Tuesday, 25 January, 2022
होमएजुकेशननरेंद्र मोदी का 22 दिनों में 7वां यूपी दौरा, कहा- आजादी से अब तक देश बहुत समय गंवा चुका है

नरेंद्र मोदी का 22 दिनों में 7वां यूपी दौरा, कहा- आजादी से अब तक देश बहुत समय गंवा चुका है

समारोह के दौरान उन्होंने छात्रों को संबोधित किया. उन्होंने छात्र-छात्राओं को सफलता के मंत्र दिए. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर मेट्रो का शुभारंभ किया.

Text Size:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए और कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की शुरुआत की. योगी आदित्‍यनाथ ने यहां विमानतल पर उनका स्वागत किया.

प्रधानमंत्री कानपुर नगर के रेलवे ग्राउंड, निराला नगर में आयोजित समारोह में 11 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम खंड की शुरुआत की. यहां उन्होंने छात्र-छात्राओं को मेडल दिए.

समारोह के दौरान उन्होंने छात्रों को संबोधित किया. उन्होंने छात्र-छात्राओं को सफलता के मंत्र दिए. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर मेट्रो का शुभारंभ किया.

पीएम मोदी ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया और मेट्रो की सवारी की/ फोटो: ANI

पीएम ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा ‘आपने जब आईआईटी कानपुर में प्रवेश लिया था और अब जब आप यहां से निकल रहे हैं, तब और अब में, आप अपने में बहुत बड़ा परिवर्तन महसूस कर रहे होंगे. यहां आने से पहले एक फियर ऑफ़ अननोन होगा, एक क्वेरी ऑफ़ अननोन होगी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़े: फहराने से पहले ही सोनिया गांधी के हाथों में गिरा कांग्रेस का झंडा, परेशान नजर आईं पार्टी अध्यक्ष


आजादी से अब तक देश बहुत समय गंवा चुका

पीएम ने विपक्षी पार्टी पर निशाना साधते हुए छात्रों से कहा, आजादी से अब तक देश बहुत समय गंवा चुका है, दो पीढ़ियां निकल गईं, अब हमें एक पल भी नहीं गंवाना है. आपको मेरी बातों में अधीरता नजर आती होगी मैं चाहता हूं कि आप भी ऐसे ही अधीर बनें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें. जब देश की आजादी को 25 साल हुए, तब तक हमें भी अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए बहुत कुछ कर लेना चाहिए था.

नरेंद्र मोदी ने कहा ‘जो सोच और ऐटिटूड आज आपका है, वही ऐटिटूड देश का भी है. पहले अगर सोच काम चलाने की होती थी, तो आज सोच कुछ कर गुजरने की, काम करके नतीजे लाने की है. पहले अगर समस्याओं से पीछा छुड़ाने की कोशिश होती थी, तो आज समस्याओं के समाधान के लिए संकल्प लिए जाते हैं.’

आप ये भलिभांति जानते हैं कि बीते वर्षों में किस तरह देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए देश ने कैसा काम किया है जिससे आपका काम आसान हो.

उन्होंने आगे कहा, हमारे पास 75 से अधिक यूनिकॉर्न्स हैं. 50 हजार से ज्यादा स्टार्टअप है. आज भारत दुनिया का स्टार्टअप हब बनकर उभरा है. हाल में आई एक रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया के कई देशों को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर का यूनिकॉर्न बन गया है. जो आईआईटी को जानता है जो यहां के टैलेंट को जानता है, वो जानता है कि ये कुछ भी करेंगे. मैं विश्वास दिलाता हूं कि सरकार हर तरह से आपके साथ है.

छात्रों को पहली बार दी गई डिजिटल डिग्री

इस ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्री का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. दीक्षांत समारोह में संस्थान के छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल डिग्री प्रदान की गईं. यह डिग्री संस्थान में विकसित ब्लॉकचेन संचालित तकनीक के माध्यम से प्रदान की गई. इस डिजिटल डिग्री को वैश्विक स्तर पर सत्यापित किया जा सकता है.

तकनीक के बिना जीवन अब अधूरा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये दौर, ये 21वीं सदी, पूरी तरह प्रौद्योगिकी संचालित है. इस दशक में भी तकनीकी अलग-अलग क्षेत्रों में अपना दबदबा और बढ़ाने वाली है. अब बिना तकनीक के जीवन अब एक तरह से अधूरा ही होगा. ये जीवन और तकनीक की स्पर्धा का युग है और मुझे विश्वास है कि इसमें आप जरूर आगे निकलेंगे.


यह भी पढ़े: हिमाचल में बोले PM Modi- देश में दो विचारधाराएं 2 मॉडल, विलंब की विचारधारा वालों ने पहाड़ वालों की परवाह नहीं की


share & View comments