Saturday, 21 May, 2022
होमदेशकैप्टन कोहली बोले- दूसरे टेस्ट में फिर से साउथ अफ्रीका को दबाव में रखने का हमारे पास स्वर्णिम अवसर

कैप्टन कोहली बोले- दूसरे टेस्ट में फिर से साउथ अफ्रीका को दबाव में रखने का हमारे पास स्वर्णिम अवसर

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के गढ़ माने जाने वाले सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट मैच में 113 रन से जीत दर्ज करके 2021 का शानदार अंत किया.

Text Size:

सेंचुरियन : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि उनकी टीम टेस्ट मैच जीतने का कोई भी अवसर नहीं गंवाती है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सुपरस्पोर्ट पार्क में मिली जीत इस बात का प्रमाण है कि यह टीम क्रिकेट के लंबे प्रारूप में अब ‘ऑलराउंड टीम’ बन गयी है.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के गढ़ माने जाने वाले सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट मैच में 113 रन से जीत दर्ज करके 2021 का शानदार अंत किया.

कोहली ने बीसीसीआई.टीवी से कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका में किसी भी स्थान पर टेस्ट मैच खेलना आसान नहीं है और सेंचुरियन निश्चित रूप से इनमें सबसे मुश्किल स्थल है.’

भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन किया तो तेज गेंदबाजों ने 18 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी को तहस नहस किया.

कोहली ने कहा, ‘हमने चार दिन में परिणाम हासिल कर लिया. यह इस बात का प्रमाण है कि आज हम ऐसी टीम बन गये हैं जो अपने मजबूत पक्षों का खुलकर प्रदर्शन करती है.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

उन्होंने कहा, ‘हम मैच जीतने के लिये मौका देख रहे थे. अब हम इसी तरह की क्रिकेट खेलते हैं और मैच में किसी भी स्तर पर मौका मिलने पर उसका पूरा फायदा उठाते हैं.’

भारत अभी तक दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाया है और कोहली का मानना है भारतीय टीम के पास दूसरे टेस्ट में अनुकूल परिणाम हासिल करने के लिये घरेलू टीम पर दबाव बनाने का यह स्वर्णिम अवसर है.

कोहली ने कहा, ‘यह बहुत अच्छी स्थिति है. हम विदेश में खेल रहे हैं और 1-0 से आगे है. विरोधी टीम को दूसरे टेस्ट में फिर से दबाव में रखने का यह हमारे पास स्वर्णिम अवसर है और प्रत्येक खिलाड़ी इस पर ध्यान दे रहा है.

उन्होंने कहा, ‘वांडरर्स के लिये मंच बहुत अच्छी तरह से सजा हुआ है. हम वहां अधिक सकारात्मक होकर जा सकते हैं.’

आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में भारतीय टीम ने शानदार सफलता हासिल की और कोहली ने कहा कि प्रत्येक अगले मैच में टीम अधिक आत्मविश्वास के साथ उतर रही है.

उन्होंने कहा, ‘नया साल यह विश्लेषण करने के लिये बहुत अच्छा मंच है कि हमने अपनी क्रिकेट कैसे खेली और मुझे लगता है कि हमने पिछले दो-तीन वर्षों में विशेषकर विदेशों में शानदार क्रिकेट खेली है. हमारी टीम अब अधिक बेहतर और आत्मविश्वासी बनती जा रही है.’

पहली पारी में 123 रन की शानदार पारी खेलकर मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने नवनियुक्त उप कप्तान केएल राहुल ने कहा कि वह इस जीत से बहुत खुश हैं.

उन्होंने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका जैसे देश में आकर उन्हें उनके अजेय गढ़ में हराना विशेष है. यह हमारे लिए दूसरी ऐसी जीत है. पहली गाबा में और अब सेंचुरियन में उम्मीद है कि हम श्रृंखला जीतने में सफल रहेंगे.’


यह भी पढ़े: दो जनवरी को मेरठ में मेजर ध्यान चंद खेल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे PM मोदी


share & View comments