किलोग्राम के बीच हो गया है. यह बदलाव एयर इंडिया को उसके प्रतियोगी एयर लाइन्स के अनुसार बनाता है.

पिछले साल, एयर इंडिया ने एक मेन्यु-आधारित मूल्य निर्धारण मॉडल पेश किया था जिसमें कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लेक्स नामक ‘फेयर फैमिली’ शामिल थे. किरायों के ये समूह विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर अलग-अलग लाभ और प्रतिबंध प्रदान करते हैं.

2 मई से प्रभावी नई नीति, इकोनॉमी श्रेणी के उन यात्रियों के लिए चेक-इन बैगेज भत्ते को 15 किलोग्राम तक समायोजित करती है, जिन्होंने कम्फर्ट और कम्फर्ट प्लस किराया परिवारों में टिकट खरीदे हैं. जो कि पहले क्रमशः 20 और 25 किलोग्राम था. इकोनॉमी केबिन में फ्लेक्स किराया भत्ता पहले की तरह 25 किलोग्राम ही रहेगा.

प्रीमियम इकोनॉमी में भी बदलाव देखा गया है, कम्फर्ट प्लस अब 30 किलोग्राम से कम होकर 15 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति देता है, और फ्लेक्स 25 किलोग्राम सामान की ही अनुमति देता है, जो कि पहले के 35 किलोग्राम से कम है.

इसी तरह, कम्फर्ट प्लस में उड़ान भरने वाले बिजनेस श्रेणी के यात्रियों को 35 किलोग्राम से घटाकर 25 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति होगी, जबकि फ्लेक्स यात्रियों को पहले के 40 किलोग्राम की तुलना में 35 किलोग्राम वजन का परमिट मिलेगा.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

एयर इंडिया के एक बयान में कहा गया है, “फेयर फैमिली को हमारे मेहमानों को उस तरह का किराया और सेवाएं चुनने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उनकी आवश्यकता के अनुरूप हो, यह देखते हुए कि आज यात्रियों की अलग-अलग प्राथमिकताएं हैं, और वन-साइज़-फिट्स-ऑल सभी के लिए ठीक नहीं है.

प्रवक्ता ने कहा कि फुल-सर्विस फ्लाइंग एक्सपीरिएंस के साथ समझौता किए बिना एयरलाइन के मेहमान अपनी पसंदीदा उड़ान और सेवा की श्रेणी के लिए अलग-अलग कीमतों पर सुविधाओं और सेवाओं के कई समूहों में से चुन सकते हैं.

प्रवक्ता ने समझाया, “बंडल किए गए किराए, वास्तव में, मेहमानों को कम कीमत पर बहुत अधिक मूल्य और बेहतर विकल्प प्रदान करते हैं. उदाहरण के लिए, हमारे कम्फर्ट प्लस और फ्लेक्स किराए के बीच कीमत का अंतर आम तौर पर दिल्ली-मुंबई जैसे घरेलू क्षेत्र में लगभग 1,000 रुपये होगा, फ्लेक्स किराया लगभग 9,000 रुपये का मूल्य प्रदान करता है, जिसमें 10 किलो अतिरिक्त सामान, जीरो परिवर्तन या कैंसिलेशन शुल्क शामिल है, इत्यादि.”

इसके अलावा, प्रवक्ता ने कहा कि फेयर फैमिली की शुरूआत ग्राहकों की प्रतिक्रिया और एयर इंडिया के व्यापक अध्ययन के जवाब में की गई थी. “हमने इसे जिन बाजारों में पेश किया है उनमें से प्रतिस्पर्धा के हिसाब से इसका बेंचमार्क सेट किया गया है.”

इंडिगो – भारत में मार्केट लीडर और एयर इंडिया का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी – घरेलू उड़ानों पर 15 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति देता है. अपनी वेबसाइट के अनुसार, इंडिगो ने अक्टूबर 2020 से प्रति व्यक्ति 15 किलोग्राम सामान ले जाने का परमिशन दिया है. हालांकि, डबल या मल्टीपल बुकिंग के लिए अतिरिक्त 10 किलोग्राम की अनुमति है.

इस बीच, टाटा समूह के तहत एक और पूर्ण-सेवा एयरलाइन विस्तारा, फैमिली फेयर के आधार पर सामान ले जाने की परमिशन देती है. हालांकि, एयरलाइन इकोनॉमी और बिजनेस क्लास में हायर फेयर फैमिली और प्रीमियम इकोनॉमी के कुछ किराया वर्गों को चुनने वाले यात्रियों को कम से कम 5 किलोग्राम अधिक सामान ले जाने की अनुमति देती है.

विस्तारा अपनी तीन किराया श्रेणियों: लाइट/वैल्यू, स्टैंडर्ड और फ्लेक्सी में विभिन्न भार के सामान ले जाने की अनुमति प्रदान करती है.

इकोनॉमी सेक्शन में, लाइट/वैल्यू और स्टैंडर्ड दोनों श्रेणियां 15 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति देती हैं, जबकि फ्लेक्सी श्रेणी 20 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति देता है.

प्रीमियम इकोनॉमी में, यात्रियों को लाइट/वैल्यू के तहत 20 किलोग्राम, स्टैंडर्ड के लिए 25 किलोग्राम और फ्लेक्सी के लिए 30 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति है. बिजनेस क्लास के यात्री लाइट/वैल्यू के लिए 30 किलोग्राम, स्टैंडर्ड के लिए 35 किलोग्राम और फ्लेक्सी किराए के लिए अधिकतम 40 किलोग्राम वजन ले जा सकते हैं.

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


यह भी पढ़ेंः भाजपा को बंगाली बनने की ज़रूरत है, रोशोगुल्ला से आगे बढ़िए, पान्ताभात खाइए, होदोल कुटकुट को जानिए


 

share & View comments