Wednesday, 5 October, 2022
होमलास्ट लाफकांग्रेस का आखिर में 'यंग इंडियन' और 'हर घर महंगाई में इजाफे' को लेकर विरोध प्रदर्शन

कांग्रेस का आखिर में ‘यंग इंडियन’ और ‘हर घर महंगाई में इजाफे’ को लेकर विरोध प्रदर्शन

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए पूरे दिन के सबसे अच्छे कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के चित्रित कार्टून में, संदीप अध्वर्यु ने नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच की पृष्ठभूमि में मूल्य वृद्धि के विरोध में कांग्रेस पार्टी के देशव्यापी प्रदर्शन आह्वान की ओर इशारा किया, जिसमें यंग इंडियन लिमिटेड कंपनी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल डायरेक्टर हैं.

सतीश आचार्य ने पांच मल्टीलैटरल और रेटिंग एजेंसियों की कार्रवाइयों का जिक्र करते हुए केंद्र सरकार के ‘हर घर तिरंगा‘ अभियान पर टिप्पणी की है, जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के विकास के लिए अपने पूर्वानुमान को कम कर दिया है. चालू वित्त वर्ष के लिए 7.2 प्रतिशत की वृद्धि की भविष्यवाणी की है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

मंजुल ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर केंद्र के ‘हर घर तिरंगा‘ अभियान पर भी टिप्पणी की है, साथ ही बढ़ती कीमतों, घृणा अपराधों और भ्रष्टाचार जैसे देश के सामने आने वाले मुद्दों का भी जिक्र किया है.

साजिथ कुमार ने बढ़ती कीमतों की ओर इशारा करते हुए केंद्र सरकार की भारतीयों से सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीरों को तिरंगे में बदलने की अपील पर कटाक्ष किया है.

आर. प्रसाद भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली की स्थिति पर टिप्पणी करते हैं जिसके कारण ऐसी स्थिति पैदा हो गई है जहां विचाराधीन कैदियों की संख्या देश की जेलों की आबादी का 75 प्रतिशत है. यह चित्रण स्वतंत्रता सेनानी श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती के पर आयोजित समारोहों का भी संकेत देता है, जो ब्रिटिश राज के राजनीतिक कैदी थे.

(इन कार्टून्स को अंग्रेजी में देखने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments