scorecardresearch
Saturday, 13 July, 2024
होमदेशराकेश झुनझुवाला ने 5 हजार रु से की थी शुरुआत, अब 45 हजार करोड़ से ज्यादा की है संपत्ति

राकेश झुनझुवाला ने 5 हजार रु से की थी शुरुआत, अब 45 हजार करोड़ से ज्यादा की है संपत्ति

लंबे समय से बीमार चल रहे झुनझुनवाला को शेयर बाजार की दुनिया का बिग बुल माना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी तबियत लंबे समय से खराब चल रही थी और आज सुबह ही उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया.

Text Size:

नई दिल्ली: शेयर बाजार के सिकंदर माने जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह मुंबई में निधन हो गया. लंबे समय से बीमार चल रहे झुनझुनवाला को शेयर बाजार की दुनिया का बिग बुल माना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी तबियत लंबे समय से खराब चल रही थी और आज सुबह ही उन्हें अस्पताल ले जाया गया था. कुछ दिनों पहले ही आकासा एयरलाइंस की शुरुआत की थी.

झुनझुनवाला के पास हजारों करोड़ों रुपये की संपत्ति है. इन्होंने अपने सफर की शुरुआत महज 5 हजार रुपये से की थी.झुनझनवाला को कारोबार की समझ परिवार से ही मिली थी. इनके पिता टैक्स विभाग में अधिकारी थे. मीडिया से बात करते हुए झुनझुनवाला ने कहा था कि उनके पिता से उन्होंने सिखा कि कैसे न्यूज का असर शेयर मार्केट पर पड़ता है.

5 हजार से की थी शुरुआत

सिडनहैम कॉलेज में पढ़ाई करते हुए झुनझुनवाला ने साल 1985 में शेयर बाजार में अपना पहला दांव लगाया था. इसके बाद शेयर बाजार की समझ बढ़ाने के लिए इन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई की. 5 हजार रुपये से अपने सफर की शुरुआत करने वाले राकेश झुनझुनवाला को शुरुआती दिनों में खूब नुकसान उठाना पड़ा था.

राकेश झुनझुनवाला को जो पहली जीत मिली वो मिली थी टाटा टी से, इसमें पैसा लगाने के बाद उसकी वैल्यू तीन गुना बढ़ गई थी. असल में साल 1986 में झुनझुनवाला ने टाटा टी के 5,000 शेयर ख़रीदे थे उन्होंने ये शेयर 43 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से इन्हें खरीदा था और तीन महीनों में ही एक शेयर की कीमत बढ़कर 143 रुपए हो गई. 1986 में उन्होंने इस शेयर से 5 लाख रुपये का मुनाफा कमाया था.

6 अरब डॉलर की संपत्ति

झुनझुनवाला को शॉट सेल में माहिर माना जाता था. 1992 में हर्षद मेहता के घोटाले के बाद शेयर मार्केट क्रैश हो गया था तब झुनझुनवाला ने बड़ी मात्रा में शॉर्ट सेलिंग की थी और मुनाफा कमाया था. फ़ोर्ब्स के मुताबिक आज उनकी कुल संपत्ति 6 अरब डॉलर या क़रीब 45,328 करोड़ रुपये की है. उनके परिवार में पत्नी रेखा झुनझुनवाला,  बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, बेटा आर्यमान झुनझुनवाला, बेटी आर्यवीर झुनझुनवाला हैं.

राकेश झुनझुनवाला हमारे देश के मशहूर नामों में से एक हैं. देश के सभी बिजनेस अखबारों ने झुनझुनवाला का इंटरव्यी किया है. इसके अलावा राकेश झुनझुनवाला ने कई फिल्मों का निर्माण भी किया है जिसमें’इंग्लिश-विंग्लिश’, ‘की एंड का’ और ‘शमिताभ’ जैसी फिल्में शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने आर्थिक जगत में अमिट छाप छोड़ी है.

झुनझुनवाला (62) का रविवार सुबह मुंबई में निधन हो गया.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘राकेश झुनझुनवाला जिंदादिल, हाजिरजवाब और गहरी समझ वाले व्यक्ति थे. उन्होंने आर्थिक जगत में एक अमिट छाप छोड़ी है.’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘वह (झुनझुनवाला) भारत की प्रगति को लेकर बहुत जुनूनी थे. उनका दुनिया से जाना दुखद है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना. ओम शांति.’

इससे पहले झुनझुनवाला अक्टूबर 2021 में जब अपनी पत्नी के साथ पीएम मोदी से मिलने पहुंचे थे तो प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में लिखा था, ‘अपनी तरह के इकलौते इंसान राकेश झुनझुनवाला से मिलकर बहुत ख़ुशी हुई. वो जीवंत, व्यावहारिक और भारत के बारे में बहुत आशावादी हैं.’


यह भी पढ़ें-₹20 के लिए 20 साल लड़ाई: रेलवे पर मुकदमा करने और जीतने वाले वकील ने कहा- सिर्फ पैसों की बात नहीं थी


share & View comments