scorecardresearch
Thursday, 13 June, 2024
होमराजनीतिसंदेशखाली मामले में तृणमूल ने शेख शाहजहां को उसके नाम की वजह से बचाया : PM मोदी

संदेशखाली मामले में तृणमूल ने शेख शाहजहां को उसके नाम की वजह से बचाया : PM मोदी

पश्चिम बंगाल में एक रैली में प्रधानमंत्री ने तृणमूल कांग्रेस पर राज्य में हिंदुओं के साथ ‘दोयम दर्जे के नागरिक’ जैसा व्यवहार करने का आरोप लगाया.

Text Size:

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि पार्टी अपने नेता शाहजहां शेख को उसके नाम की वजह से बचा रही है.

पश्चिम बंगाल के बर्धमान में चुनावी रैली में मोदी ने कहा कि संदेशखली में दलित महिलाओं के साथ यौन शोषण किया गया, लेकिन तृणमूल अपराधी को बचाती रही. प्रधानमंत्री ने ‘मोदी-मोदी’ के जयकारों के बीच कहा, “क्यों? क्या इसलिए क्योंकि उसका नाम शाहजहां शेख था?”

मोदी ने कहा कि तृणमूल ने राज्य में हिंदुओं के साथ ‘दोयम दर्जे के नागरिक’ जैसा व्यवहार किया.

मोदी ने पूछा, “टीएमसी के एक विधायक ने खुली धमकी दी है. उन्होंने कहा कि वो दो घंटे के भीतर हिंदुओं को भागीरथी में डुबो देंगे. यह कैसी भाषा और राजनीतिक संस्कृति है? बंगाल में हिंदुओं के साथ क्या हो रहा है?”

उन्होंने कहा कि गुरुवार रात कोलकाता पहुंचने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने उन्हें संदेशखाली की महिलाओं का एक बंगाली गाना सुनाया. मोदी ने कहा कि वे अपने आंसू नहीं रोक पाए, भले ही गाना बंगाली में था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

प्रधानमंत्री ने कहा, “संदेशखाली की ये गरीब महिलाएं गायिका या कवि नहीं हैं, बल्कि वे केवल मजदूर हैं. फिर भी उन्होंने गाना गाया और अपनी आपबीती सुनाई.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा क्षेत्र में तृणमूल उम्मीदवार कीर्ति आजाद के खिलाफ दिलीप घोष को उम्मीदवार बनाया है.

मोदी के खिलाफ ‘वोट जिहाद’

विपक्ष पर हमला करते हुए मोदी ने कहा कि तृणमूल विकास लाने में विफल रही है और केवल लोगों को बांट रही है तथा उनसे ‘वोट जिहाद’ करने के लिए कह रही है.

यह मुहावरा समाजवादी पार्टी की नेता मारिया आलम ने चुनावी आख्यान में उछाला, जो कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की भतीजी हैं. उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद निर्वाचन क्षेत्र में एक रैली के दौरान बोलते हुए लोगों से लोकसभा चुनावों में ‘वोट जिहाद’ करने का आग्रह किया.

उन्होंने कहा कि लोगों को ‘बुद्धिमत्ता से किसी के बहकावे में आए बिना, भावुक हुए बिना तथा चुपचाप’ वोट करना चाहिए.

मोदी ने शुक्रवार को बंगाल की भीड़ से कहा कि तृणमूल लोगों से उनके खिलाफ ‘वोट जिहाद’ करने के लिए कह रही हैं. उन्होंने कहा, “इस देश के लोग जानते हैं कि जिहाद क्या होता है. कांग्रेस, वामदल और तृणमूल कांग्रेस – यह इंडी गठबंधन ‘वोट जिहाद’ पर चुप है.”

मोदी ने यह भी आरोप दोहराया कि कांग्रेस लोगों की संपत्ति की जांच करने का प्रस्ताव दे रही है, इससे ‘वोट जिहाद के वोट बैंक की ओर रुख होगा’.

उन्होंने कहा, “कांग्रेस आपके घरों, खेतों, आय और लॉकरों का एक्स-रे कराने की योजना बना रही है. वह आपकी आय चुरा लेंगे और इसे जिहाद के वोट बैंक में भेज देंगे. क्या आप अपना पैसा लूटने देंगे और अपना मंगलसूत्र छिनने देंगे?”

मोदी ने कांग्रेस की “योजनाओं” पर वाम मोर्चे की चुप्पी पर भी हमला किया और कहा कि पार्टियां एक ही सिक्के के दो पहलू हैं.

प्रधानमंत्री ने भीमराव आंबेडकर का भी ज़िक्र किया और कहा कि नेता ने धर्म के आधार पर आरक्षण का पुरजोर विरोध किया था, लेकिन कांग्रेस भी ऐसा ही करने की योजना बना रही थी.

उन्होंने कहा, “कांग्रेस एससी, एसटी, ओबीसी के आरक्षण और अधिकारों को छीनना और जिहादी वोट बैंक को देना चाहती है. कांग्रेस संविधान बदलना चाहती है.”

उन्होंने कहा कि हाशिए पर रहने वाले लोग अब कांग्रेस के साथ नहीं हैं. मोदी ने कहा, “आदिवासी, दलित और ओबीसी हमारे विकास कार्यों के कारण मोदी को वोट दे रहे हैं. लंबे समय तक ये समूह कांग्रेस के वफादार वोट बैंक थे…वे अब नाराज़ हैं और आपका अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहते हैं.” मोदी ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने कर्नाटक में यह “वोट जिहाद” नीति शुरू की थी.

उन्होंने विपक्ष को चुनौती देते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि विपक्ष “लोगों को लिखित में दे कि वे धर्म के आधार पर संविधान में बदलाव नहीं करेंगे, एससी, एसटी समूहों का आरक्षण नहीं छीनेंगे और जहां भी उनकी राज्य सरकार है, वे ओबीसी कोटा में कटौती नहीं करेंगे और इसे मुसलमानों को नहीं देंगे”.

मोदी ने कहा, “मेरी ये स्पष्ट मांगें हैं, लेकिन वह चुप हैं. जब तक मोदी ज़िंदा हैं, मैं उन्हें आपको लूटने नहीं दूंगा.”

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


यह भी पढ़ें: जेल से लेकर BJP में शामिल होने तक — यूट्यूबर मनीष कश्यप ने कहा, ‘मोदी की तरह मेरा भी कोई गॉडफादर नहीं’


 

share & View comments