scorecardresearch
Sunday, 22 December, 2024
होमदेशअर्थजगतइस साल त्यौहारी सीजन में 9.2 अरब डॉलर की ऑनलाइन बिक्री, पिछले साल से 23% ज्यादा : रेडसीर

इस साल त्यौहारी सीजन में 9.2 अरब डॉलर की ऑनलाइन बिक्री, पिछले साल से 23% ज्यादा : रेडसीर

रेडसीर ने इस साल पूरे त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन मंचों से 9.6 अरब डॉलर का सकल माल मूल्य मिलने का अनुमात जताया है. इससे पिछले वर्ष यह 7.5 अरब डॉलर था.

Text Size:

नई दिल्ली: देश में त्यौहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन मंचों पर 9.2 अरब डॉलर (करीब 65 हजार करोड़ रुपये) की बिक्री हुई, जो पिछले वर्ष के त्योहारी सीजन में हुई कुल ऑनलाइन बिक्री से 23 प्रतिशत अधिक है. सलाहकार कंपनी रेडसीर ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

रेडसीर ने इस साल पूरे त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन मंचों से 9.6 अरब डॉलर का सकल माल मूल्य (जीएमवी) मिलने का अनुमात जताया है. इससे पिछले वर्ष यह 7.5 अरब डॉलर था.

रेडसीर ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘नए मॉडलों की पेशकश और आसान वित्त विकल्पों से मोबाईल ऑनलाइन मंचों पर इस बार भी सबसे अधिक बिकने वाली उत्पाद श्रेणी बनी रही. इस श्रेणी का कुल जीएमवी में एक तिहाई से अधिक का योगदान रहा.’

इसी तरह कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कई महीनों के बाद लोगों ने अब घरों से निकलना शुरू कर दिया है, जिससे फैशन श्रेणी में ऐसा सुधार पहले कभी नहीं देखा गया.

वही दूसरी तरफ इस वर्ष घरेलू साज-सज्जा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी श्रेणियों में धीमी वृद्धि देखी गई.


यह भी पढ़े: भारत की अनौपचारिक अर्थव्यवस्था कैसे सिकुड़ रही है और लंबे समय के लिए अच्छी खबर क्यों है


 

share & View comments