Saturday, 25 June, 2022
होमराजनीतिराष्ट्रपति कार्यक्रम में न बुलाए जाने पर केरल में MP-MLA ने की आपत्ति, बताया- प्रोटोकॉल का उल्लंघन

राष्ट्रपति कार्यक्रम में न बुलाए जाने पर केरल में MP-MLA ने की आपत्ति, बताया- प्रोटोकॉल का उल्लंघन

कासरगोड से सांसद ने कहा, 'किसी प्रोटोकॉल का पालन किये बगैर यह समारोह पूरी तरह भगवा कार्यक्रम में तब्दील हो गया है जहां सिर्फ भाजपा के प्रतिनिधि होंगे. यह आपत्तिनजनक एवं पूरी तरह अलोकतांत्रिक है.'

Text Size:

कासरगोडः कांग्रेस के एक सांसद और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के एक विधायक ने मंगलवार को दावा किया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की उपस्थिति में यहां केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय के होने वाले दीक्षांत समारोह में प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया है क्योंकि उन्हें कथित रूप से इस कार्यक्रम में निमंत्रित नहीं किया गया.

कांग्रेस सासंद राजमोहन उन्निथन ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि वह संसद में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उन्हें निमंत्रित नहीं करना प्रोटोकॉल का उल्लंघन है.

कासरगोड से सांसद ने कहा, ‘किसी प्रोटोकॉल का पालन किये बगैर यह समारोह पूरी तरह भगवा कार्यक्रम में तब्दील हो गया है जहां सिर्फ भाजपा के प्रतिनिधि होंगे. यह आपत्तिनजनक एवं पूरी तरह अलोकतांत्रिक है.’

उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने राष्ट्रपति का अपमान किया है. उन्निथन ने आरोप लगाया, ‘केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय का यह कदम देश में उच्च शिक्षा के भगवाकरण का ताजा उदाहरण है.’

माकपा विधायक सी एच कुन्हांबू ने भी ऐसा ही आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर उनके उद्मा विधानसभा क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम में उन्हें निमंत्रित नहीं किये जाने पर नाखुशी प्रकट की है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

उन्होंने कहा, ‘मुझे इस कार्यक्रम की सूचना मिली, जिसमें राष्ट्रपति शिरकत करेंगे. हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि अतिथियों को निमंत्रित करने का निर्णय सुरक्षा एवं प्रोटोकॉल अधिकारियों ने लिया है.

एक विज्ञप्ति के अनुसार कोविंद कासरगोड, कोच्चि, और तिरुवनंतपुरम के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए केरल की तीन दिनों की यात्रा पर मंगलवार अपराह्न यहां पहुंचे.

राष्ट्रपति विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे, जो आज शाम कासरगोड पेरिया परिसर में होगा.

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और राज्य के स्थानीय स्वशासन एवं आबकारी मंत्री एम वी गोविंदन भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति कोच्चि रवाना होंगे, जहां 22 दिसंबर को वह नौसेना अड्डे पर विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.


यह भी पढेंः राजेंद्र प्रसाद से रामनाथ कोविंद तक- एक ऐसा स्कूल जहां देश के राष्ट्रपति भी शिक्षक बन जाते हैं


 

share & View comments