scorecardresearch
Thursday, 18 July, 2024
होमराजनीति'UP में बिजली फ्री नहीं है, फिर क्यों इतने पॉवर कट लग रहे हैं?', केजरीवाल ने योगी सरकार पर कसा तंज

‘UP में बिजली फ्री नहीं है, फिर क्यों इतने पॉवर कट लग रहे हैं?’, केजरीवाल ने योगी सरकार पर कसा तंज

दिल्ली के सीएम ने कहा, 'दिल्ली में बिजली फ्री भी है और 24 घंटे आती है. कोई पॉवर कट नहीं लगता. दिल्ली में पढ़े-लिखे प्रोफेशनल ईमानदार लोगों की सरकार है.'

Text Size:

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ पर राज्य में कथित तौर से बिजली की कीमत में इजाफा करने और पावर कट को लेकर तंज कसा.

इकोनॉमिक टाइम्स के एक सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में जून के महीने में 94% घरों को रोजाना बिजली का सामना करना पड़ा है. इस सर्वे में राज्य के 56 जिलों के 14,000 लोगों ने अपने जवाब में यह बात कही. यह भी पाया गया है कि 65% घरों में 3 या उससे ज्यादा बार पॉवर कट का सामना करना पड़ा. वहीं 6% लोगों ने कहा कि उनके पास 24×7 पॉवर बैकअप होने के कारण कट्स के बारे में जानकारी नहीं है.

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने सवाल किया कि भारतीय जनता पार्टी शासित राज्य में बिजली की उपलब्धता क्यों नहीं है जबकि यह राजधानी में फ्री में उपलब्ध कराई जा रही है.

केजरीवाल सोशल मीडिया पर देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति की कमी के बारे में शिकायत करने वाली कुछ पोस्टों के जवाब में ये बातें कही.

केजरीवाल ने कहा- यूपी में बिजली महंगी, फिर क्यों कट लग रहे

बिना किसी का नाम लिए सीएम योगी आदित्यनाथ पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश में खूब बिजली के कट लग रहे हैं. उत्तर प्रदेश में तो बिजली फ्री नहीं है? उलटे यूपी में बिजली बहुत महंगी है. फिर क्यों इतने पॉवर कट लग रहे है?’

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में बिजली फ्री भी है और 24 घंटे आती है. कोई पॉवर कट नहीं लगता. दिल्ली में पढ़े-लिखे प्रोफेशनल ईमानदार लोगों की सरकार है.’

यूपी के तुलना में केजरीवाल ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि वह दिल्लीवासियों को 24 घंटे बिना बाधा के बिजली आपूर्ति कर रहे हैं.

इससे पहले साल के शुरुआत में दिल्ली की कैबिनेट ने सर्वसम्मति से बिजली पर सब्सिडी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. दिल्ली की बिजली और पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने घोषणा की थी कि सरकार दिल्लीवासियों को फ्री बिजली देना जारी रखेगी.

रोज कट रही है बिजली, कहीं-कहीं 10 से 20 बार

इकोनॉमिक टाइ्म्स के सर्वे के मुताबिक नोएडा के गौतम बौद्ध नगर में, 86% उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्हें रोजाना बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है, जिनमें से 35% लोगों ने कहा कि उन्हें 2 घंटे से ज्यादा की बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है.

सर्वेक्षण के मुताबिक औसतन 43% उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्हें दिन में एक या दो बार अपने घरों में बिजली कटौती का सामना करना पड़ा, 32% ने कहा कि तीन-पांच बार, जबकि 4% को हर दिन 10 से 20 बार बिजली कटौती का सामना करना पड़ा.

योगी सरकार ने 2023-24 के लिए नहीं बढ़ाए बिजली के दाम

एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (यूपीईआरसी) ने 2023-24 के लिए बिजली दरों को अपरिवर्तित रखने की घोषणा की है. यह लगातार चौथा साल होगा जब यूपी में बिजली दरें नहीं बढ़ाई गई हैं – दरों में आखिरी परिवर्तन 2019-20 में किया गया था.


यह भी पढे़ं : योग, प्रवासी भारतीयों की बातें तो ठीक हैं, मगर भारत-अमेरिका रिश्ते को ‘हार्ड पावर’ ही चमका रहा है


 

share & View comments