मुंबई, 29 मई (भाषा) प्रमुख वैश्विक पेय पदार्थ कंपनी कोका-कोला कंपनी को उम्मीद है कि भारत सहित अन्य बाजारों से और अधिक ब्रांड अरब डॉलर के क्लब में शामिल होंगे। कंपनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) हेनरिक ब्राउन ने बृहस्पतिवार को यह बात कही।
उन्होंने कहा कि कोका-कोला कंपनी के पास भारतीय बाजार में अरब डॉलर के तीन ब्रांड- थम्स अप, माज़ा और स्प्राइट हैं, जो यहां कारोबार की ‘जीवंतता’ को दर्शाता है।
ब्राउन ने कहा, “आज हमारे पास 30 अरब डॉलर के ब्रांड (वैश्विक स्तर पर) हैं, जिनमें से 15 का निर्माण स्वाभाविक रूप से हुआ और 15 का हमने अधिग्रहण किया और वर्षों में अरब डॉलर के ब्रांड बनाए।”
उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में भारत के और भी ब्रांड अरब डॉलर के क्लब में शामिल होंगे और कंपनी यहां से सीखे गए सबक को अन्य वैश्विक बाजारों में भी ले जाएगी।
उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, कोक के भी जल्द ही भारतीय बाजार में अरब डॉलर के ब्रांड क्लब में शामिल होने की उम्मीद है।
उन्होंने कहा, “मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि भविष्य में हम एक और ब्रांड लाएंगे, क्योंकि हम देश और उद्योग की जीवंतता में विश्वास करते हैं।”
भारतीय बाजार के बारे में ब्राउन ने कहा कि पेय पदार्थ उद्योग के लिए यह अब भी एक विकासशील देश है, इसलिए यहां वृद्धि का अवसर है।
भारत के पेय बाजार में शीर्ष 10 ब्रांड में से कोका-कोला के सात हैं। कंपनी यहां और अधिक ब्रांड विकसित करना जारी रखेगी।
भाषा अनुराग अजय
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