Wednesday, 25 May, 2022
होमहेल्थगुड न्यूज! भारत की कोविड R वैल्यू तेजी से घटी, 13 जनवरी को 2.89 के स्तर से गिरकर पहुंची 1.30

गुड न्यूज! भारत की कोविड R वैल्यू तेजी से घटी, 13 जनवरी को 2.89 के स्तर से गिरकर पहुंची 1.30

जनवरी के पहले दो हफ्तों में, आर वैल्यू अभूतपूर्व तरीके से उच्च स्तर तक बढ़ कर 2.89 पर पहुंच गया था. जो कि पूरी महामारी के दौरान अब तक का सबसे ज्यादा आर-वैल्यू था.

Text Size:

नई दिल्ली: देश में कोविड की आर वैल्यू बढ़कर 2.89 होने के करीब एक हफ्ते से कुछ ही दिन ज्यादा के बाद इसमें तेज गिरावट देखने को मिली और यह घटकर 1.30 हो गई. आर वैल्यू दिखाता है कि कितनी तेजी से नए मामले फैल रहे हैं.

जनवरी के पहले दो हफ्तों में, आर वैल्यू अभूतपूर्व तरीके से उच्च स्तर तक बढ़ कर 2.89 पर पहुंच गया था. जो कि पूरी महामारी के दौरान अब तक का सबसे ज्यादा आर-वैल्यू था.

चेन्नई के गणितीय विज्ञान संस्थान के एक शोधकर्ता सिताभ्र सिन्हा ने दिप्रिंट को बताया, ‘चल रही लहर खत्म होने के संकेत दिखा रही है, क्योंकि, भारत के लिए आर वैल्यू जनवरी की शुरुआत में लगभग 3 के उच्च स्तर तक पहुंचने के बाद अब काफी नीचे चला गया है.’

सिन्हा, जो कि महामारी की शुरुआत के ही भारत के आर-वैल्यू को ट्रैक कर रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘वर्तमान में यह 1.3 पर है, जो अप्रैल-मई 2020 के दौरान था – जब राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने मामलों की तेजी से बढ़ती प्रवृत्ति को कम कर दिया था.’

Graphic: Ramandeep Kaur | ThePrint
ग्राफिकः रमनदीप कौर । दिप्रिंट

राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

हालांकि, काफी राज्यों में अभी भी 2 से अधिक आर वैल्यू है, लेकिन यूपी और बिहार सहित अन्य राज्यों में 1 से कम है. दोनों राज्यों में यह आंकड़ा 13 जनवरी के आस-पास 6 से ऊपर था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

जम्मू और कश्मीर में इस वक्त आर वैल्यू 2.59 पर है जो कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उच्चतम है. यह 13 जनवरी के आस-पास दर्ज किए गए 2.13 से बढ़त दिखा रहा है.

इसके बाद आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड का स्थान आता है, इन दोनों राज्यों में वर्तमान में आर-वैल्यू 2.45 पर है. जबकि आंध्र प्रदेश के लिए यह वैल्यू 13 जनवरी के आसपास 2.95 पर था, उत्तराखंड के लिए यह 5.17 था.

Graphic: Ramandeep Kaur | ThePrint
ग्राफिकः रमनदीप कौर । दिप्रिंट

इस बीच, 2.27 के आर के साथ असम ने पिछले 11 दिनों में 2.22 के स्तर से बढ़त दर्ज की है, जबकि गोवा में आर 3.32 से घटकर 2.19 हो गया है.

केरल का R 1.74 से बढ़कर 2.16 हो गया है. सिन्हा ने बताया कि ओमीक्रॉन लहर ने केरल में दूसरे राज्यों की तुलना में बाद में दस्तक दी है. इसकी आर वैल्यू अब उच्चतम स्तर पर है.

इस बीच, मध्य प्रदेश और पुडुचेरी दोनों ने अपने आर मूल्यों में तेजी से कमी दर्ज की है. 13 जनवरी के आस-पास 5.65 से, मध्य प्रदेश का आर घटकर 1.82 हो गया है. पुडुचेरी के लिए, आर 13 जनवरी के बाद से 5.36 से घटकर 1.89 हो गया है.

महाराष्ट्र में भी संक्रमण की दर धीमी हो गई है, आर-वैल्यू इस सप्ताह 2.92 के उच्चतम स्तर से गिरकर 1.39 हो गया. 13 जनवरी के आसपास लगभग 5 से, दिल्ली का आर वैल्यू इस सप्ताह गिरकर 0.71 पर आ गया.


यह भी पढ़ेंः ‘ऑउटडोर कक्षाएं, रेडियो की मदद’- तीसरी लहर में भी स्कूलों के बंद होने पर सरकारी शिक्षकों ने सुझाए विकल्प


प्रमुख शहर

प्रमुख शहरों में, कोलकाता और मुंबई में आर की वैल्यू 1 से कम है. कोलकाता का आर वर्तमान में 0.7 पर है, जो 13 जनवरी के आस-पास 2.86 से कम है, जबकि मुंबई का आर 0.46 पर है, जो 2.13 से कम है.

Graphic: Ramandeep Kaur | ThePrint
ग्राफिकः रमनदीप कौर । दिप्रिंट

चेन्नई में 2.15 का उच्च आर-वैल्यू है, हालांकि यह जनवरी के मध्य में रिपोर्ट किए गए 3.9 से कम है. बेंगलुरु और पुणे दोनों में क्रमशः 1.52 और 1.39 पर उच्च आर वैल्यू हैं.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


यह भी पढ़ेंः देश में 241 दिन में कोविड-19 के सबसे एक्टिव मामले, मरीजों की ठीक होने की दर घटकर 93.07% हुई


 

share & View comments