scorecardresearch
Tuesday, 9 July, 2024
होमलास्ट लाफराम मंदिर उद्घाटन का 'निमंत्रण' और 'CAA की वापसी'

राम मंदिर उद्घाटन का ‘निमंत्रण’ और ‘CAA की वापसी’

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए दिन के सर्वश्रेष्ठ कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के विशेष कार्टून में, संदीप अध्वर्यु ने अयोध्या में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर के उद्घाटन को दर्शाया है. जबकि विपक्ष ने धर्म के राजनीतिकरण के आधार पर सरकार के ‘निमंत्रण’ को खारिज कर दिया.

Sajith Kumar | X (formerly Twitter) /@sajithkumar
Sajith Kumar | X (formerly Twitter) /@sajithkumar

चूंकि सरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, सत्ता में बैठे नेता इसे अवैध आप्रवासन को रोकने के लिए ‘अंतिम’ हथियार मानते हैं. यहां, कुमार व्यंग्यपूर्वक दर्शाते हैं कि ‘यदि वे भारत के बजाय अन्य देशों को चुनते हैं तो उन भारतीयों को कितनी नाराजगी महसूस होगी.’

Cartoonist Alok | X (formerly Twitter) /@caricatured
Cartoonist Alok | X (formerly Twitter) /@caricatured

आलोक निरंतर ने अपने नवीनतम चित्रण में, एनसीपी के जितेंद्र अवहाद और भाजपा के राम कदम पर इस बात पर कटाक्ष किया है कि वे इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि भगवान राम शाकाहारी थे या मांसाहारी, जबकि गरीब खाली हाथ खड़े हैं, रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. आव्हाड ने राम को मांसाहारी बताने वाली अपनी टिप्पणी के लिए आज माफीनामा जारी किया.

Satish Acharya | X (formerly Twitter) /@satishacharya
Satish Acharya | X (formerly Twitter) /@satishacharya

सतीश आचार्य तीन नए आपराधिक कानूनों के पारित होने का हवाला देते हैं, जिसने ‘हिट-एंड-रन’ मामलों के तहत प्रावधानों के लिए ट्रक ड्राइवरों के बीच अशांति पैदा की. जबकि सरकार ने कानूनों पर सवाल उठाने के लिए विपक्ष को बाहर कर दिया, हालांकि, ड्राइवरों को कानूनों के कार्यान्वयन से पहले उनसे परामर्श करने का आश्वासन दिया है.

R Prasad | The Economic Times
R Prasad | The Economic Times

आर प्रसाद भी ट्रक ड्राइवरों के विरोध और तीन आपराधिक कानूनों पर टिप्पणी में शामिल होते हैं. ‘हिट-एंड-रन केस’ के तहत प्रावधानों को लागू करने से पहले ड्राइवरों से परामर्श करने का सरकार का आश्वासन प्रदर्शनकारियों को राहत देता है.

share & View comments