scorecardresearch
Monday, 24 June, 2024
होमदेशक्या कोरोना महामारी के बाद हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है? स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने लोगों को चेताया

क्या कोरोना महामारी के बाद हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है? स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने लोगों को चेताया

गुजरात में गरबा के दौरान हार्ट अटैक के मामले बढ़ने पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल को हृदय रोग विशेषज्ञों की एक आपातकालीन मीटिंग बुलानी पड़ी थी.

Text Size:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को कहा कि जो भी व्यक्ति कोरोना के संक्रमण में आए थे, उन्हे हार्ट अटैक का गंभीर खतरा है. उन्होंने सलाह दी कि ऐसे लोगों को भारी काम करने से बचना चाहिए.

मांडविया ने ये बातें भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक अध्ययन का हवाला देते हुए कही.

उन्होंने कहा, “कोरोना महामारी के बाद से लोगों में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं जोकि एक गंभीर चिंता का विषय है. ऐसे लोगों को सचेत रहने की जरूरत है. उन्हें एक दो-साल तक जरूरत से ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहिए. साथ ही उन लोगों को भारी उठाने, ज्यादा दौड़ने और अधिक जिम करने से बचना चाहिए.”

बता दें कि हाल में हार्ट अटैक के केस में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. गुजरात में नवरात्रि के दौरान ‘गरबा’ खेलने के दौरान कई लोगों की मौत हार्ट अटैक से होने की खबर सामने आई थी, जिसमें से अधिकतर युवा थे. गुजरात में सबसे अधिक हार्ट अटैक के केस सौराष्ट्र वाले क्षेत्र से सामने आए हैं. बता दें कि मनसुख मांडविया भी सौराष्ट्र से ही आते हैं.

गुजरात में गरबा के दौरान हार्ट अटैक के मामले बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल को इस पर हृदय रोग विशेषज्ञों के साथ आपातकालीन मीटिंग बुलानी पड़ी.

नवरात्री उत्सव के दौरान राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने एक अधिसूचना के माध्यम से हर गरबा स्थल पर एंबुलेस और एक मेडिकल टीम तैनात करना अनिवार्य कर दिया था.


यह भी पढ़ें: जगह-जगह मोदी सेल्फी प्वाइंट बनाने का रक्षा मंत्रालय का निर्देश खतरे की घंटी है


 

share & View comments