scorecardresearch
Sunday, 14 July, 2024
होमराजनीतिपूर्व PM देवगौड़ा की JD(S) NDA में शामिल, BJP बोली- 'न्यू इंडिया, स्ट्रॉन्ग इंडिया' का विज़न होगा मजबूत

पूर्व PM देवगौड़ा की JD(S) NDA में शामिल, BJP बोली- ‘न्यू इंडिया, स्ट्रॉन्ग इंडिया’ का विज़न होगा मजबूत

जेडी(एस) नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी आज दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात की और पार्टी में शामिल हुए.

Text Size:

नई दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्युलर) ने औपचारिक तौर पर शुक्रवार को बीजेपी के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) में शामिल हो गया, और आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दोनों पार्टियों के बीच सीट का बंटवारा जल्दी होने की संभावना है.

देवगौड़ा के बेटे और पार्टी के नेता एचडी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की, जिसके बाद नड्डा ने एक पोस्ट किया कि उन्होंने गठबंधन में जद(एस) का तहे दिल से स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि यह एनडीए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “न्यू इंडिया, स्ट्रॉन्ग इंडिया” के विजन को मजबूत करेगा.

बृहस्पतिवार शाम को बेंगलुरु से आने से पहले कुमारस्वामी ने पत्रकारों से कहा कि अभी सीट-शेयरिंग पर कोई फैसला नहीं किया गया है. पूर्व कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राज्य में बीजेपी के नेतृत्व के साथ सभी 28 सीटों पर विस्तार से बात करेंगे.

इससे पहले इस महीने, बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि दोनों पार्टियां सीटों पर बात कर रही हैं, और जेडी(एस) को 4 सीटें दी जाएंगी. पार्टी के संसदीय बोर्ड के एक सदस्य ने बाद में स्पष्ट किया कि अभी अंतिम रूप से इस पर बात नहीं की गई है क्योंकि मोदी और अमित शाह ‘अन्य जिम्मेदारियों में व्यस्त’ थे.

भाजपा ने कर्नाटक में 2019 के लोकसभा चुनावों में 25 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि पार्टी समर्थित निर्दलीय ने एक सीट जीती थी. वहीं, कांग्रेस और जद(एस) ने एक-एक सीटें जीती थी.

जद(एस) ने 2019 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ा था, क्योंकि दोनों दल तब कुमारस्वामी के मुख्यमंत्रीत्व में गठबंधन सरकार में थे.

हालांकि, 2023 के राज्य चुनावों में, कांग्रेस ने 135 सीटें जीतकर राष्ट्रीय पार्टी को हरा दिया. बीजेपी को 66 और जेडीएस को 19 सीटें मिलीं.

जद(एस) ने पहले जनवरी 2006 से 20 महीने के लिए और मई 2018 से 14 महीने के लिए क्रमशः भाजपा और कांग्रेस दोनों के साथ गठबंधन में राज्य सरकारें बनाई थीं, जिसमें कुमारस्वामी मुख्यमंत्री थे.


यह भी पढ़ें : ‘मैं मन बना लेता हूं तो छोड़ता नहीं’, राहुल बोले- OBC की गिनती कराकर रहेंगे, महिला आरक्षण अभी लागू हो


 

share & View comments