नयी दिल्ली, 22 दिसंबर (भाषा) देश में कई बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों का शिकायत निपटान तंत्र दुरुस्त नहीं है, यही वजह है कि राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर मिलने वाली शिकायतों की संख्या बीते चार वर्षों के दौरान बहुत तेजी से बढ़ी है। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बृहस्पतिवार को यह बात कही।
पब्लिक अफेयर्स ऑफ इंडिया के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) पर पंजीकृत शिकायतों की संख्या नवंबर में 90,000 पर पहुंच गई जो पिछले वर्ष समान महीने में 40,000 थी।
उन्होंने कहा, ‘‘चार साल पहले, कुल शिकायतों में ई-कॉमर्स लेनदेन से संबंधित शिकायतों की संख्या आठ प्रतिशत थी। पिछले महीने यह कुल शिकायतों का 48 प्रतिशत था।’’
उन्होंने कहा कि उपभोक्ता और विक्रेता के बीच ताकत का संतुलन गड़बड़ा गया है जिसमें उपभोक्ता कमजोर, और कमजोर हो रहा है, यहीं पर मंत्रालय की भूमिका का महत्व बढ़ गया है।’’
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