scorecardresearch
Monday, 22 July, 2024
होमचुनाव10 लाख रोजगार, किसानों को 2 लाख तक ब्याज मुक्त ऋण, राजस्थान कांग्रेस के घोषणापत्र में कई बड़े वादे

10 लाख रोजगार, किसानों को 2 लाख तक ब्याज मुक्त ऋण, राजस्थान कांग्रेस के घोषणापत्र में कई बड़े वादे

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को पांच लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने की भी बात की है .

Text Size:

जयपुर: राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. जिसमें कांग्रेस ने किसानों को दो लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण देने, स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों के मुताबिक न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य का कानून लाने तथा युवाओं को पांच साल में चार लाख सरकारी नौकरियों सहित दस लाख रोजगार देने का वादा किया है.

कांग्रेस ने कहा है कि वह छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को पांच लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी.

साथ ही घोषणा पत्र में, प्रदेश में जाति जनगणना करवाने तथा मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर की राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने का भी वादा किया गया है.

घोषणा पत्र जारी करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, “जिस तरह से हमने आर्थिक रूप से राजस्थान की स्थिति को संभाला है उससे राज्य के लोगों को गर्व होगा.”

सीएम गहलोत ने यह भी कहा कि 5 साल की आर्थिक हालातों की बात करें तो राजस्थान में प्रति व्यक्ति आय 46.48 प्रतिशत बढ़ी है.”

उन्होंने कहा कि जब बीजेपी की सरकार थी तब प्रति व्यक्ति आय में हम देश में 30वें स्थान पर थे और अब हम 12वें स्थान पर आ गए हैं और 2030 तक प्रति व्यक्ति आय में हम देश में नंबर-वन स्थान हासिल करें ये हमारा लक्ष्य है. 2020-21 में राज्य की जीडीपी 19.50 तक पहुंच गई, जो इस दशक में सबसे ज्यादा है.”

कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कहा है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार पुन: बनने पर ‘चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा’ की राशि 25 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए की जाएगी. इसी तरह परिवार की एक महिला सदस्य को साल में 10000 रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी. चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी और पांच साल में कुल 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा.

राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा तथा वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी के साथ यहां कांग्रेस मुख्यालय में यह ‘जन घोषणा पत्र’ जारी किया.

इस अवसर पर खरगे ने राजस्थान को कांग्रेस का मजबूत गढ़ बताते हुए कहा ‘‘हम वही वादे करते हैं जो पूरा कर सकते हैं. पांच साल में हम युवाओं को 10 लाख नौकरियां देंगे. उसमें से चार लाख नौकरियां सरकारी होंगी.’’

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र जारी करने पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “हम निश्चित रूप से घोषणाओं को लागू करेंगे. इसमें कोई संदेह नहीं है.”

उन्होंने विश्वास जताया कि इस बार फिर राज्य में कांग्रेस की सरकार आएगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान की अर्थव्यवस्था इस साल के अंत तक 15 लाख करोड़ रुपये की हो जाएगी और 2030 तक इसे 30 लाख करोड़ रुपये तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है.

घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ जोशी ने कहा ‘‘हम 2030 का मिशन लेकर चल रहे हैं, उसे ही घोषणा पत्र का आधार बनाया गया है. एक नया राजस्थान बनाने के लिए 2030 की कल्पना लेकर हम घोषणा पत्र पेश कर रहे हैं.’’

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस घोषणा पत्र के आधार पर जनता कांग्रेस को जनादेश देगी.

वहीं कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, “हम करीब 2-2.25 लाख नौकरी दे चुके हैं और 1 लाख प्रक्रिया में है…देश में केंद्र सरकार की वजह से ऐतिहासिक बेरोजगारी है इसे खत्म करने के लिए राज्य सरकारों को और काम करना पड़ेगा.”

पायलट ने कहा कि इस दृष्टिकोण से कांग्रेस ने संकल्प लिया है कि लाखों लाख लोगों को अगले 5 साल में रोजगार देंगे..बीजेपी ने कहा था कि प्रति वर्ष 2 करोड़ लोगों को रोजगार देंगे. आज 9.5 साल हो गए क्या उन्होंने 18 करोड़ लोगों को रोजगार दिया है? बीजेपी कहती कुछ है करती कुछ है लोगों को उनके घोषणा पर विश्वास नहीं है.”


यह भी पढ़ें: देवेगौड़ा के ‘ट्रांसलेटर’ – सीएम इब्राहिम, एक राजनेता जो राजनीति से ज्यादा वाक्पटुता के लिए पॉपुलर हैं


share & View comments