नवसारी/डांग: समर्पित पारसी रोयेनटन कुंवरजी जिला एक दर्दनाक सच्चाई का भार संभाल रहे हैं – अपने स्वयं के पारसी समुदाय के भीतर, उन्हें कमतर माना जाता है.
जब वह एक युवा व्यक्ति के रूप में मुंबई के अग्नि मंदिरों में काम करते थे, तो उनके रूप-रंग को लेकर तानों ने उनकी आत्मविश्वास को तोड़ दिया था. उन्होंने नवसारी जिले के वास्या तलाव गांव में एक विशिष्ट गुजराती बरामदे के झूले पर बैठे हुए कहा, “साहब लोग अक्सर मुझसे कहते थे कि मैं पारसी जैसा नहीं दिखता. और यह कि मैं गोरा नहीं हूं और इस तरह की चीजें हैं.” उन्होंने आगे कहा, “मुझे दुख होता है.”
दक्षिणी गुजरात में डांग, वलसाड और नवसारी जिलों के घने जंगलों में लगभग 200 पारसी परिवार एक हाशिए पर जीवन जी रहे हैं जो मुंबई के अमीर, अंग्रेजी बोलने वाले पारसियों की दुनिया से बिल्कुल अलग हैं.
ये समुदाय, जिन्हें अक्सर ‘आदिवासी पारसी’ कहा जाता है, उन आदिवासी लोगों के वंशज हैं जो पारसी धर्म में परिवर्तित हो गए थे. ये वंशज स्वतंत्रता-पूर्व भारत के पारसी जमींदारों की संतान हैं, और समुदाय के लिए सबसे गुप्त रहस्य हैं.
आदिवासी पारसियों के कल्याण के लिए काम करने वाले विश्व पारसी संगठन (डब्ल्यूजेडओ) के अध्यक्ष दिनशॉ टैम्बोली ने कहा, “आदिवासी पारसियों को समुदाय में पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया गया है और संपन्न और रूढ़िवादी परिवारों द्वारा उन्हें हेय दृष्टि से देखा जाता है.”
वहां एक सूक्ष्म जाति व्यवस्था है. अधिकांश मुंबई पारसी अपने आदिवासी भाइयों के बारे में चर्चा नहीं करना चाहते, भले ही कुछ दूर के गांव के चचेरे भाइयों को स्वीकार करते हों. पुजारी एकांत गांवों में रहने से इनकार करते हैं और कोई अग्नि मंदिर नहीं बनाया गया है. जब आदिवासी पारसी मुंबई या सूरत जैसे शहरों में आते हैं, तो उन्हें ऐसे काम सौंपे जाते हैं जो कोई और नहीं करना चाहता, जैसे टावर्स ऑफ साइलेंस की सफाई करना.
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भील में जरथुस्त्र
डांग जंगल में भील बस्तियों में कुछ मुट्ठी भर घर बाकियों से अलग दिखते हैं. हिंदू देवी-देवताओं के बजाय, उनके दरवाज़ों पर एक पंख वाली मानव आकृति है – फरवाहर, एक प्राचीन पारसी प्रतीक – और छोटे बरामदे में जरथुस्त्र की छवियां हैं. कुछ के बाहर लगी पट्टिकाओं से पता चलता है कि यह घर विश्व पारसी संगठन के सहयोग से बनाया गया था.
डांग सेंक्चुरी के अंदर एक गांव में दो भाई और उनके परिवार ऐसे ही एक घर में रहते हैं. वे एक छोटी डेयरी दुकान चलाते हैं और उन्हें अपनी पारसी विरासत पर गर्व है.
भाई, नाम न छापने का अनुरोध करते हुए, जोर देकर कहते हैं कि कोई भेदभावपूर्ण प्रथा नहीं है. वे यह पुष्टि करने के लिए उत्सुक हैं कि उनके पूर्वज फारस से आए थे और व्यापक पारसी समुदाय की कहानी भी उनकी कहानी है.
हालांकि, नवसारी स्थित बरजिस बामजी, जो शहर के एक पारसी अनाथालय में वार्डन हैं, के अनुसार, यह पूरी तरह से सही नहीं है. उनका दावा है कि भाइयों की पारसी विरासत केवल दो या तीन पीढ़ियों तक चली गई है – उनके दादा छह दर्जन से अधिक आदिवासियों में से एक थे, जिन्हें 1942 में एक सामूहिक नवजोत समारोह के दौरान पारसी समुदाय में शामिल किया गया था.
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‘हिंदू प्रेमी’ और सुधार की तलाश
लगभग 80 साल पहले, दो गांधीवादी पारसियों, बुर्जोरजी भरूचा और दस्तूर फ्रामरोज़ बोडे ने एक अत्यधिक विवादास्पद धर्मयुद्ध शुरू किया था – पारसी जमींदारों के विवाह से बाहर के रिश्तों से आए बच्चों को समुदाय में शामिल करना.
उस उथल-पुथल भरे समय में, जब भारत छोड़ो आंदोलन गति पकड़ रहा था और भारत में बदलाव की बयार बह रही थी, दोनों सुधारकों ने एक अन्याय को सुधारने के लिए मौके का फायदा उठाया.
जून 1942 में, उन्होंने नवसारी शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर, तत्कालीन रियासत वंसदा में 77 लोगों के लिए एक नवजोत समारोह आयोजित किया, जिनकी उम्र सात से 60 वर्ष के बीच थी.
इस घटना ने सनसनी और घोटाला पैदा कर दिया. इसने न केवल एक छिपे हुए रहस्य को उजागर किया बल्कि इस पर वैधता की मुहर भी लगा दी.
डब्ल्यूजेडओ के टैम्बोली ने कहा, उस समय, गुजरात के दूर-दराज के गांवों में जमीन के मालिक अमीर पारसी किसान अक्सर स्थानीय प्रेमी रखते थे.
उन्होंने कहा, “स्वतंत्रता से पहले, सूरत और नवसारी के किसानों ने अपनी पहुंच बढ़ाई और गुजरात के दूर-दराज के गांवों में जमीन हासिल की, जहां वे छह से आठ महीने तक रहते थे. यह तब होगा जब वे आदिवासी महिलाओं के साथ संबंध बनाएंगे.”
पाक्षिक (हफ्ते में एक बार निकलने वाला) पारसियाना में वंसदा नवजोत के बारे में एक लेख में बर्जिस देसाई ने बताया कि इस तरह के गठबंधन पारसी किसानों के लिए “स्टेटस सिंबल” थे, लेकिन इन यूनियनों की संतानें नहीं थीं.
संतानों को विश्वास में प्रवेश से वंचित कर देने की बात करते हुए उन्होंने लिखा, “भले ही कानून के अनुसार पारसी पिता और गैर-पारसी माताओं की संतानें पारसी जरथुस्त्र थीं.”
ओह! थोस पारसी किताब के लेखक देसाई के अनुसार, पारसी होने के लिए नवजोत समारोह कोई पूर्व शर्त नहीं है, लेकिन डीएनए या पितृत्व परीक्षणों की अनुपस्थिति में, यह पारसी पहचान का दावा करने का एकमात्र साधन था!
पारसी समुदाय की प्रतिक्रिया तीव्र और उग्र थी. लगभग सभी पारसी अंजुमनों और पंचायतों ने नवजोत की कड़ी निंदा की, और यहां तक कि वंसदा के महाराजा को भी हस्तक्षेप करने और समारोह को रोकने के लिए बुलाया गया. बीस हजार पारसियों ने बॉम्बे पारसी पंचायत को पत्र लिखकर नवजोत की निंदा करने के लिए समस्त अंजुमन की मांग की, हालांकि ऐसा नहीं हुआ.
जहां तक दोनों सुधारकों की बात है, रूढ़िवादी पारसियों ने उन्हें कभी माफ नहीं किया.
देसाई ने लिखा कि 1960 के दशक में, नवजोत के लगभग 20 साल बाद, क्रोधित रूढ़िवादियों ने केआर कामा ओरिएंटल इंस्टीट्यूट के हॉल में बोडे पर अंडे और टमाटर फेंके. जब प्रसिद्ध मानवतावादी भरुचा की मृत्यु हो गई, तो बॉम्बे पारसी पंचायत पर उनके लिए एक शोक सभा रद्द करने का दबाव डाला.
जैसे-जैसे समय बीतता गया, आक्रोश कम हो गया और 77 नवजोत और उनके वंशज पारसी समुदाय में बने रहे – कभी भी बहिष्कृत नहीं हुए, लेकिन कभी भी पूरी तरह से स्वीकार नहीं किए गए.
आज भी मुंबई में कुंवर जी को बार-बार अपनी पहचान बतानी पड़ती है. “मुझे उन्हें आश्वस्त करते रहना होगा कि मैं वास्तव में एक पारसी हूं. मेरे पूर्वज पारसी थे और मैं इसे साबित कर सकता हूं.”
‘साहब ऐसा काम नहीं करेंगे’
एक क्रिकेट मैच के बाद खींची गई एक ब्रिटिश-युग की तस्वीर ने डांग में एक 30 वर्षीय दुकानदार के लिए एक कड़वी सच्चाई उजागर की – कुछ पारसी दूसरों की तुलना में अधिक समान थे.
तस्वीर में, उनके परदादा, एक ‘शुद्ध खून वाले’ पारसी कुर्सी पर बैठे थे, जबकि उनका आदिवासी पारसी बेटा जमीन पर बैठा था.
दुकानदार ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “वह पहली बार था जब मुझे एहसास हुआ कि भेदभाव हो रहा है.”
उन्होंने पारसी पेकिंग ऑर्डर में अपनी जगह पक्की कर ली है. उनके जैसे लोगों को स्वीकृति की कोई झलक पाने के लिए अपनी आस्तीन ऊपर चढ़ानी चाहिए और वह सब करना चाहिए जो दूसरे नहीं करेंगे.
प्रत्येक नवरोज़ या पारसी नव वर्ष पर, वह और उसका एक वकील मित्र, जो एक ‘आदिवासी पारसी’ भी है, विभिन्न अग्नि मंदिरों में काम करने के लिए मुंबई जाते हैं. उनके कर्तव्यों में मुख्य रूप से सफाई करना और दस्तूर (पुजारी) द्वारा सौंपे गए किसी भी छोटे-मोटे काम को निपटाना शामिल होता है.
यह वह काम है जो उन्होंने अपने शुरुआती 20 के दशक में मुंबई में पढ़ाई के दौरान खुद को सहारा देने के लिए किया था। उन्हें अब पैसे की ज़रूरत नहीं है लेकिन कहते हैं कि वे इसे अपने धर्म के लिए करते हैं.
वकील ने घोषणा की, “अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो कौन करेगा? यदि हम ऐसा नहीं करेंगे तो हमारा धर्म नष्ट हो जायेगा!”
दुकानदारों ने कहा कि साहब और अमीर घराने के लड़के ऐसा काम नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, ”हमें कदम उठाना होगा.”
टैम्बोली के अनुसार, अधिकांश आदिवासी पारसी जो शहरी क्षेत्रों में प्रवास करते हैं, वे अग्नि मंदिरों या टावर्स ऑफ साइलेंस में काम करते हैं, जहां शवों को तत्वों और मृत पक्षियों के संपर्क में छोड़ दिया जाता है. कुछ लोग अमीर पारसियों के घरों में रोजगार पाते हैं.
नवसारी में लड़कों के लिए पारसी छात्रावास चलाने वाले बामजी ने कहा, युवा ग्रामीण पारसी खुशी-खुशी काम करते हैं.
उन्होंने कहा, “हम अपने अग्नि मंदिरों में गैर-पारसियों को प्रवेश की अनुमति नहीं देते हैं और मुंबई या सूरत के अमीर लोग मंदिरों की सफाई नहीं करेंगे, किसी को यह करना होगा.”
जनजातीय पारसियों को टावर्स ऑफ साइलेंस को साफ करने के लिए भी नामित किया गया है.
सूरत के टॉवर ऑफ साइलेंस के एक कर्मचारी ने कहा, “हर जनवरी में हम गांवों से लड़कों को आकर टावरों की सफाई करने के लिए बुलाते हैं.” उन्होंने कहा, “हममें से केवल गांव के लोग ही यह काम करते हैं.”
डांग के दुकानदार ने बताया कि ग्रामीण पारसी जो मुंबई चले जाते हैं, उन्हें लगभग हमेशा शहर के बाहरी इलाके, विरार, वसई रोड या ठाणे जैसे इलाकों में आवास आवंटित किया जाता है. अंधेरी भी एक दूर का सपना है.
उन्होंने कहा, “हमें दक्षिण मुंबई में कभी घर नहीं दिए गए, जो वैसे भी मिलना बहुत मुश्किल है, प्रतीक्षा सूची बहुत लंबी है.”
तभी अचानक उसे कुछ याद आया.
एक बार उन्हें मुंबई के सबसे पॉश इलाकों में से एक, नेपियन सागर में पारसी कॉलोनी में रहने का मौका मिला.
उन्होंने कहा, “हमें टॉवर ऑफ साइलेंस के पास ब्लॉक आवंटित किया गया था, क्योंकि कोई भी वहां नहीं रहना चाहता.”
मंदिर और पत्नियां कम हैं
दक्षिणी गुजरात के सुदूर इलाकों में रहने वाले 200 पारसी परिवारों के आसपास कोई अग्नि मंदिर नहीं है. जो लोग अग्नि मंदिरों को साफ रखते हैं उन्हें इसके अंदर का नजारा देखने के लिए महीनों इंतिजार करना पड़ता है.
नवसारी के वंसदा पारसी पंचायत के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “देश के इन दूरदराज के हिस्सों में कोई भी पुजारी आने और रहने के लिए तैयार नहीं है.” उन्होंने आगे कहा, “हमारे यहां टावर ऑफ साइलेंस भी नहीं है, इसलिए हम अपने मृतकों को दफनाते हैं.”
डांग के युवा वकील ने कहा कि नवजोत या किसी अन्य समारोह के लिए जिसमें पुजारी की आवश्यकता होती है, उन्हें नवसारी शहर तक यात्रा करनी होगी, पुजारी को गांव तक ले जाना होगा और फिर उसे वापस छोड़ना होगा. उन्होंने कहा, ”अगर हम उनसे संपर्क करते हैं तो वे कभी मना नहीं करते.”
एक और कमी भी है: यहां के पुरुषों से शादी करने की इच्छुक पारसी महिलाओं की.
डांग अभयारण्य में डेयरी दुकान के मालिक की दो आदिवासी पत्नियां हैं, दोनों हिंदू जो अब पारसी धर्म का पालन करती हैं.
दोनों पत्नियों की मौजूदगी में उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा, ”अगर एक पारसी पत्नी होती तो अच्छा होता.”
उन्होंने बताया कि पारसी परंपरा समुदाय के भीतर ही शादी करने की है, लेकिन महिलाओं की नजर बेहतर विकल्पों पर होती है.
उन्होंने कहा,”मैं क्या कर सकता हूँ? कोई पारसी महिला हमसे शादी नहीं करती. वे सभी जाते हैं और मुंबई में एक मैच ढूंढते हैं.”
कुछ ग्रामीणों का दावा है कि यह दूसरा तरीका है – मुंबई के पारसी पुरुष जो शहर में दुल्हन ढूंढने में असफल रहे हैं, वे रिश्ते की तलाश में गुजरात के इन इलाकों में आते हैं.
डेयरी दुकान के मालिक ने मजाक में कहा, “इन गांवों में पारसी महिला होना बहुत सौभाग्य की बात है! यह एक लॉटरी की तरह है!”
वंसदा पारसी अंजुमन के सदस्य बरजिस बामजी और कई ग्रामीण इस आकलन से सहमत थे, लेकिन तम्बोली आश्चर्यचकित दिखे. उन्होंने कहा, “यह पहली बार है जब मैंने ऐसी बात सुनी है.”
जड़ों में वापस आ रहा हूं
जैसे ही नवसारी में गोधूलि होती है, पारसी लड़कों का एक समूह, जिनकी उम्र तीन से 18 वर्ष के बीच होती है, अपनी कुश्ती – कमर के चारों ओर पहनी जाने वाली एक पवित्र रस्सी – पकड़ते हैं और विभिन्न प्रार्थनाएं करते हैं. जब वे अनुष्ठानों की एक श्रृंखला करते हैं तो वे अपनी स्थिति बदलते हैं, उनकी गतिविधियां लगभग एक नृत्य की तरह होती हैं.
वे नवसारी में दोसीबाई कोटवाल पारसी अनाथालय में रहते हैं, जो अनाथों की गैर-मौजूदगी के कारण पारसी लड़कों के छात्रावास के रूप में काम करता है. ये सभी लड़के यहां मुफ्त में या कम दरों पर रहकर पढ़ाई करते हैं.
55 वर्षीय हॉस्टल वार्डन बरजिस बामजी खुद भी कभी यहीं के निवासी थे. वर्तमान में, वह ग्रामीण गुजरात और महाराष्ट्र के 20 पारसी लड़कों की देखभाल करते हैं, जो विश्व पारसी संगठन (डब्ल्यूजेडओ) के सहयोग से शिक्षा के लिए नवसारी आए हैं.
1991 से, डबल्यूजेडओ के अध्यक्ष दिनशॉ टैम्बोली ने खुद को आदिवासी पारसियों के सामाजिक उत्थान के लिए समर्पित कर दिया है, और दुनिया भर में उदार पारसियों से मान्यता प्राप्त की है. उनके अनुसार, संगठन ने महाराष्ट्र और गुजरात के 204 गांवों में 514 पारसी किसान परिवारों की जीवन स्थितियों में सुधार किया है.
डबल्यूजेडओ ने 1981 में लंदन कार्यालय को एक विचारोत्तेजक पत्र मिलने के बाद ग्रामीण पारसियों पर ध्यान देना शुरू किया.
तंबोली ने कहा, “पत्र में दावा किया गया है कि पारसी संगठन शहरी पारसियों के लाभ के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए कोई भी काम नहीं कर रहा है.”
1987 में, डबल्यूजेडओ ने एक सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण किया और पाया कि 209 गांवों में 687 पारसी परिवार गरीबी रेखा से नीचे रह रहे थे. इसके बाद संस्था ने इन परिवारों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए काम करना शुरू किया.
वर्तमान में, डबल्यूजेडओ सीमेंट घरों का निर्माण करता है, शिक्षा का समर्थन करता है, चिकित्सा खर्चों को कवर करता है और पारसियों को अनाज प्रदान करता है. इन समुदायों की देखभाल के लिए मजबूत अंजुमनों की अनुपस्थिति में, डबल्यूजेडओ आदिवासी पारसियों को उस तरह का सांप्रदायिक समर्थन प्रदान करता है जो उनके शहरी समकक्षों को मिलता है, जिसमें आवास और ब्याज मुक्त ऋण शामिल हैं.
टैम्बोली ने कहा कि डबल्यूजेडओ ने अब तक ग्रामीण पारसियों के लिए 334 घरों का निर्माण किया है, मुख्य रूप से गुजरात में. क्षेत्र में ऐसे कई घर इस योगदान को स्वीकार करते हुए पट्टिकाएं प्रदर्शित करते हैं.
टैम्बोली ने कहा, “हम स्नातकोत्तर तक बच्चों का समर्थन करते हैं. ऐसे एक दर्जन पारसियों ने विदेशी विश्वविद्यालयों में भी पढ़ाई की है, जिनका हमने समर्थन किया है.”
कुंवरजी जिला डबल्यूजेडओ के समर्थन के लाभार्थी हैं. एक समय वह भूमिहीन किसान थे, आज वह अपने घर से एक छोटा सा व्यवसाय चलाते हैं, जिसमें वे कुश्ती के साथ-साथ अग्नि मंदिरों में मोमबत्तियां जलाने के लिए बाटी भी बनाते हैं.
पारसी आबादी को संबोधित करने की पहल, जियो पारसी जैसी सरकारी योजनाओं की मदद से उनका परिवार भी बढ़ गया है.
लेकिन किसी भी चीज़ से अधिक, वह एक ऐसे दिन का सपना देखता है जब उसकी पारसी पहचान उसकी शक्ल-सूरत से नहीं बल्कि उसकी आस्था के प्रति समर्पण से तय होगी.
“और फिर, हम मुंबई के साहबों के बराबर होंगे”
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