Friday, 27 May, 2022
होमदेशइस तरह आप अपनी नई UPI आधारित सेवा से WhatsApp से भुगतान कर सकते हैं

इस तरह आप अपनी नई UPI आधारित सेवा से WhatsApp से भुगतान कर सकते हैं

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अब फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 'गो लाइव ऑन यूपीआई' के लिए मंजूरी दे दी है.

Text Size:

नई दिल्ली: दो साल के लिए एक मिलियन यूजर्स के साथ पायलट फेज में काम करने के बाद व्हाट्सएप की भुगतान सेवा को अब भारत में मंजूरी मिल गई है.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए ‘गो लाइव ऑन यूपीआई’ को मंजूरी दी है.

बयान में कहा गया है, ‘व्हाट्सएप अपने यूपीआई उपयोगकर्ता आधार का विस्तार एक श्रेणीबद्ध तरीके से कर सकता है, यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) में अधिकतम बीस लाख उपयोगकर्ता पंजीकृत है.’

एनपीसीआई की मंजूरी के बाद जारी एक वीडियो में, फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा, ‘अब आप व्हाट्सएप के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार को पैसे भेज सकते हैं. कोई शुल्क नहीं लगेगा और यह 140 से अधिक बैंकों द्वारा समर्थित है.’

यूपीआई – समर्थित ऐप का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप पर पैसे भेज सकता है जब तक कि रिसीवर मैसेजिंग सेवा का उपयोग करता है. भेजने वाले के पास भारत में एक बैंक खाता और डेबिट कार्ड होना चाहिए.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़ें : ये तीन चीनी एप्स टिकटॉक की जगह लेने की कोशिश कर रहे भारतीय प्लेटफॉर्म से बेहतर काम कर रहे हैं


व्हाट्सएप पर पैसे कैसे भेजें

इस सेवा का उपयोग करने के लिए भुगतान विकल्प खोजने के लिए व्हाट्सएप का नया संस्करण डाउनलोड करना है. ऐप खोलें और उस संपर्क का चयन करें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं. एक पेपर क्लिप की तरह दिखने वाले आइकन पर टैप करें- व्हाट्सएप संदेश में ऑप्शन आएगा रुपये के प्रतीक के साथ ‘भुगतान’ आइकन का चयन करें.

भुगतान मूल्य में कुंजी डालते ही व्हाट्सएप भुगतान प्रक्रिया को आरंभ कर देगा. उदाहरण के लिए, यदि आप 250 रुपये भेजना चाहते हैं, तो उस चैट में 250 दर्ज करें जहां आप आमतौर पर संदेश टाइप करते हैं.

भेजें बटन दबाएं, तब व्हाट्सएप आपसे चार अंकों का यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए कहेगा, कोड दर्ज करें और इसे अनुमोदित करने के लिए एक टिक के साथ बटन पर टैप करें.

पूरी प्रक्रिया में 10 सेकंड से भी कम समय लगता है. जब भुगतान पूरा हो जाएगा, तो आपको भुगतान मूल्य के ठीक नीचे हरे रंग में एक संदेश दिखाई देगा.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments