Friday, 21 January, 2022
होमहेल्थराजस्थान में 9 और महाराष्ट्र में 8 लोगों के 'ओमीक्रॉन' से संक्रमित होने की पुष्टि हुई

राजस्थान में 9 और महाराष्ट्र में 8 लोगों के ‘ओमीक्रॉन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संक्रमितों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां शामिल हैं. वह नजदीकी पिंपरी-चिंचवड इलाके में अपने भाई से मिलने आई हैं.

Text Size:

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रॉन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं.

डॉक्टर सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

गालरिया ने बताया कि विभाग ने दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के सभी चार सदस्यों को पहले ही आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवा दिया था. उनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं इन्हें भी आरयूएचएस में भर्ती किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें से नौ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. उन्होंने बताया कि परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था, उन सभी की भी जांच कराई गई है लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है. उन्होंने बताया की सम्पर्क में आए सभी लोगों की व्यापक स्तर पर कांटैक्ट ट्रेसिंग कर नमूने लिए जा रहे हैं.

गालरिया ने बताया कि उक्त परिवार के दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद से ही विभाग सक्रिय था और उनकी निगरानी की जा रही थी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़ें: दिल्ली में ‘ओमीक्रॉन’ का पहला मामला सामने आया, देश में अब तक पांच केस  


महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन के सात मामले

वहीं, महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात लोगों के ‘ओमीक्रॉन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

रविवार को स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संक्रमितों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां शामिल हैं. वह नजदीकी पिंपरी-चिंचवड इलाके में अपने भाई से मिलने आई हैं. अधिकारी ने बताया कि महिला का भाई और उसकी दो बेटियां भी ओमीक्रॉन से संक्रमित पाई गई हैं. वहीं, पिछले महीने के आखिरी सप्ताह फिनलैंड से पुणे लौटे एक अन्य व्यक्ति के भी ओमीक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही महाराष्ट्र में अबतक आठ लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. इससे पहले ठाणे जिले में एक व्यक्ति ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया था. ठाणे में संक्रमित मिला व्यक्ति पेशे से मरीन इंजीनियर है और इस समय कल्याण के कोविड मरीज देखभाल केंद्र में उसका इलाज चल रहा है.

उन्होंने बताया था कि संक्रमित डोम्बिवली इलाके का रहने वाला है और 23 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली और उसके बाद मुंबई विमान से पहुंचा था.


यह भी पढे़ं: अभी भी कम लोग लगा रहे हैं मास्क, 3 में से 1 भारतीय नहीं कर रहा है इसका पालन- सर्वे


 

share & View comments