News on bjp
प्रतीकात्मक तस्वीर : दिप्रिंट.इन
Text Size:
  • 62
    Shares

नई दिल्ली: भाजपा ने दिल्ली में ‘भीम महासंगम विजय संकल्प 2019’ नामक रैली का आयोजन किया, जहां पर दलित समाज के लोगों ने हिस्सा लिया. इस आयोजन को समरसता खिचड़ी भोज नाम दिया गया. समरसता खिचड़ी भोज के माध्यम से भाजपा दलितों को एकजुट करने में लगी हुई है.

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा का दलितों को साधने का प्रयास है. इस रैली का आयोजन दिल्ली के रामलीला मैदान में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा द्वारा किया गया. दिल्ली का रामलीला मैदान “जय भीम जय भीम” के नारे से गूंज उठा. समरसता खिचड़ी भोज के माध्यम से भाजपा दलितों को संदेश देने कि कोशिश कर रही है.

इस प्रकार के आयोजन के माध्यम से भाजपा अपनी लोकप्रियता को बचाने में लगी हुई है. रैली में दिल्ली के तमाम जिलों से आये लोगों ने हिस्सा लिया. खिचड़ी खिलाने के लिए दिल्ली के सभी जिलों से राशन सामग्री जुटाई गयी है. इस कार्यक्रम के माध्यम से भाजपा विविधता को दर्शाने का प्रयास कर रही है. इसके लिए कार्यकर्ताओं की मदद से तीन लाख से अधिक परिवारों से राशन सामग्री एकत्रित की गयी है.

भाजपा इस रैली के माध्यम से दिल्ली के सातों लोकसभा सीटों पर अनुसूचित जातियों के वोट को साधने की कोशिश में है.

रैली में हिस्सा लेने आये रवि नामक युवक ने दिप्रिंट से बातचीत करते हुए कहा, ‘मोदी ने हमारे समाज के लिए बहुत कुछ किया है. हम लोग उनको ही प्रधानमंत्री बनाएंगे. उन्होंने हमारे समाज के उत्थान के लिए बहुत कदम उठाये हैं.’ युवक ने यह भी कहा कि रोजगार के मामले में मोदी कुछ नहीं कर पाए लेकिन फिर भी वे उनके साथ हैं.

दिप्रिंट से बात करते हुए सतीश (भाजपा कार्यकर्ता) ने कहा कि दलित समाज एकजुट है. हम सब मिलकर मोदी का साथ देंगे. दलित समाज के लोग हमेशा से मोदी के थे और रहेंगें.

रैली में भाग लेने आये हुए लोग । दिप्रिंट.इन

रैली में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी और केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन, सांसद मीनाक्षी लेखी ने भी हिस्सा लिया. पंडित दीनदयाल और आंबेडकर के पोस्टरों के माध्यम से लोगों को साधने का प्रयास किया गया.

मनोज तिवारी ने कहा, ‘हम समाज को बांटने वालों को यह बताना चाहते हैं कि हम तीन लाख घरों तक गए और कहा कि अगर आप नरेंद्र मोदी के काम से संतुष्ट हैं तो हमें एक मुट्ठी चावल और आधा मुट्ठी दाल दीजिये. लोगों ने इस भीम महासंकल्प को सफल बनाने के लिए हमको प्यार दिया है.’

उन्होंने कहा हमने सभी पार्टियों के नेताओं को आमंत्रित किया पर सभी सोये हुए है. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा का दिल बहुत बड़ा है.

यह भी कहा कि ‘मोदीजी ने इस देश के 10 करोड़ परिवार को 5 लाख रुपया देने का काम किया है. उन्होंने लोगों के इलाज के लिए पैसा दिया है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाया उन्होंने गरीबों का पैसा रोक दिया. समरसता खिचड़ी के माध्यम से हम सबको एकजुट करना चाहते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि हमने 14 लाख घरों तक संपर्क किया है.’

राजनीतिक खिचड़ी

खिचड़ी को नागपुर के शेफ विष्णु मनोहर तैयार किया, जो पहले भी तीन हजार किलो खिचड़ी बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं. खिचड़ी की खासियत यह है कि यह एक ही बर्तन में पकेगी. इस राजनीतिक खिचड़ी के माध्यम से भाजपा राजनीतिक संदेश देना चाहती है. भाजपा को उम्मीद है कि समरसता खिचड़ी भोज के माध्यम से वह अपने दलित वोटरों को साध लेगी.


  • 62
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here