scorecardresearch
Thursday, 20 June, 2024
होमलास्ट लाफगणेश चतुर्थी पर देश का खुशी व उत्सव का मूड और भारत-कनाडा के रिश्तों में आई खटास

गणेश चतुर्थी पर देश का खुशी व उत्सव का मूड और भारत-कनाडा के रिश्तों में आई खटास

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए दिन के सर्वश्रेष्ठ कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के विशेष कार्टून में, सतीश आचार्य गणेश चतुर्थी – भगवान गणेश के जन्म का जश्न मनाने वाला वार्षिक हिंदू त्योहार – के सम्मान में खुशी और उत्सव के मूड को दर्शाते हैं.

Sandeep Adhwaryu | Twitter/@CartoonistSan

संदीप अध्वर्यु नए संसद भवन में जाने से पहले संसद के विशेष सत्र में पीएम मोदी के हालिया भाषण की ओर इशारा कर रहे हैं. अध्वर्यु ने पीएम के भाषण पर व्यंग्य किया, जहां उन्होंने भारत की आजादी की पूर्व संध्या पर जवाहरलाल नेहरू और उनके प्रसिद्ध ‘ट्रिस्ट विद डेस्टिनी’ भाषण की प्रशंसा की.

Nala Ponnappa | Twitter/@PonnappaCartoon

पीएम मोदी और जस्टिन ट्रूडो के इस कार्टून में भारत और कनाडा के रिश्तों के बीच हालिया खटास को दर्शाया गया है. जहां कनाडा ने भारत पर कनाडा में एक सिख चरमपंथी नेता की हत्या के पीछे होने का आरोप लगाया और एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया, भारत ने आरोप को “बेतुका” बताया और बदले में एक कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया.

E P Unny | The Indian Express

ईपी उन्नी भी इस कार्टून में पीएम मोदी के हालिया पुराने संसद भाषण को मजाकिया ढंग से चित्रित करते हैं. वह दिखाते हैं कि प्रधानमंत्री द्वारा सकारात्मक रूप से उल्लेख किए जाने पर जवाहरलाल नेहरू आश्चर्यचकित थे, इसलिए उन्होंने इसे ‘विशेष’ संसद सत्र का वास्तविक कारण बताया.

 

share & View comments