donald trump
डोनाल्ड ट्रंप स्टेट ऑफ द यूनियन स्पीच के संबोधन करते हुए
Text Size:
  • 5
    Shares

वाशिंगटन: अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्टेट ऑफ द यूनियन स्पीच के संबोंधन में कहा कि वह इसी महीने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग से मिल सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे रिश्तों में सुधार हुआ है या इसे ऐसे भी कह सकते हैं कि हमारे रिश्ते अच्छे हुए हैं और हम इसी महीने के आखिर में 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में दोबारा मिलने जा रहे हैं. राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्होंने फिर एक बार दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने के वादे को दोहराया. उन्होंने कहा कि यहां बैठे बहुत से लोगों ने दीवार के लिए कई बार वोट दिया है, लेकिन दीवार नहीं बनी. मैं उसे बनवाऊंगा.

संबोधन में ट्रंप अपने विचार के अनुरूप काफी बदले हुए नजर आए और उन्होंने बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को सिरे से खारिज करने की बात कही है. ‘स्टेट ऑफ दि यूनियन’ संबोधन करते हुए ट्रंप ने कहा देश की राजनीति से लेकर आगामी राष्ट्रपति चुनाव तक पर अपनी बात रखी उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा, व्यापार मामले पर हमारी संसद बंटी हुई है और राष्ट्रहित के लिए जरूरी है कि हम एकता बनाएं. उन्होंने कहा, हम एकसाथ आकर दशकों पुराने राजनीतिक गतिरोध को हटा सकते हैं.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम पुराने विभाजन को पाट सकते हैं, पुराने घावों को भर सकते हैं, नए गठबंधन बना सकते हैं, नए समाधान निकाल सकते हैं और अमरीका के भविष्य के लिए असाधारण वादों को पूरा कर सकते हैं.”

‘स्टेट ऑफ दि यूनियन’ सलाना कार्यक्रम है जिसमें राष्ट्रपति अमरीकी संसद को संबोधित करते हैं और आगामी साल की अपनी नीतियों और एजेंडा के बारे में संसद को बताते हैं और अपने कार्यकाल की उपलब्धियां भी देश और संसद के सामने रखते हैं. बतौर राष्ट्रपति वह अपनी सरकार की दो साल की प्रमुख उपलब्धियों का जिक्र किया. उन्होंने नौकरियों, व्यापार, बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सेवा, अप्रवासन और विदेश नीति पर सहयोग का आह्रान किया.

ट्रंप ने कहा, ‘हमारी पार्टी की जीत विजय नहीं है, हमारे देश की जीत विजय है.’

उन्होंने कहा, “हमारे लाखों नागरिक इस महान कक्ष में एकत्रित हुए हमें देख रहे हैं. हम उम्मीद करते हैं कि हम दो दलों के रूप में नहीं बल्कि एक राष्ट्र के रूप में शासन करेंगे. आज शाम मैं जो एजेंडा रखूंगा वह रिपब्लिकन एजेंडा या डेमोक्रेट एजेंडा नहीं है. यह अमेरिकी लोगों का एजेंडा है.”

डेमोक्रेटिक सांसदों में से कई ने सफेद पोशाक पहनी थी जिन्होंने ट्रंप के संबोधन के दौरान तालियां बजाईं और इनमें हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी भी शामिल थीं. ट्रंप ने कहा, “हमें बदले और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करना चाहिए और सहयोग, समझौता और आम हित की असीम संभावनाओं को गले लगाना चाहिए.”

ट्रंप की इस पंक्ति के बाद उप राष्ट्रपति माइक पेंस और पेलोसी दोनों ने खड़े होकर तालियां बजाईं.

(आईएएनएस के इनपुट्स के साथ)


  • 5
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here