Saturday, 4 December, 2021
होमदेशCBI के मुख्य सचिव, DGP को समन जारी करने के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार HC पहुंची

CBI के मुख्य सचिव, DGP को समन जारी करने के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार HC पहुंची

केन्द्रीय एजेंसी ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के संबंध में ये समन जारी किए हैं.

Text Size:

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंते और पुलिस महानिदेशक संजय पांडेय को समन जारी करने के खिलाफ बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है.

केन्द्रीय एजेंसी ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के संबंध में ये समन जारी किए हैं. राज्य सरकार ने मंगलवार को यह याचिका दायर की और बुधवार को न्यायमूर्ति नितिन जमादार और न्यायमूर्ति एसवी कोतवाल की पीठ के समक्ष इसका उल्लेख करके इस पर तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया.

उच्च न्यायालय ने मामले की सुनवाई के लिए 20 अक्टूबर की तारीख तय की है.

सीबीआई ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच के सिलसिले में इस महीने की शुरूआत में राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) संजय पांडे और मुख्य सचिव सीताराम कुंते को समन जारी किये थे और उन्हें इस सप्ताह से पहले पेश होने के लिए कहा गया था.

ये समन पुलिस अधिकारियों के तबादलों और नियुक्ति में कथित राजनीतिक हस्तक्षेप के आरोप में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता देशमुख के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की जांच के सिलसिले में भेजे गये थे.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने इस साल मार्च में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर देशमुख पर ये आरोप लगाए थे. बंबई उच्च न्यायालय के आदेश के बाद सीबीआई ने मामले की जांच शुरू की थी. इस साल अप्रैल में, केन्द्रीय एजेंसी ने देशमुख और कई लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसके बाद देशमुख ने राज्य के गृह मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था.

देशमुख हालांकि लगातार उनके खिलाफ लगे आरोपों को खारिज करते रहे हैं.

share & View comments