scorecardresearch
Friday, 14 June, 2024
होमविदेशऑस्ट्रेलिया ने फिर से खोले बॉर्डर, हांगकांग की स्टडी में दावा- फर्टिलिटी को प्रभावित कर सकता है कोविड

ऑस्ट्रेलिया ने फिर से खोले बॉर्डर, हांगकांग की स्टडी में दावा- फर्टिलिटी को प्रभावित कर सकता है कोविड

दिप्रिंट आपके लिए कोरोनावायरस महामारी पर कुछ महत्वपूर्ण वैश्विक कहानियां लेकर आया है.

Text Size:

नई दिल्ली: 42,50,84,971 से अधिक कोविड-19 मामलों और 59,06,580 मौतों के साथ महामारी दुनिया भर में कहर बरपा रही है.

इटली ने इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड के लिए चौथी बूस्टर डोज की सिफारिश की है. इस बीच, इज़राइल ने घोषणा की है कि वह बिना टीकाकरण वाले पर्यटकों को देश में प्रवेश करने की अनुमति देगा और लगभग दो वर्षों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय सीमा को फिर से खोल दिया है और हांगकांग के शोधकर्ताओं ने पाया है कि नोवल कोरोनवायरस पुरुषों में फर्टिलिटी क्षमता को प्रभावित कर सकता है.

हम आपके लिए दुनिया भर से महामारी पर कुछ शीर्ष कहानियां लेकर आए हैं.

इटली ने इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड के लिए चौथी बूस्टर खुराक की सिफारिश की

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को सिफारिश की कि जो लोग प्रतिरक्षात्मक हैं – (संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की कम क्षमता के साथ) कोविड -19 वैक्सीन की चौथी डोज लें.

मंत्रालय ने कहा कि ऐसे मरीजों को अपने पिछले बूस्टर के कम से कम 120 दिन बाद जैब मिलना चाहिए. इसमें कहा गया है कि बूस्टर शॉट्स ने कोविड से संबंधित मौतों और गंभीर लक्षणों को रोकने में प्रभावशीलता दिखाई थी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

सरकार ने सिफारिश के लागू होने की तारीख अभी तय नहीं की है. इटली में कोविड-19 के 1,24,69,975 मामले और 1,52,989 मौतें दर्ज की गई हैं.

अधिक प्रतिबंध हटने के बाद इज़राइल बिना टीकाकरण वाले पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति देगा

हारेत्ज़ की रिपोर्ट के अनुसार, 1 मार्च से, इज़राइल सभी उम्र के बिना टीकाकरण वाले पर्यटकों को देश में प्रवेश करने की अनुमति देगा. आने वाले पर्यटकों को प्रस्थान से पहले और इज़राइल पहुंचने पर आरटी-पीसीआर परीक्षणों से गुजरना होगा.

यह कदम प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और स्वास्थ्य मंत्री नित्ज़न होरोविट्ज़ के रविवार को कई कोविड -19 प्रतिबंधों को हटाने के फैसले के अनुरूप है. लगभग दो वर्षों में पहली बार, पांच या उससे कम उम्र के बच्चों वाले परिवार इज़राइल की यात्रा कर सकेंगे.

टीका लगाए गए इजरायली यात्रियों को आगमन पर केवल एक आरटी-पीसीआर परीक्षण करने की आवश्यकता होगी, और जब तक उनके पास एक नेगेटिव परीक्षण रिपोर्ट नहीं है, तब तक असंबद्ध इजरायलियों को आगमन पर क्वारंटाइन नहीं करना पड़ेगा.

इज़राइल ने 35,52,865 कोविड-19 के मामले और 9,971 मौतें दर्ज की हैं.


यह भी पढ़ें : ओमीक्रॉन के उपस्वरूप बीए.2 से गंभीर बीमारी की आशंका, अध्ययन में दावा


ऑस्ट्रेलिया ने दो साल में पहली बार अंतरराष्ट्रीय सीमा फिर खोली

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग दो वर्षों के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को फिर से खोल दिया है, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिला है और सीमा के नियमों से अलग हुए परिवारों से खुशी की प्रतिक्रिया मिली है.

ऑस्ट्रेलिया ने मार्च 2020 के बाद से दुनिया के सबसे सख्त यात्रा प्रतिबंधों में से एक लगाया था. नागरिकों और कुछ अन्य लोगों को पिछले साल के अंत से लौटने की अनुमति दी गई थी, लेकिन अधिकांश विदेशियों को प्रवेश की अनुमति नहीं थी.

सीमा अब खुली है, दो वैक्सीन खुराक वाले आगंतुकों को क्वारंटाइन करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन बिना टीकाकरण वाले यात्रियों को अपने खर्च पर 14 दिनों तक होटल में ऐसा करना होगा.

आगंतुक पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर सभी राज्यों में प्रवेश कर सकते हैं, जो 3 मार्च तक बंद रहता है और प्रवेश के लिए तीन जैन की आवश्यकता होगी.

ऑस्ट्रेलिया ने 30,49,564 कोविड-19 के मामले और 4,929 मौतें दर्ज की हैं.

हांगकांग अध्ययन में दावा- कोविड -19 पुरुष फर्टिलिटी क्षमता को प्रभावित कर सकता है

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग विश्वविद्यालय (एचकेयू) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि कोरोनवायरस टेस्टिकल्स को नुकसान पहुंचा सकता है, सेक्स ड्राइव को कम कर सकता है और पुरुषों में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है.

वायरस से संक्रमित हैम्स्टर्स में टेस्टिकुलर और हार्मोनल परिवर्तनों के अध्ययन पर आधारित थे. एचकेयू के प्रोफेसर यूएन क्वोक-युंग और उनकी टीम ने संक्रमण के चार से सात दिनों के बाद संक्रमित हैम्स्टर के शुक्राणुओं की संख्या और सीरम टेस्टोस्टेरोन में तेज गिरावट की खोज की.

अध्ययन में पाया गया कि संक्रमण के सात से 120 दिनों के बाद वृषण ऊतक की सूजन, अध: पतन और डिजनरेशन और टेस्क्युलर टिश्यू बने रहते हैं.

हांगकांग में 52,830 कोविड-19 के मामले और 288 मौतें दर्ज की गई हैं.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments