नयी दिल्ली, आठ जुलाई (भाषा) उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) कार्यक्रम के तहत उत्पाद बेचने वालों को ई-कॉमर्स मंच उपलब्ध कराने के लिए ग्रोयो से समझौता किया है। शनिवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।
ओडीओपी कार्यक्रम विभिन्न जिलों के विशिष्ट उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए डीपीआईआईटी की ओर से शुरू किया गया है।
डीपीआईआईटी ने बयान में कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी ग्रोयो के साथ किए गए समझौते से विक्रेताओं को खरीदारों से उत्पाद की जरूरतों के बारे में समझने का मौका मिलेगा, जिससे वे अपने उत्पाद को वैश्विक स्तर पर बेचने योग्य बना सकेंगे।
बयान में कहा गया, “ओडीओपी कार्यक्रम ने ई-कॉमर्स मंच ग्रोयो से समझौता किया है, जिससे ओडीओपी के तहत आने वाले उत्पादों को इस ई-कॉमर्स मंच पर बेचा जा सके।”
ओडीओपी के तहत विभिन्न हस्तशिल्प उत्पादों को पहचान देने का काम किया जा रहा है। इनमें उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर के चीनी मिट्टी के उत्पाद, केरल में कोझिकोड के नारियल उत्पाद, जम्मू-कश्मीर में बडगाम की कानी शाल आदि शामिल हैं। इस पोर्टल पर स्वास्थ्य एवं आभूषण की श्रेणी भी जोड़ी जाएगी।
डीपीआईआईटी ने कहा कि उसने ओडीओपी पुरस्कार शुरू किए हैं और इसके लिए आवेदन 31 जुलाई तक आमंत्रित किए गए हैं।
भाषा अनुराग प्रेम
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