scorecardresearch
Monday, 22 July, 2024
होमदेशMP सरकार की ऐतिहासिक पहल, CM मोहन यादव ने किया 'पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ'

MP सरकार की ऐतिहासिक पहल, CM मोहन यादव ने किया ‘पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ’

पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा का उद्योग, व्यापार, हेल्थ सभी सेक्टर में इसका लाभ मिलेगा.

Text Size:

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार विकास और जनकल्याण के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यटन की दिशा में बेहतर कार्य कर रही है. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव अपने संकल्पित प्रयासों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे. जनता को सुशासन देना और जनहित में निर्णय ही उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है. गुरूवार को मुख्यमंत्री डॉ यादव ने पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ कर प्रदेशवासियों के लिए नई सौगात देने का काम किया है. यह मध्य प्रदेश सरकार का धार्मिक पर्यटन एवं स्वास्थ्य और जनकल्याण की दिशा में ऐतिहासिक कदम है.

30 हवाई पट्टियों का होगा विस्तार

पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा का उद्योग, व्यापार, हेल्थ सभी सेक्टर में इसका लाभ मिलेगा. यह बदलते दौर का समय है. हमको हवाई यातायात की दिशा में आगे बढ़ना है. हवाई यातायात में एक साथ 3 तरह की सुविधाएं सरकार द्वारा दी जा रही है. हमारी एयर एंबुलेंस ने चुनाव के चारों चरणों में ड्यूटी निभाई है. पूरे देश में एक मात्र राज्य मध्य प्रदेश था जिसने एयर एंबुलेंस की ऐसी व्यवस्था बना कर रखी. अब यह समाज के लिए समर्पित है प्रदेशवासियों को इसका लाभ मिलेगा. हमने पहले ही वादा किया था कि आचार संहिता खत्म होते ही हम सिंगरौली और रीवा को बेहतर कनेक्टविटी देंगे. मध्य प्रदेश में हम 30 हवाई पट्टियों का विकास करेंगे जिससे कनेक्टीविटी और अधिक बेहतर होगी. इसके माध्यम से धार्मिक पर्यटक स्थल को बढ़ावा देंगे.

मध्यप्रदेश बड़ी संभावनाओं वाला प्रदेश

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश बड़ी संभावनाओं वाला क्षेत्र है. यह सेवा हमने प्रधानमंत्री मोदीजी को समर्पित की है. अब आगे ज्योतिर्लिंग को आपस में जोड़ने की दिशा में काम कर रहे हैं. सिंगरौली और रीवा की चार घंटे की दूरी थी, लेकिन अब 15 मिनट में पूरी हो जाएगी. इसके माध्यम से रोजगार के द्वार भी खुलेंगे. मोदी जी के माध्यम से एशिया का पहला हेलिकॉप्टर पायलट ट्रेंनिंग सेंटर खजुराहों में खुला है. जिसमें केवल ट्रेनिंग दे रहे हैं तो मैं शिक्षा विभाग के माध्यम से कोशिश करूंगा कि जहां-जहां हवाई पट्टियां है वहां पर पायलट ट्रेंनिंग सेंटर स्कूल विश्वविद्यालय के माध्यम से बकायदा डिग्री डिप्लोमा जारी करें. हमारा ये पूरा क्षेत्र देश नहीं दुनिया के नक्शे में दिखाई दे. यह बड़ी संभावना का क्षेत्र है. देश का दिल मध्य प्रदेश और मध्य प्रदेश का दिल भोपाल और भोपाल से हम अपने सारे नगरों को जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं.

हवाई सेवा से जुडे़ 8 शहर, टूरिज्म और धार्मिक यात्रा को मिलेगा बढ़ावा

पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ होने से मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली और खजुराहो की यात्रा हवाई जहाज से कर सकेंगे. भोपाल एयरपोर्ट पर बुकिंग काउंटर शुरू हो गया. यहां से टिकट बुक कर यात्री इन 8 जिलों में हवाई यात्रा कर सकते हैं. मोहन यादव ने यात्रियों को बोर्डिंग पास वितरित कर काउंटर का शुभारंभ किया. इस दौरान भोपाल से जबलपुर जाने वाली पहली फ्लाइट का भी शुभारंभ हुआ. यह फ्लाइट रीवा जाएगी, वहां से सिंगरौली में लैंड होगी. टरिस्ट डेस्टिनेशन्स तक एयर कनेक्टिविटी को बेहतर करने की दिशा में शुरू की गई पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा को पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है. 2 दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री डॉ यादव ने इसकी वेबसाइट का भी शुभारंभ किया था. जिस पर योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध है.


यह भी पढ़ेंः ‘PM के रिटायर होने’ वाली टिप्पणी पर MP के CM मोहन यादव बोले — मोदी ‘वरदान’ हैं और केजरीवाल ‘झूठेलाल’ 


 

share & View comments