अब जब राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना ध्यान वापस नई नीति बनाने में लगा सकते हैं. और अंतरिम बजट के नजदीक आने के साथ ही, उनके सामने काफी अवसर भी हैं: उनके पास भारत के विमर्श की परिपक्वता को बढ़ाने का एक अनूठा मौका है. लेकिन ऐसा करने के लिए, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि आगामी बजट भाषण, चुनाव से पहले होने के वाले प्रचार के बीच न खो जाए.
दूसरे शब्दों में, मोदी को देश और सत्तारूढ़ दल के बीच अंतर करना चाहिए – एक ऐसा अंतर जो एक परिपक्व लोकतंत्र की पहचान है.
अंतरिम बजट सामान्य वार्षिक केंद्रीय बजट से अलग होते हैं. इन्हें साधारण वोट ऑन अकाउंट माना जाता है जो सरकार को आम चुनावों का फैसला होने और नई सरकार द्वारा वर्ष के लिए पूर्ण बजट की घोषणा करने तक, देश को चलाने के लिए धन उपलब्ध कराता है. यहां तक कि ‘अंतरिम बजट’ शब्द भी आधिकारिक नहीं है. आधिकारिक तौर पर इसे वोट ऑन अकाउंट कहा जाता है.
पारंपरिक केंद्रीय बजट का राजनीतिकरण बड़े पैमाने पर 1970 के दशक में इंदिरा गांधी के तहत शुरू हुआ. हालांकि, जैसा कि वे लोकसभा चुनावों से कुछ महीने पहले करते हैं, इन अंतरिम बजटों को वोट प्राप्त करने के उपकरण के रूप में उपयोग करना भी बहुत आकर्षक है.
यदि पीएम मोदी ऐतिहासिक तीसरी पारी जीतने के बारे में आश्वस्त हैं, तो उन्हें इस अनूठे अवसर का उपयोग चुनाव जीतने के अल्पकालिक लक्ष्यों से आर्थिक और राजकोषीय नीति को निर्णायक रूप से विभाजित करने के लिए भी करना चाहिए.
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लोकलुभावन, चुनाव और घोषणाएं
ऐसा करने के लिए मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अतीत की नीति को पीछे छोड़ना होगा. फरवरी में तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा संसद में पेश किए गए 2019 के अंतरिम बजट में कई घोषणाएं शामिल थीं जो पूरी तरह से लोकलुभावन थीं, और जिसका लक्ष्य उस वर्ष के चुनाव थे.
इनमें पीएम किसान योजना शामिल है, जिसके तहत किसानों को नियमित सहायता राशि देने का वादा किया गया था, पीएम श्रम-योगी मान-धन, जिसने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को पेंशन प्रदान की, और पिरामिड के निचले स्तर पर कर के बोझ को कम करने के लिए आयकर नीति में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए.
अब, कोई यह नहीं कह रहा है कि ये अनावश्यक घोषणाएं थीं. यह बहस का विषय है. लेकिन मुद्दा यह है कि ऐसी घोषणा पहले भी की जा सकती थी. ऐसा नहीं है कि सरकार महीनों पहले राजकोषीय प्रभाव के बारे में नहीं सोचती. इसके बजाय, उसने 2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अंतरिम बजट में इन फैसलों की घोषणा करने का विकल्प चुना.
चुनाव जीतने के लक्ष्य के साथ आर्थिक नीति को जोड़ने की यह मानसिकता इस बात से भी स्पष्ट है कि सरकार ईंधन की कीमतों को कैसे नियंत्रित कर रही है. दिप्रिंट के एक विश्लेषण से पता चला है कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित रहने का उल्लेखनीय ‘संयोग’ था, लेकिन उसके ठीक बाद यह बदल गया. और यह संयोग बार-बार हुआ है.
पहले से ही कुछ चर्चा है कि ईंधन की कीमतें – जो पिछले दो वर्षों से अधिक समय से अपरिवर्तित रखी गई हैं, वह इस साल के चुनावों से ठीक पहले कम कर दी जाएंगी. अगर ऐसा है भी तो इस बदलाव का माध्यम बजट नहीं होना चाहिए.
यहां तक कि सरकार के मुफ्त भोजन कार्यक्रम को पांच और वर्षों के लिए बढ़ाए जाने की घोषणा भी राज्य में मतदान से एक सप्ताह पहले, प्रधानमंत्री द्वारा नवंबर 2023 में छत्तीसगढ़ में एक चुनावी रैली के दौरान की गई थी.
कुछ महीने पहले, अगस्त 2023 में, सरकार ने केवल गरीबों के लिए ही नहीं, बल्कि सभी ग्राहकों के लिए एलपीजी पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी की घोषणा की थी. यहां, संदेह का लाभ सरकार को मिल सकता है क्योंकि उस वर्ष पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने में दो महीने से अधिक का समय था.
लेकिन यह जानते हुए कि पीएम मोदी और बीजेपी चुनावों के बारे में कितनी रणनीतिक सोच रखते हैं, यह पूरी तरह से संभव है कि यह निर्णय भी राजनीति से प्रेरित हो.
पिछले अंतरिम बजट – 2019 से पहले – चुनावों को ध्यान में तो रखते ही थे, साथ ही लेकिन वे इसके बारे में अधिक सतर्क थे.
उदाहरण के लिए, पी.चिदंबरम के 2014 के अंतरिम बजट भाषण में 2.46 लाख करोड़ रुपये के सब्सिडी व्यय की घोषणा की गई, जो पिछले वर्ष के संशोधित अनुमान के अनुसार उनकी सरकार द्वारा खर्च किए गए 2.45 लाख करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक है.
इसके विपरीत, गोयल ने अपने अंतरिम बजट में सब्सिडी खर्च में 12 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की, जिसमें सबसे बड़ा उछाल एलपीजी सब्सिडी के रूप में सामने आया.
चिदंबरम के निर्णयों में से एक जिसे लोकलुभावन के रूप में देखा जा सकता है, वह एजुकेशनल लोन पर ब्याज सब्सिडी के लिए केंद्रीय योजना का दायरा बढ़ाना था, जिसकी घोषणा उनकी सरकार ने 2009 में की थी.
आश्चर्यजनक रूप से, प्रणब मुखर्जी ने 2009 के अपने अंतरिम बजट में, उनकी सरकार द्वारा पिछले वर्ष में खर्च की गई तुलना में कम सब्सिडी परिव्यय की घोषणा की थी. यह और बात है कि 2009-10 में वास्तविक खर्च मुखर्जी द्वारा घोषित की गई राशि से कहीं अधिक था, और इस खर्च से 2009 के लोकसभा चुनावों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता.
जहां तक मैं बता सकता हूं, मुखर्जी के अंतरिम बजट में ऐसी कोई घोषणा नहीं थी जिसे सीधे वोट आकर्षित करने से जोड़ा जा सके.
सरकार क्या कर सकती है?
अब, ऐसा नहीं है कि अंतरिम बजट 2024 में कोई महत्व नहीं रखता है. सरकार अभी भी बहुत सी महत्वपूर्ण चीजें कर सकती है, जिनका कुछ सकारात्मक चुनावी प्रभाव भी हो सकता है और निश्चित रूप से भविष्य में देश को मदद मिलेगी.
भारत के बेहद खराब शिक्षा स्तर के बारे में नवीनतम एनुअल स्टेटस ऑफ़ एजुकेशन रिपोर्ट (एएसईआर) के चिंताजनक निष्कर्षों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. ऐसे कई निष्कर्षों में से एक यह था कि भारत के एक चौथाई किशोर ग्रेड 2 की पढ़ाई के लिए भी संघर्ष करते हैं. हम पहले से ही बेरोजगारी संकट का सामना कर रहे हैं. जब तक हम अपने युवाओं को रोजगार योग्य नहीं बनाते, यह स्थिति और बदतर होती जाएगी.
अंतरिम बजट शिक्षा को अपने नीति निर्धारण के मोर्चे और केंद्र में लाने की सरकार की मंशा को स्पष्ट करके मदद कर सकता है, अगर वह इस साल सत्ता में लौटती है.
एक अन्य क्षेत्र जो अंतरिम बजट की अल्पकालिक प्रकृति के लिए पूरी तरह से डिज़ाइन किया गया है, वह है लाल सागर में जो हो रहा है उसके कारण पीड़ित निर्यातकों को सहायता. निर्यातकों को अपने शिपमेंट का एक चौथाई हिस्सा दिख रहा है जो अन्यथा स्वेज़ नहर के माध्यम से जाएगा और इसमें हफ्तों और महीनों की देरी होगी. इनमें से बहुत से निर्यातक छोटे व्यवसाय हैं जो उधार पर चलते हैं. जब तक लाल सागर का मुद्दा बना रहेगा, उन्हें मदद की ज़रूरत है.
नई सरकार अपना पूर्ण बजट पेश करते समय इस बात का पुनर्मूल्यांकन कर सकती है कि क्या अभी भी इस मदद की आवश्यकता है, लेकिन अभी के लिए, अंतरिम बजट निश्चित रूप से अगले कुछ महीनों के लिए समस्या को कम कर सकता है.
राष्ट्र और सत्तारूढ़ दल के बीच स्पष्ट अंतर करने के मुद्दे पर लौटते हुए, मोदी इस बात से एक या दो बातें सीख सकते हैं कि अमेरिका ऐसी चीजों को कैसे देखता है.
दावोस में विश्व आर्थिक मंच के समापन समारोह में बोलते हुए, अमेरिकन प्राइवेट इक्विटी इन्वेस्टमेंट कंपनी कार्लाइल ग्रुप के सह-संस्थापक डेविड रूबेनस्टीन ने स्पष्ट किया कि उनका देश अपने चुनावों के बहुत करीब उठाए गए राजकोषीय कदम को कैसे देख सकता है.
रूबेनस्टीन ने कहा, “हमारे देश में, (इस वर्ष) राष्ट्रपति चुनाव है … और परिणामस्वरूप, फेडरल रिजर्व राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपनी दर में कटौती करना चाहते हैं, क्योंकि यदि आप ठीक पहले दर में कटौती करते हैं राष्ट्रपति चुनाव में, तो इसे व्हाइट हाउस में मौजूद उम्मीदवार की मदद के रूप में देखा जाएगा…इसलिए रिपब्लिकन उम्मीदवार इससे खुश नहीं होंगे.”
बेशक, रूबेनस्टीन अमेरिकी सरकार के अधिकारी नहीं हैं और फेडरल रिजर्व का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन विश्व नेताओं की उपस्थिति वाले वैश्विक मंच पर उन्होंने जो कहा वह फिर भी महत्वपूर्ण है. यह दर्शाता है कि कुछ निर्णयों को राजनीति से अलग कर केवल राष्ट्र के हित में लेने की आवश्यकता है.
इसकी तुलना इस बात से करें कि भारत में केंद्र और राज्यों की सरकारों के लिए वोट जीतने के एकमात्र उद्देश्य से चुनाव से ठीक पहले आर्थिक और राजकोषीय निर्णयों की घोषणा करना कितना आम और स्वीकार्य हो गया है.
इसे बदलने की जरूरत है. भारत अब तीन-चौथाई शताब्दी से भी अधिक पुराना हो चुका है. यह कुछ परिपक्वता दिखाने का समय है, और मोदी सरकार के लिए शुरुआत करने का एक अच्छा स्थान अंतरिम बजट 2024 होगा.
(व्यक्त विचार निजी हैं.)
(संपादन: अलमिना खातून)
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