Sunday, 26 June, 2022
होमदेशअर्थजगतपेटीएम ने बनाई साधारण बीमा कंपनी, 10 साल में करेगी 950 करोड़ रुपये का निवेश

पेटीएम ने बनाई साधारण बीमा कंपनी, 10 साल में करेगी 950 करोड़ रुपये का निवेश

Text Size:

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) डिजिटल वित्तीय सेवा ब्रांड पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के निदेशक मंडल ने शनिवार को कहा कि उसने संयुक्त उद्यम में एक साधारण बीमा कंपनी गठित की है जिसमें वह अगले 10 वर्षों में 950 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कंपनी ने शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा कि पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड (पीजीआईएल) नाम वाले संयुक्त उद्यम के गठन संबंधी प्रस्ताव को वन97 कम्युनिकेशंस के निदेशक मंडल ने गत शुक्रवार को मंजूरी दी।

शुरुआत में वन97 कम्युनिकेशंस के पास पीजीआईएल में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। बाकी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी कंपनी के प्रबंध निदेशक विजय शेखर शर्मा की अगुआई वाली वीएसएस होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (वीएचपीएल) के पास होगी।

निवेश प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद पीजीआईएल में पेटीएम की हिस्सेदारी बढ़कर 74 प्रतिशत हो जाएगी जबकि वीएचपीएल की हिस्सेदारी घटकर 26 प्रतिशत रह जाएगी।

कंपनी ने अपने बयान में कहा, ‘‘पीजीआईएल का साधारण बीमा कारोबार में उतरने का इरादा है। पीजीआईएल को अभी अपना साधारण बीमा कारोबार शुरू करना है जिसके लिए बीमा विनियामक आईआरडीएआई से पंजीकरण प्रमाणपत्र लेना होगा।’’

पेटीएम के बीमा कारोबार में उतरने का यह फैसला रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का अधिग्रहण पूरा नहीं हो पाने के बाद लिया गया है। कंपनी निर्धारित समय में इस अधिग्रहण सौदे को पूरा नहीं कर पाई थी।

पेटीएम ने जुलाई 2020 में घोषणा की थी कि मुंबई स्थित निजी साधारण बीमा कंपनी रहेजा क्यूबीई का अधिग्रहण किया जाएगा। लेकिन इसके शेयर खरीद के समझौते को निर्धारित समय के भीतर अमल में नहीं लाया जा सका था।

इसके साथ ही वन97 कम्युनिकेशंस ने शेयर बाजार को बताया कि विजय शेखर शर्मा को अगले पांच वर्षों के लिए फिर से कंपनी के प्रबंध निदेशक पद पर नियुक्त किया गया है। वहीं कंपनी के समूह मुख्य वित्त अधिकारी एवं अध्यक्ष मधुर देवड़ा को अगले पांच वर्षों के लिए निदेशक मंडल में पूर्णकालिक निदेशक बनाया गया है।

भाषा

प्रेम मानसी

मानसी

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments