नई दिल्ली: मध्य प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए प्रचार पर ज़ोर दिया जा रहा है. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं.
डिजिटल प्लेटफार्म पर निगरानी रखने के लिए भाजपा कार्यालय से लेकर जिला और बूथ लेवल पर टीमें भी तैनात कर दी गई हैं. ऐसे में बूथ लेवल पर काम करने वाले पन्ना प्रभारियों की भी भूमिका बदल गई है. व्हाट्सएप पर बनाए जाने वाले ग्रुप के एडिमन की जिम्मेदारी पन्ना प्रभारियों को दी जा रही है.
मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने नाम न छापने के अनुरोध पर दिप्रिंट से कहा, ‘कोरोना के दौर में उपचुनाव के लिए प्रचार करना बेहद कठिन काम हो गया है. ऐसे में पार्टी डिजिटल प्लेटफार्म का ज्यादा प्रयोग करेगी. इसकी शुरुआत भी हो गई है. ऑडियो-वीडियो और वर्चुअल रैली के जरिए प्रदेश भर के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से संपर्क-संवाद कार्यक्रम शुरू हो गए है.’
उन्होंने कहा, ‘भीड़ जुटना फिलहाल मुश्किल ही लग रहा है. अगर भीड़ जुटती भी है तो संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.’
मध्य प्रदेश भाजपा के सोशल मीडिया प्रभारी शैलेंद्र शर्मा ने दिप्रिंट से कहा, ‘प्रदेश के सभी 65 हजार बूथों पर व्हाट्सएप पर अभियान चलाया जा रहा है.’
उन्होंने कहा, ‘हर बूथ पर एक या दो ग्रुप बनाए जा रहे है और इसमें लोगों को उनकी मर्जी से ही जोड़ा जा रहा है. इन ग्रुपों के एडमिन हमारे पन्ना प्रमुख या बूथ के कार्यकर्ता ही होंगे.’
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उन्होंने ये भी कहा कि जो लोग स्मार्ट फोन का प्रयोग नहीं कर रहते हैं उनके लिए हम व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम चला रहे हैं. 15 जून से पार्टी का घर-घर संपर्क अभियान भी शुरू हो चुका है.
मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के फेसबुक पर 9 लाख और ट्विटर पर 5 लाख 61 हजार फॉलोअर्स हैं.
राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान के फेसबुक पर 44 लाख और ट्विटर पर 65 लाख फॉलोअर्स हैं. इसके अलावा इंस्टाग्राम पर 11 लाख सीएम चौहान को फॉलो करते है. वहीं भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को ट्विटर पर 30 लाख लोग फॉलो करते हैं.
पन्ना प्रभारी को मिली ग्रुप एडमिन की जिम्मेदारी
भाजपा ने अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं को डिजिटल मोडपर लाने के लिए नए प्रयोग करना भी शुरू कर दिया है.
आगामी दिनों में 24 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को देखते हुए पार्टी ने पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यकर्ताओं से संपर्क किया और फिर वर्चुअल रैलियों से लोगों तक पहुंची. अब वाट्एसएप और फेसबुक के जरिए लोगों के घरों तक पहुंचने की योजना है.
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चुनावों में भाजपा का ज्यादा फोकस पन्ना प्रभारियों पर रहता है. पन्ना प्रभारियों के पास संबंधित बूथ के हर मतदाताओं की जानकारी होती है. इसमें यह भी शामिल होता है कि मतदाता किस कैटेगरी का है और किस विचारधारा को समर्थन करता है. लेकिन कोरोना काल को देखते हुए पार्टी ने अब पन्ना प्रभारियों को व्हाट्सएप का ग्रुप एडमिन बनने की जिम्मेदारी दी जा रही है.
इन सभी ग्रुपों को पार्टी के प्रदेश स्तर के साथ जिला इकाईयों से भी जोड़ा जाएगा. सभी एडमिन पार्टी से जुड़े तथ्य के अलावा ऑडियो-वीडियो संदेश इन ग्रुपों में पोस्ट करेंगे.
ज्यादा से ज्यादा फेसबुक लाइव पर ज़ोर
व्हाट्सएप के बाद सबसे ज्यादा फोकस फेसबुक पर करने की योजना है. पार्टी ने सभी प्रभारियों से कहा है कि उपचुनाव में आमसभा कम होगी और अगर होगी भी तो इसमें भीड़ बहुत कम होगी. इसके लिए वर्चुअल रैली पर ज्यादा फोकस किया जाएगा.
भारतीय जनता पार्टी फेसबुक पेज पर मतदाताओं को जोड़ने के लिए जल्द ही कैंपेन भी शुरू करने जा रही है.
भाजपा ने ट्विटर पर भी प्रचार करना तेजी से शुरू कर दिया है. लागतार पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के फैसलों के साथ-साथ शिवराज सिंह चौहान और पार्टी अध्यक्ष वीडी शर्मा द्वारा किए जा रहे कामों का अपडेट देना शुरू कर दिया है. इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी भी साझा की जा रही है.
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सोशल मीडिया प्रभारी शर्मा ने कहा, ‘प्रदेश स्तर के अलावा संभाग, जिला और मंडल स्तर पर हमारी टीम तो काम कर रही है. इसके अलावा व्हाट्सएप, फेसबुक, वर्चुअल रैली के लिए हमने अलग से टीम भी बनाई है.’
उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के यूजर्स मध्य प्रदेश में फिलहाल कम है. लेकिन उस पर भी कैसे काम किया जा सकता है इसके लिए तैयारी चल रही है. वहीं, केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर प्रदेश में वर्चुअल रैली के आयोजन हो रहे है. इसके जरिए हम लोगों तक मोदी सरकार के पहले वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां पहुंचा रहे हैं.