scorecardresearch
Thursday, 18 July, 2024
होमराजनीतिकंगना रनौत के चुनावी हलफनामे में 92 करोड़ रुपये की संपत्ति, 50 LIC पॉलिसी; 8 आपराधिक मामलों का खुलासा

कंगना रनौत के चुनावी हलफनामे में 92 करोड़ रुपये की संपत्ति, 50 LIC पॉलिसी; 8 आपराधिक मामलों का खुलासा

मंडी से बीजेपी उम्मीदवार अभिनेत्री का मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से होगा. उनके खिलाफ आपराधिक मामलों में मानहानि, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और कॉपीराइट उल्लंघन के मामले शामिल हैं.

Text Size:

नई दिल्ली: अभिनेत्री से नेता बनीं कंगना रनौत ने 50 जीवन बीमा निगम (एलआईसी) पॉलिसियों में निवेश किया है — सभी 2008 में खरीदी गईं — मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र के साथ दाखिल किए गए उनके हलफनामे के अनुसार, इन पॉलिसियों की कुल सुनिश्चित राशि 4.9 करोड़ रुपये है. रनौत ने कुल 91.6 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.

हलफनामे में रनौत के खिलाफ आठ आपराधिक मामलों का भी खुलासा किया गया है, जिसमें चार मानहानि के मामले, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने से संबंधित दो मामले और धार्मिक शत्रुता भड़काने और कॉपीराइट उल्लंघन और धोखाधड़ी के एक-एक मामले शामिल हैं.

रनौत की चल संपत्ति, जिसका मूल्य 28.73 करोड़ रुपये है, में 5.48 करोड़ रुपये की तीन हाई-एंड कारें और 53,000 रुपये की कीमत वाला एक वेस्पा स्कूटर शामिल है. उनके आभूषण संग्रह, जिसमें 6.7 किलोग्राम सोना, 60 किलोग्राम चांदी और 14 कैरेट हीरे शामिल हैं, का मूल्य 8.5 करोड़ रुपये आंका गया है.

एक उद्यमी के रूप में, रनौत दो कंपनियां चलाती हैं — मणिकर्णिका फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड और मणिकर्णिका स्पेस प्राइवेट लिमिटेड — और उनके पास 1.2 लाख रुपये मूल्य के शेयर हैं.

उन्होंने अपने भाई अक्षत रनौत द्वारा सह-निर्देशित मणिकर्णिका फिल्म्स को 40 लाख रुपये का कर्ज़ दिया है और उन्हें 70.98 लाख रुपये का अलग कर्ज़ दिया है.

इसके अलावा, उनके पिता, मणिकर्णिका स्पेस के निदेशक, को उनसे 28.7 करोड़ रुपये का कर्ज़ मिला है और उनकी बहन रंगोली रनौत को 5.1 करोड़ रुपये का कर्ज़ मिला है.

मणिकर्णिका फिल्म्स वर्तमान में अपने नवीनतम प्रोजेक्ट, “इमरजेंसी” का प्रचार कर रही है, जिसमें रनौत भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभा रही हैं.

रनौत की 62.9 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति मुख्य रूप से वाणिज्यिक और आवासीय संपत्तियों में है — सभी स्व-अर्जित. पिछले दो साल में उन्होंने चंडीगढ़ में 2.46 करोड़ रुपये में चार वाणिज्यिक संपत्तियां खरीदी हैं, इसके अलावा कुल्लू और मुंबई में वाणिज्यिक स्थान भी खरीदे हैं, जिनकी कीमत 28.95 करोड़ रुपये है.

उनकी आवासीय संपत्ति में महाराष्ट्र में एक फ्लैट, जहां वे मुख्य रूप से काम करती हैं और उनके जन्मस्थान हिमाचल प्रदेश में एक घर शामिल है, जिसकी कुल कीमत 31.5 करोड़ रुपये है.

“अभिनेत्री, निर्देशक और निर्माता” रनौत ने कम उम्र से ही अभिनय और मॉडलिंग इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई है. उनकी सर्वोच्च शैक्षणिक योग्यता चंडीगढ़ के डीएवी मॉडल स्कूल से 12वीं कक्षा है, जिसे उन्होंने 2003 में पास किया था.

हिमाचल प्रदेश में 1 जून को होने वाले चुनावों में रनौत कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह — हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह के बेटे और वर्तमान सांसद प्रतिभा सिंह — को चुनौती देने के लिए तैयार हैं.

2019 में भारतीय जनता पार्टी के राम स्वरूप शर्मा ने 4 लाख से अधिक वोटों के अंतर से मंडी लोकसभा सीट हासिल की. चुनाव आयोग के अनुसार, 2021 में वीरभद्र सिंह के निधन के बाद, इस सीट पर कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने दावा किया, जिन्होंने 66,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल की.

(संपादन : फाल्गुनी शर्मा)

(इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


यह भी पढ़ें: ज़मीन, इक्विटी के बजाय FD और छोटी बचत योजनाएं — मोदी के निवेश के बारे में क्या कहता है चुनावी हलफनामा


 

share & View comments