news on politics
यूपी के राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी | दिप्रिंट
Text Size:
  • 18
    Shares

लखनऊ: फैजाबाद व इलाहाबाद के बाद अब यूपी के सुल्तानपुर जिले का नाम बदल सकता है. प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने इसको लेकर सीएम योगी को पत्र लिखा है. उन्होंने सुल्तानपुर जिले का नाम इसके प्राचीन इतिहास के आधार पर कुशभवनपुर करने की मांग की है.

दरअसल, राज्यपाल ने पत्र में जिक्र किया है कि राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात कर जिले का नाम बदलने व इसे हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित किए जाने का अनुरोध किया है. गौरतलब है कि अभी तक योगी सरकार इलाहाबाद जिले का नाम प्रयागराज व फैजाबाद का नाम अयोध्या कर चुकी है.

news on politics
राज्यपाल राम नाईक द्वारा मुख्यमंत्री योगी को लिखा गया पत्र.

राज्यपाल राम नाईक ने इस पत्र में लिखा है एकप्रतिनिधिमंडल ने 25 मार्च को उनसे मुलाकात कर ‘सुल्तानपुर इतिहास की झलक’ नामक पुस्तक और एक ज्ञापन दिया है. इस ज्ञापन में प्रतिनिधिमंडल ने सुलतानपुर के प्राचीन इतिहास का उल्लेख करने के साथ जिले को हेरिटेज सिटी में शामिल करने का अनुरोध किया है.

मुख्यमंत्री को पुस्तक और ज्ञापन भेजने के साथ उन्होंने समुचित कार्यवाही की अपेक्षा की है. राज्यपाल ने पत्र में लिखा है कि इस किताब के आधार पर उचित कार्यवाही किया जाए. गौरतलब है कि राज्यपाल लोगों से प्राप्त होने वाले ज्ञापनों को सरकार को कार्यवाही के लिए भेजते हैं.

लंबे अरसे से हो रही थी मांग

सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने की मांग नई नहीं है. बीते दिनों सुल्तानपुर नगरपालिका में एक प्रस्ताव भी पास किया गया. इससे पहले सुल्तानपुर के लंभुआ से भाजपा विधायक देवमणि ने विधानसभा में जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा था. देवमणि का कहना था कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और पौराणिक कथाओं में इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था. ऐसे में इसका नाम बदल दिया जाए.


  • 18
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here