scorecardresearch
Thursday, 18 July, 2024
होमसमाज-संस्कृतिऑस्कर के लिए नंगे पैर ही गए थे राम चरण, The Elephant Whisperers से भारतीय महिलाओं ने मचाई धूम

ऑस्कर के लिए नंगे पैर ही गए थे राम चरण, The Elephant Whisperers से भारतीय महिलाओं ने मचाई धूम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलिफैंट व्हिसपर्स की टीम को ऑस्कर के लिए बधाई देते हुए उनके द्वारा किये गए कार्य की सराहना भी की.

Text Size:

नई दिल्ली: 95 अकादमी अवॉर्ड समारोह में भारत ने धूम मचाते हुए दो ऑस्कर जीते. दो महिलाओं द्वारा बनाई गई डॉक्युमेंट्री ‘#TheElephantWhisperers’ को ‘बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म’ कैटेगरी में ऑस्कर मिला है.

डॉक्युमेंट्री की प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा और डायरेक्टर कार्तिकी गोंजालविज हैं. कार्तिकी के डायरेक्शन करियर की यह पहली फिल्म है और इसी के लिए उन्हें ऑस्कर मिला है जो उनकी खुशी को दुगुना कर दिया है.

कार्तिकी ने पुरस्कार को ‘मातृभूमि भारत’ और अपने परिवार को समर्पित किया.

कार्तिकी ने अपने करियर का पहला ऑस्कर लेते हुए कहा, ‘मैं यहां नैचरल वर्ल्ड के साथ हमारे संबंध की बात करने के लिए खड़ी हूं. हम स्वदेशी समुदायों के सम्मान के लिए, अन्य जीवित प्राणियों के प्रति सहानुभूति के लिए एक स्थान साझा करते हैं.’

इस फिल्म की कहानी एक परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में दो अनाथ हाथियों के बच्चों को गोद लेता है.

द एलिफेंट व्हिस्परर्स गोंजाल्विस के निर्देशन में बनी पहली फिल्म है. इससे पहले, वह प्रकृति पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर सिनेमैटोग्राफर और एक फोटोग्राफर के रूप में काम कर चुकी हैं.

‘मैं अभी भी कांप रही हूं’

फिल्म की प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा एक ऐसा नाम है जिन्हें शायद ही परिचय की जरुरत है. गुनीत ने गैंग्स ऑफ वासेपुर – पार्ट 1, पार्ट 2, पेडलर्स, द लंचबॉक्स, मसान, जुबान और पैग्लिट ​​जैसी शानदार फिल्मों को प्रोड्यूस किया है.

यह पहली बार नहीं है जब गुनीत मोंगा भारत में ऑस्कर लेकर आई हैं. 2019 में गुनीत मोंगा की डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस’ ने डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट में ऑस्कर जीता था.

गुनीत ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया, ‘हमने अभी-अभी एक भारतीय प्रोडक्शन के लिए पहला ऑस्कर जीता है! ये काम दो महिलाओं ने किया! मैं अभी भी कांप रही हूं.’

नाटू-नाटू पर दुनिया नाची

आरआरआर फिल्म के पावर-पैक गाने ‘नाटू-नाटू’ ने भारत को वैश्विक स्तर पर सम्मान दिलाते हुए दुनिया भर में धूम मचा दिया. ‘नाटू-नाटू’ सॉन्ग ने रिहाना और लेडी गागा जैसी बड़ी हस्तियों को पछाड़ते हुए ऑस्कर जीता है.

संगीतकार एमएम कीरावनी और गीतकार चंद्रबोस ने टीम की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया. गायक राहुल सिप्लीगंज और काल भैरव और संगीतकार के साथ निर्देशक एसएस राजामौली और प्रमुख अभिनेता जूनियर एनटीआर और राम चरण सभी इस बड़े कार्यक्रम में मौजूद हैं.

‘नाटू-नाटू’ ऑस्कर में ‘ऑरिजनल सॉन्ग’ श्रेणी में नॉमिनेट होने वाला पहला तेलुगू गाना है.

इससे पहले मंगलवार को हैदराबाद से ऑस्कर के लिए अमेरिका के लिए रवाना हुए अभिनेता राम चरण को एयरपोर्ट पर नंगे पैर चलते देखा गया था.

राम चरण : फोटो: इंस्टाग्राम

बता दें की इससे पहले साल की शुरुआत में गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड और क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

बधाई हो!

नाटू-नाटू सॉन्ग को ऑस्कर मिलने पर प्रधानमंत्री समेत राजनीतिक पार्टियों के बड़े बड़े नेताओ ने भी गाने की पूरी टीम को बधाई दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलिफैंट व्हिसपर्स की टीम को ऑस्कर के लिए बधाई देते हुए उनके द्वारा किये गए कार्य की सराहना भी की.

पीएम ने ट्वीट किया, ‘इस सम्मान के लिए ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की पूरी टीम को बधाई हो! उनका काम आश्चर्यजनक रूप से विकास और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने के महत्व पर प्रकाश डालता है.’

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘नाटू-नाटू ‘ की लोकप्रियता वैश्विक है. यह एक ऐसा गाना होगा जिसे आने वाले सालों तक याद रखा जाएगा. इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए पूरी टीम को बधाई हो.’

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ और फिल्म ‘आरआरआर’ के मशहूर गीत ‘नाटू नाटू’ के ऑस्कर जीतने पर सोमवार को बधाई देते हुए कहा कि यह भारत के लिए अत्यंत गौरवशाली क्षण है.

खरगे ने ट्वीट किया, ‘हम ‘नाटू नाटू’ के ऑस्कर जीतने का जश्न मनाने में करोड़ों भारतीय नागरिकों के साथ शामिल हैं. भारत के लिए इतनी सारी खुशी लाने पर बहुत बहुत धन्यवाद. आरआरआर फिल्म की पूरी टीम को बधाई.’

राहुल गांधी ने ‘नाटू नाटू’ के ऑस्कर जीतने पर खुशी जताते हुए ट्वीट किया, ‘जिस गीत को भारत ने बहुत पसंद किया, वह सही मायने में वैश्विक हो गया. संगीतकार एम. एम. कीरावानी, गीतकार चंद्रबोस और ‘आरआरआर’ की पूरी टीम को बधाई.’

ऑस्कर से पहले गायकों ने लाइव परफॉर्मेंस दी. यह सभी के लिए रोंगटे खड़े कर देने वाला पल था जब नाटु-नाटु ने ऑस्कर जीता.

अमेरिकी अदाकारा-डांसर लॉरेन गोटलिब भी ट्रैक पर थिरकती नजर आईं. अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने गाने को दर्शकों के सामने पेश करते हुए और इसे ‘धमाकेदार’ कहा.


यह भी पढ़ें: ऑल इन वन थे सतीश कौशिक, नाटकों में अभिनय से लेकर एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर तक ऐसा था सफर


कभी नहीं भूलेंगे

फिल्म को 8 दिसंबर 2022 को नेटफ्लिक्स पर तीन भाषाओं तमिल, तेलुगु और इंग्लिश में रिलीज़ किया गया था. डॉक्यूमेंट्री को डीओसी एनवाईसी द्वारा ‘शॉर्ट्स: चेंज मेकर’ श्रेणी के तहत शॉर्टलिस्ट किया गया और मीडिया अवार्ड्स और आईडीए डॉक्यूमेंट्री अवार्ड्स में हॉलीवुड म्यूजिक के लिए भी नॉमिनेट किया गया.

फिल्म को ऑस्कर मिलने पर नेटफ्लिक्स ने भी एक के बाद एक ट्वीट कर टीम को बधाई दी और फिल्म की सराहना की.

नेटफ्लिक्स ने ट्वीट किया, ‘बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का अकादमी पुरस्कार द एलिफेंट व्हिस्परर्स को मिला, यह एक ऐसी चीज़ है जिसे हम कभी नहीं भूलेंगे.’

इंसान और जानवरों के बीच का रिश्ता

डॉक्यूमेंट्री में दक्षिण भारत के एक दंपति बोमन और बेली की कहानी है, जो रघु नाम के एक अनाथ शिशु हाथी की देखभाल करने में ही अपनी जिंदगी गुजार देते है. वो एक ऐसा परिवार बनाते हैं जो इंसान और जानवरों के बीच का रिश्ता एक अलग अंदाज़ में दिखाते है.

डॉक्यूमेंट्री की लोकेशन और प्राकृतिक दृश्य इसे और खूबसूरत बना देता है, जो दक्षिण भारत के तमिलनाडु में मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान में स्थित हैं.

कहानी हमें इस बात से अवगत कराती है कि आदिवासी लोग प्रकृति के साथ कैसे रहते हैं और उनका जीवन हमसे कैसे अलग है. यह फिल्म सिर्फ इंसान और जानवरों के बीच का रिश्ता ही नहीं दिखाता बल्कि यह भारतीय संस्कृति और पर्यावरण संरक्षण के देश के लंबे इतिहास को भी हमारे सामने रखते जाता है.

बोमन और बेली के साथ अनाथ हाथी रघु | फोटो: @NetflixIndia

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने 95वें अकादमी पुरस्कारों में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड जीतने के लिए ‘द एलिफेंट व्हिस्पर्स’ की टीम को बधाई दी.

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘ऑस्कर जीतने पर कार्तिकी गोंजालविज और गुनीत को बधाई, भारतीय प्रोडक्शन के लिए पहली बार ऑस्कर लाने वाली दो महिलाओं से बेहतर कोई खबर नहीं है.’


यह भी पढ़ें: RRR के सॉन्ग ‘नाटु-नाटु’ और इंडियन डॉक्युमेंट्री ‘एलिफैंट व्हिसपर्स’ को मिला ऑस्कर


share & View comments