scorecardresearch
Wednesday, 29 May, 2024
होमहोक्सपोज़्डFact Check : अल्लू अर्जुन का कांग्रेस के लिए प्रचार करने वाला वीडियो झूठे दावे के साथ किया गया शेयर

Fact Check : अल्लू अर्जुन का कांग्रेस के लिए प्रचार करने वाला वीडियो झूठे दावे के साथ किया गया शेयर

दरअसल, वीडियो 22 अगस्त, 2022 का है, जब अभिनेता ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए ग्रैंड मार्शल के रूप में न्यूयॉर्क में वार्षिक इंडिया डे परेड में भाग लिया था.

Reported By:BOOM
| Edited By: ThePrint Hindi
Text Size:

तेलुगु अभिनेता अल्लू अर्जुन का एक पुराना वीडियो इस झूठे दावे के साथ ऑनलाइन शेयर किया जा रहा है कि वे मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के समर्थन में प्रचार करते हुए दिख रहे हैं.

बूम ने पाया कि वीडियो 2022 का है, जब अर्जुन ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में ग्रैंड मार्शल के रूप में इंडिया डे परेड में भाग लिया था.

विवादास्पद फिल्म समीक्षक और बिग बॉस के पूर्व प्रतियोगी कमाल आर खान ने वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया, “भारत के सबसे बड़े सुपरस्टार अल्लू अर्जुन कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार कर रहे हैं.”

इस पोस्ट को देखने के लिए यहां क्लिक करें

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

वीडियो को हिंदी कैप्शन के साथ भी शेयर किया जा रहा है, “कांग्रेस के सम्मान में अल्लू अर्जून मैदान में”

पोस्ट को देखने के लिए यहां क्लिक करें.

क्या है सच्चाई?

बूम ने Google लेंस के साथ वीडियो के कुछ कीफ्रेम पर रिवर्स इमेज सर्च चलाया और अल्लू अर्जुन की तरह कपड़े पहने हुए तस्वीरों के साथ कई खबरें पाईं.

22 अगस्त, 2022 को हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा प्रकाशित ऐसी ही एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अभिनेता ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए ग्रैंड मार्शल के रूप में सेवा करते हुए एक आमंत्रित व्यक्ति के रूप में न्यूयॉर्क में वार्षिक इंडिया डे परेड में भाग लिया.

संकेत लेते हुए हमने संबंधित कीवर्ड डाल कर सर्च किया और 23 अगस्त, 2022 का एक वीडियो पाया, जिसमें अभिनेता के आधिकारिक यूट्यूब चैनल के क्लिप थे.

वीडियो का कैप्शन लिखा है: “न्यूयॉर्क में 40वें इंडिया डे परेड में ग्रैंड मार्शल के रूप में आइकन स्टार अल्लू अर्जुन”

नीचे वायरल वीडियो के क्लिप और अगस्त, 2022 में अर्जुन के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो के बीच तुलना की गई है.

इस कार्यक्रम को कवर करने वाली 22 अगस्त, 2022 की एनडीटीवी रिपोर्ट में लिखा है, “स्वतंत्र भारत के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन द्वारा वार्षिक इंडिया डे परेड का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान, अभिनेता (अल्लू अर्जुन) ने न्यूयॉर्क शहर के मेयर से भी मुलाकात की और सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें भी साझा कीं.”

अभिनेता के आधिकारिक एक्स हैंडल द्वारा साझा की गई तस्वीरें नीचे देखी जा सकती हैं.

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार, भारत-अमेरिकी संस्कृति का जश्न मनाने और भारतीय प्रवासी के सदस्यों को एक साथ लाने के लिए हर साल अगस्त में इंडिया डे परेड की जाती है.

एक अंश में लिखा है, “यह इंडिया डे परेड कार्यक्रम भारत-अमेरिका की एकजुटता के अनूठे मिश्रण को दर्शाता है, जहां संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले भारतीय आप्रवासी विभिन्न देशों के आगंतुकों के साथ एक साथ आते हैं और परेड में भाग लेने के लिए भारतीय ध्वज लहराते हैं और भारतीय संस्कृति का गवाह बनते हैं.”

(यह स्टोरी मूल रूप से बूम लाइव द्वारा शक्ति कलेक्टिव के हिस्से के रूप में प्रकाशित की गई थी. हेडलाइन, एक्सर्प्ट और पहले पैरा के अलावा, इस स्टोरी के भावार्थ को दिप्रिंट स्टाफ द्वारा संपादित करके नहीं बदला गया है. अंग्रेज़ी की मूल कॉपी को हिंदी में अनुवाद किया गया है.)


यह भी पढ़ें: Fact Check : राहुल गांधी ने युवाओं से 1 लाख रुपये देने का नहीं किया वादा, मूल भाषण का वीडियो से हेरफेर


 

SourceBOOM
share & View comments