scorecardresearch
Sunday, 25 February, 2024
होमराजनीतिराहुल लद्दाख में सेना के अफसरों से मिले, चीन की घुसपैठ को लेकर मोदी सरकार पर उठाए सवाल

राहुल लद्दाख में सेना के अफसरों से मिले, चीन की घुसपैठ को लेकर मोदी सरकार पर उठाए सवाल

लद्दाख के लेह पहुंचे राहुल को देखने के लिए मेन बाजार में लोगों की भीड़ जमा दिखी और लोग भारत माता की जय के नारे लगाते नजर आए.

Text Size:

लेह (लद्दाख) : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लद्दाख दौरे पर हैं, सोमवार को वहां मुख्य बाजार में सेना के दिग्गजों (सीनियर अफसरों) से मुलाकात की. गांधी लोगों की तरफ हाथ हिलाते दिखे, लोग वायनाड सांसद की एक झलक पाने के लिए सड़कों पर उमड़ पड़े.

जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में विभाजित किए जाने के बाद राहुल अपनी पहली लद्दाख यात्रा पर हैं.

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी जयराम रमेश इस मुलाकात का वीडियो ट्वीट कर लिखा है, “पिछले दिनों @rahulgandhi ने कहा था कि भारत माता हर एक भारतीय की आवाज़ हैं. कुछ ऐसी ही आवाज़ गूंज रही है लेह में.”

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने क्षेत्र के सेना के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत की. उन्होंने केंद्र पर हमले के बाद इन सेना के के अफसरों से बातचीत की है, जब उन्होंने कहा था कि यह दावा करना कि चीन की सेना द्वारा भारत की एक इंच जमीन नहीं ली गई है, ‘सच नही’ है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि स्थानीय लोगों ने भी कहा कि भारतीय क्षेत्र में चीनी सेना ने घुसपैठ की और जमीन कब्जाया है, उन्होंने कहा कि यह चिंता की बात है.

राहुल ने रविवार सुबह को अपने पिता राजीव गांधी की 79वीं जयंती पर पैंगोंग त्सो झील के तट पर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी.

सुबह बादलों से घिरी चमकती पैंगोंग त्सो झील के किनारे पूर्व प्रधानमंत्री की फ़्रेमयुक्त तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कांग्रेस नेता राहुल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “यहां स्थानीय लोग चिंतित हैं कि चीन हमारी जमीन छीन रहा है. उन्होंने कहा कि चीनी सैनिकों ने उनसे चारागाह की जमीन छीन ली है, प्रधानमंत्री कहते हैं कि एक इंच जमीन नहीं छीनी गई है. यह सच नहीं है, आप यह बात यहां किसी से पूछ सकते हैं.”

इससे पहले शनिवार को, राहुल गांधी लद्दाख में पौंगोंग झील की ओर बाइक से यात्रा पर निकले. गांधी बृहस्पतिवार को केंद्र शासित प्रदेश की अपनी शुरू हुई दो दिन की यात्रा पर लेह पहुंचे हैं, और बाद में तय किया कि उनकी यात्रा 25 अगस्त तक बढ़ाई जाएगी.

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 10 सितंबर को होने वाले कारगिल परिषद चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ चुनाव पूर्व गठबंधन किया है.

हालांकि, इस साल की शुरुआत में कांग्रेस सांसद श्रीनगर और जम्मू की दो बार यात्रा की, लेकिन लद्दाख नही गए.

जनवरी में, कांग्रेस नेता ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जम्मू व श्रीनगर गए थे. दोबारा फरवरी में एक निजी यात्रा में वह गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट गए थे.


यह भी पढे़ं : CWC से बाहर रखे जाने पर मणिशंकर अय्यर बोले — ‘गांधी, खरगे मानते हैं मैं डायनासोर और हल्की तोप हूं’


 

share & View comments