Thursday, 27 January, 2022
होमदेशअर्थजगतपेट्रोल-डीजल के दामों में 0.35 पैसे/लीटर का फिर इजाफा, राहुल ने कहा- जनता के साथ चल रहा घिनौना मजाक

पेट्रोल-डीजल के दामों में 0.35 पैसे/लीटर का फिर इजाफा, राहुल ने कहा- जनता के साथ चल रहा घिनौना मजाक

मुंंबई में जहां पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 112.78 रुपये और 103.63 प्रति लीटर हो गये हैं, वहीं कोलकाता में 107.45 रुपये और 98.73 रुपये जबकि चेन्नई में यह क्रमश: 103.92 रुपये और 99.92 रुपये हो गया है.

Text Size:

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी जारी है. शुक्रवार को फिर इनके दामों में 0.35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल के दाम 106.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 95.62 प्रति लीटर हो गया है.

मुंंबई में जहां पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 112.78 रुपये और 103.63 प्रति लीटर हो गये हैं, वहीं कोलकाता में 107.45 रुपये और 98.73 रुपये जबकि चेन्नई में यह क्रमश: 103.92 रुपये और 99.92 रुपये हो गया है.

वहीं कल कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ईंधन के दामों में वृद्धि को जनता के साथ घिनौना मजाक बताया है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

हुई थी बढ़ोत्तरी

वहीं दो दिन की राहत के बाद बुधवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई थी. इसके साथ ही ईंधन के दाम कई राज्यों में 100 के पार पहुंच चुके हैं. इस वजह से इसका खाने-पीने की चीजों पर भी असर हो रहा है.

बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 0.35 रुपए (106.19 रुपए प्रति लीटर) और डीजल की कीमतों में 0.35 रुपए (94.92 रुपए प्रति लीटर) की वृद्धि हुई थी, जबकि मुंबई में 0.34 रुपए (112.11 रुपए/लीटर) और डीजल की कीमतों में 0.37 रुपए (102.89 रुपए/लीटर) की वृद्धि हुई थी.

कई राज्यों में ईंधन के दाम 100 रुपये के पार पहुंच चुके हैं.

राहुल का आरोप- जनता के साथ चल रहा घिनौना मजाक

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि देश की जनता के साथ घिनौना मजाक चल रहा है.

उन्होंने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर ट्वीट किया, ‘केंद्र सरकार हमारी जनता के साथ घिनौना मज़ाक़ कर रही है.’

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बृहस्पतिवार को 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी जिसके साथ देशभर में ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयीं. ईंधन की कीमतों में लगातार दूसरे दिन इजाफा किया गया है.

सरकारी खुदरा ईंधन विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड 106.54 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 112.44 रुपये प्रति लीटर हो गयी.

वहीं मुंबई में, डीजल अब 103.26 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है जबकि दिल्ली में इसकी कीमत 95.27 रुपये प्रति लीटर है.

यूपी के मंत्री उपेंद्र तिवारी ने किया अजीब दावा

उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने एक दिन पहले अजीब तरह का दावा किया कि प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से पेट्रोल और डीजल के दाम बहुत कम बढ़े हैं और 95 फीसदी लोगों को तेल की आवश्यकता ही नहीं है.

तिवारी ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बारे में पूछे जाने पर कहा था, ‘आज चंद मुट्ठी भर लोग हैं जो चार पहिया वाहन से चल रहे हैं, जिनके लिए पेट्रोल की उपयोगिता है. आज समाज में 95 प्रतिशत लोग हैं जिनको पेट्रोल-डीजल की आवश्यकता नहीं है.’

उन्होंने दावा किया कि अगर प्रति व्यक्ति आय से तुलना करेंगे तो अभी पेट्रोल डीजल के दाम बहुत कम बढ़े हैं.

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्री का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब देश के अधिकतर हिस्सों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गए हैं.

तिवारी ने कहा, ‘आज विपक्ष मुद्दा विहीन है. आप 2014 से पहले का आंकड़ा ले लीजिएगा. मोदी जी और योगी जी की सरकार बनने के पहले प्रति व्यक्ति आय क्या थी और आज कितनी है. आज प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है.’

वहीं मंत्री के बयान पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि अब मंत्री जी को भी नहीं पड़ेगी क्योंकि जनता उनको पैदल कर देगी. सच्चाई तो ये है कि 95% जनता को भाजपा की जरूरत नहीं है.

साथ में ही उन्होंने किसानों पर गाड़ी चढ़ाने वाले मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा पर भी निशाना साधते हुए कहा कि ‘थार’ में तो डीजल पड़ता है ना?

share & View comments