scorecardresearch
Thursday, 30 May, 2024
होमदेशCSE की रिपोर्ट के अनुसार- पिछले 8 साल में इस बार अक्टूबर-नवंबर में सबसे कम प्रदूषित रही दिल्ली

CSE की रिपोर्ट के अनुसार- पिछले 8 साल में इस बार अक्टूबर-नवंबर में सबसे कम प्रदूषित रही दिल्ली

सीएसई के इस विश्लेषण के अनुसार अक्टूबर के शुरुआती दो सप्ताह में पांच दिन हवा की गुणवत्ता अच्छे श्रेणी में दर्ज की गई, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक है.

Text Size:

नई दिल्ली: ग्रीन थिंक टैंक ‘सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट’ (सीएसई) के अनुसार, इस साल अक्टूबर से नवंबर तक की अवधि दिल्ली में पिछले आठ वर्षों में सबसे कम प्रदूषित रही है और इस बार सर्दियों के मौसम में अब तक कोई गंभीर स्मॉग नहीं हुआ है.

सीएसई के इस विश्लेषण के अनुसार अक्टूबर के शुरुआती दो सप्ताह में पांच दिन हवा की गुणवत्ता अच्छे श्रेणी में दर्ज की गई, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक है. पिछले वर्ष की तुलना में पराली जलाने की घटनाएं आधी रहीं.

सीएसई की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉयचौधरी ने कहा, ‘गर्म अक्टूबर में दीवाली, फसल में आग लगने की घटनाओं में कमी, प्रदूषण के पूर्वानुमान के आधार पर पहले से की गयी कार्रवाई, और अक्टूबर में विस्तारित वर्षा सहित अनुकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों, सभी ने शुरुआती सर्दियों के प्रदूषण के स्तर को कम करने में योगदान दिया है.’

लेकिन बाद में प्रदूषण के स्तर में और अधिक उछाल आ सकता है जैसा कि आमतौर पर पिछले वर्षों में देखा गया है. उन्होंने कहा कि सर्दियों के प्रदूषण को संतोषजनक स्तर पर लाने के लिए पहले से किए गए मजबूत उपायों और स्थानीय स्रोतों पर साल भर ठोस कार्रवाई की जरूरत है.

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.


यह भी पढ़ें: चुनाव के समय कैसे थम जाती है ईंधन की कीमतों की रफ्तार, आंकड़ों के मुताबिक सरकार कर रही नियंत्रण


share & View comments