scorecardresearch
Thursday, 18 July, 2024
होमराजनीतिखरगे ने कहा- कांग्रेस निभा रही अहम विपक्ष की भूमिका, मोदी सरकार महंगाई, बेरोजगारी हर मोर्चे पर फेल

खरगे ने कहा- कांग्रेस निभा रही अहम विपक्ष की भूमिका, मोदी सरकार महंगाई, बेरोजगारी हर मोर्चे पर फेल

तेलंगाना में सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- नरेंद्र मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियां और औद्योगिक विरोधी रिफॉर्म देश में कई सार्वजनिक उपक्रमों की मंदी, बेरोजगारी दर में वृद्धि के मुख्य कारण बने हैं.

Text Size:

हैदराबाद (तेलंगाना): शनिवार को तेलंगाना में सीडब्ल्यूसी की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि कांग्रेस पिछले साढ़े 9 वर्षों से केंद्र में प्रमुख विपक्षी दल के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है और कहा कि मोदी सरकार ने सभी महत्वपूर्ण मोर्चों पर पूरी तरह विफल रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने सीडब्ल्यूसी की पहली बैठक में कहा, “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पिछले साढ़े 9 वर्षों से आम लोगों की चिंताओं को लेकर प्रतिबद्धता के साथ केंद्र में प्रमुख विपक्षी दल के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. देश आज कई आंतरिक चुनौतियों का सामना कर रहा है. मोदी सरकार सभी महत्वपूर्ण मोर्चों पर पूरी तरह विफल रही है, चाहे वह महंगाई, बेरोजगारी, मणिपुर में हिंसा, बढ़ती असमानता और किसानों और मजदूरों की गिरती स्थिति को नियंत्रित करना हो.”

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि मणिपुर में जो दुखद घटनाएं हो रही हैं, उसे पूरा देश देख रहा है.

उन्होंने कहा, “मोदी सरकार ने मणिपुर की आग को हरियाणा के नूंह तक पहुंचने दिया. ये घटनाएं आधुनिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष भारत की छवि को धूमिल करती हैं.”


यह भी पढ़ें : ‘यह नफरत फैलाने के खिलाफ असहयोग आंदोलन है’, न्यूज एंकरों के बहिष्कार पर बोले कांग्रेस नेता पवन खेड़ा


उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा की गई जनविरोधी नीतियां और औद्योगिक विरोधी सुधार देश में कई सार्वजनिक उपक्रमों की मंदी और बेरोजगारी दर में वृद्धि का मुख्य कारण बने हैं.

उन्होंने कहा, “हमारी अर्थव्यवस्था आज गंभीर खतरे में है. मुद्रास्फीति और सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि ने गरीबों और आम लोगों के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है. हमारे जैसे युवा देश रिकॉर्ड बेरोजगारी की गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है. असमानता की खाई लगातार गहरी होती जा रही है. इसके अलावा, मोदी सरकार आजादी के बाद से बने देश के बेशकीमती सार्वजनिक उपक्रमों को कुछ पूंजीपति मित्रों को सौंप रही है.”

खरगे ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर निशाना साधा और कहा कि सरकार भारत की भूमि पर अतिक्रमण करने वाले चीन के खिलाफ दिखावटी सख्ती की कार्रवाई कर रही है जो देश की सुरक्षा के लिए खतरा है.

“राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर, चीन के अतिक्रमण को लेकर सरकार की कथित लापरवाही देश की सुरक्षा के लिए गंभीर ख़तरा है. हालाँकि, इन सभी बुनियादी मुद्दों को नज़रअंदाज करते हुए, मोदी सरकार की यह प्रवृत्ति है कि वह बार-बार खोखले नारों के साथ वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाती है. उन्होंने कहा, ”आत्मनिर्भर भारत”, ”5 ट्रिलियन इकोनॉमी”, ”न्यू इंडिया 2022”, ”अमृतकाल” और अब, ”तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था” जैसे नारे केवल खोखले शब्द हैं जो देश को सरकार की विफलताओं से ध्यान भटकाने के लिए हैं.”

उन्होंने यह भी दावा किया कि केंद्र संसद में विपक्ष को दबाने और संसद में सार्वजनिक जांच की अहमियत को कम करने का प्रयास कर रही है.

उन्होंने कहा, “हम संसद में विपक्ष को दबाने और संसद में सार्वजनिक जांच को कमतर करने के सरकार के प्रयासों की भी कड़ी निंदा करते हैं. संसद का आगामी विशेष सत्र सत्तारूढ़ दल के इरादों के बारे में चिंता पैदा करने वाला है.”

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू होने से पहले ध्वजारोहण समारोह भी आयोजित किया गया.

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार करने के लिए नवगठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) शनिवार को तेलंगाना के हैदराबाद में अपनी पहली बैठक कर रही है.


यह भी पढ़ें : सुरजेवाला ने कहा- सनातन धर्म हमेशा रहा है और रहेगा, MP में महिलाओं को हर महीने ₹1500 समेत की कई घोषणाएं


 

share & View comments