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Monday, 18 November, 2024
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सेल्फी, इंस्टाग्राम और भक्त – अयोध्या 7-स्टार रेटिंग के साथ पुनर्जन्म लेने वाला राज्य है

अयोध्या अब धर्मनिष्ठों, पार्टी करने वालों और कलाकारों से भरी हुई है, जो सभी भारत के इतिहास के इस सांस्कृतिक क्षण का हिस्सा बनना चाहते हैं.

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अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर परिसर के बाहर भक्त एक सीधी कतार में प्रतीक्षा करते हैं, और बीच-बीच में ‘जय श्री राम’ के नारे भी लगाते हैं. फिर, माथे पर त्रिपुंड टीका और गले में एक भगवे रंग की माला पहने एक विदेशी महिला आती है, उनके हाथ में एक फोन है, जिसमें भजन बज रहे हैं और वह उसके साथ-साथ गा भी रही हैं. इन सबके बीच वहां भीड़ भी बढ़ने लगती है.

रीमिक्स किया गया रघुपति राघव राजा राम वह भजन है, जिसकी शायद भक्तों को ज़रूरत भी थी, लेकिन यह पारंपरिक उत्साह अब थोड़ा बदल गया था. दुनिया को दिखाने के लिए भक्ति प्रदर्शित हो रही थी. विश्वगुरु की शक्ति और पहुंच का प्रतीक विदेशी बन गए थे, जो एक लंबे समय से प्रतीक्षित आयात था. हिंदू भारत के नेतृत्व का एक प्रमाण, जो G20 के नक्शेकदम पर तेजी से चलना और मालदीव नामक देश की सामूहिक चेतावनी है.

उन्मत्त ऊर्जा में तृप्ति की भावना है. हर कोई 7-स्टार होटल-रेटिंग वाले राज्य के पुनर्जन्म का जश्न मना रहा है. अयोध्या दुनिया के लिए प्रधानमंत्री का नया पोस्टकार्ड है. वह भारत के सबसे लंबे पुल, अटल सेतु से लेकर सबसे भव्य मंदिर तक, योग से लेकर बुलेट ट्रेन तक, हिंदू इतिहास को बदलने से लेकर पुतिन और नेतन्याहू के साथ शांति वार्ता तक, यथासंभव व्यापक दायरे तक पहुंच सकता है. और यह सब नवनिर्मित मंदिर नगरी अयोध्या में हर जगह देखी जा सकती है.

बड़े-बड़े दावे मंदिर शहर के परिवर्तन को समाहित करने के लिए तैयार हैं: अयोध्या दुनिया का पहला एआई-संचालित वैदिक शहर है और वैदिक स्थिरता सूचकांक के निर्माण के लिए जिम्मेदार है. गुरुग्राम स्थित आरहस टेक्नोलॉजीज के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया, और पहली रिपोर्ट इस महीने के अंत में आएगी. हालांकि इसके विवरण अभी तक साझा नहीं किए गए हैं. एआई और सस्टेनेबिलिटी वैश्विक सिद्धांत हैं, जो बारह महीने काम नहीं आ सकते हैं और ऐसा ही अयोध्या के साथ भी हो सकता है.

“अंततः, हमें 500 वर्षों के संर्घष का फल देखने को मिला.”

पश्चिमी महिलाओं की नृत्य कलाओं के साथ थिरकते हुए, अयोध्या आने वाले हिंदू भक्त अपने प्राचीन धर्म की वैश्विक पहुंच का आनंद ले रहे हैं.

जमीन सबसे बड़े बिल्डरों द्वारा खरीदी गई है, और ऊंची घोषणाएं की गई हैं – अयोध्या का द लीला, भारत का पहला शाकाहारी 7-स्टार होटल बनने वाला है. यहां की सभी सड़कें अयोध्या की ओर जाती हैं. इसके नए हवाई अड्डे पर, एक स्क्रीन चमकती है, और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन अपनी आवाज में एक राज्य के पुनर्जन्म की घोषणा करते हैं. रायबरेली से अयोध्या तक राष्ट्रीय राजमार्ग 330A पर एक टोल बूथ के ऊपर, एक साइनबोर्ड प्रगति के बारे में बताता है: ‘अयोध्या विकास शहर में आपका स्वागत है.’

“यह कलयुग का अंत है. मेरे पिता और दादा ने इसी के लिए संघर्ष किया था. वे यहां नहीं हैं, लेकिन अब उनकी आत्मा को शांति मिल जाएगी.”

अयोध्या में होटल ‘द रामायण’ | फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट
अयोध्या में निर्माण कार्य जारी है | फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट

गुरबख्श सिंह का घर लता मंगेशकर चौक के करीब है, जहां विशाल सितार को स्थापित किया गया है, जिसे दिवंगत गायिका के लिए एक श्रद्धांजलि माना जाता है. पिछले सितंबर में पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका वर्चुअल उद्घाटन किया था. और सिंह यह सब देखने के लिए लगभग हर दिन चौक पर आते रहे हैं.

उन्होंने कहा, “मुझे 3 जनवरी को विदेश जाना था, लेकिन अब मैंने अपना टिकट 24 तारीख का कर लिया है. यह कलयुग का अंत है. यही वह चीज़ है जिसके लिए मेरे पिता और दादा ने लड़ाई लड़ी थी. वे यहां नहीं हैं, लेकिन अब उनकी आत्मा को शांति मिल जाएगी है.”

यह एक ऐसी भावना है जिसे लगभग हर कोई व्यक्त करता है. मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दिन, 22 जनवरी को उत्साहपूर्ण माहौल चरम पर होगा, लेकिन कई लोगों के लिए, यह शुरुआत का संकेत है. जिसे हिंदू सभ्यता की 500 साल लंबी प्रतीक्षा के अंत का समय माना जा रहा है. भक्तों के लिए, यह एक नई दुनिया की शुरुआत है.

एक स्थानीय निवासी, पुष्प लता, 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट बाबर द्वारा राम का जन्मस्थान कहे जाने वाले मंदिर के विनाश के व्यापक रूप से माने जाने वाले इतिहास का जिक्र करते हुए कहती हैं, “आखिरकार हमें 500 वर्षों के परिश्रम का फल देखने को मिला, अब मैं यहां आती रहूंगी.”

वह मंदिर परिसर की ओर चली जाती है. तथ्य यह है कि यह अधूरा है और अभी तक खोला नहीं गया है, हालांकि यह दूर से भी दिखाई दे रहा है, लेकिन इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता. रामलला का जन्म सिर्फ मंदिर में नहीं हुआ था, लेकिन वह कहती हैं कि वह कथित तौर पर बाहरी इलाकों में भी जाते थे.

भव्य अयोध्या बदलाव में, पुरानी सड़कें पहचान में नहीं आ रही हैं. सड़कों को एसयूवी के बेड़े को समायोजित करने के लिए उपयुक्त बनाया गया है. ड्राइवर अक्सर रास्ता भूल जाते हैं क्योंकि हर कुछ दिनों में नई सड़कें बन जाती हैं. और पुरानी सड़कों के नाम बदल जाते हैं. अब जो राम पथ, धर्म पथ, भक्ति पथ है वह सब पहले सहादतगंज रोड के नाम से जाना जाता था.

सूरज यादव कहते हैं, जो एक ड्राइवर के रूप में काम करते हैं, “सब कुछ नए तरीके से बनाया जा रहा है. मुझे नहीं लगता कि वे हमें यहां रहने देंगे. मेरे पास हवाई अड्डे के बगल में जमीन है, लेकिन मैं इसे बेच नहीं सकता. सरकार और राजनेता इन सब पर कब्ज़ा करने जा रहे हैं. हालांकि अब काम बेहतर चल सकता है.”

सौर ऊर्जा से चलने वाले लैंप पोस्ट पर एक स्पीकर लगा है जिस पर पूरे दिन अलग-अलग राम भजन बजते है. यह भजनों का शोर है. और फिर ई-बसों में बजने वाले राम भजनों को सुनने का भी अलग ही मज़ा है. 22 जनवरी से पहले प्रतिदिन एक राम-लीला हो रही है.

भगवाधारी महिला पुजारी पूनम कहती हैं, “यह उत्साह अभी जारी रहेगा. हम यहां आते-जाते रहेंगे.”


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इंस्टाग्राम की भीड़ आ चुकी है, अब अमीरों के आने का इंतजार

दशकों तक, अयोध्या एक प्रकार से अशांत भूमि थी जो सन्नाटे में लिपटी हुई थी. अब, सड़कों पर उत्साह की एक लहर है. हनुमान गढ़ी मंदिर के बाहर, भक्त अनायास ही ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने लगते हैं. युवा लड़कियां भीड़ में धक्का-मुक्की करती हुई आगे बढ़ती हैं और जिस किसी को भी पकड़ पाती हैं, उस पर ‘जय सिया राम’ लिखा हुआ टीका लगाने की कोशिश करती हैं. यह वादे की क्षमता है. काम पूरा हो गया है, और अब उत्सव अनंत काल तक चल सकता है.

अयोध्या | फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट
अयोध्या | फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट

लेकिन फिर भी, हनुमान राम तो नहीं हैं न. बीकानेर की एक महिला अपने पति को डांटते हुए कहती हैं, “तुम मुझे यहां क्यों लाए हो? ये तो ठीक है, लेकिन मैं राम मंदिर देखना चाहती हूं.”

घर-दुकान भगवामय हैं. एकरूपता बाहर भी बनी रहती है, जहां क्रीम रंग की दीवारों को नारंगी रंग में रंगा गया है.

स्वाति गुप्ता झुककर बैठती हैं, और वह थोड़ी सी बोर नजर आती है. दुकानों में प्रवेश करने के लिए पर्यटकों की कोई कतार नहीं है. वह फुटपाथ पर ड्रिल चला रहे एक आदमी की ओर इशारा करते हुए कहती है, “कुछ भी नहीं बिक रहा है, और अब वे बैरिकेड्स लगा रहे हैं.” उन्होंने राम मंदिर का सामान बेचकर अपना उचित परिश्रम किया है. छोटे कांस्य मंदिर नीले बालक राम की मूर्तियों के ठीक सामने रखे गए हैं, और उनके अनुसार, सभी दुकानदार यहीं स्थानांतरित होने जा रहे हैं.

हनुमान गढ़ी पर एक जॉकी स्टोर में पुरुषों के अंडरवियर में छोटे आधे पुतलों के बगल में राम की एक मूर्ति है. वह बड़ा, वाइड, मस्कुलर, और कभी-कभी शांत और निर्मल नजर आते है. लेकिन रामलला-शिशु राम-का प्रतिनिधित्व बहुत ही कम है.

सब कुछ लोगों के आने पर निर्भर है. यह मंदिर शहर में जो हो रहा है उससे भिन्न नहीं है. राम मंदिर की ओर जाने वाले 13 किलोमीटर लंबे गलियारे में अलंकृत सौर लैंप राम पथ पर लगाए गए हैं. एक सौंदर्यीकरण अभियान चल रहा है, और अफवाह है कि 25,000 फूलों के गमले केवल सजावटी उद्देश्यों के लिए ले जाया जा रहा है. 30,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किये जा चुके हैं. यह एक ऐसा शहर है जो महानता के लिए अपनी सांसें रोके हुए है.

वर्तमान में अयोध्या का आनंद ले रहे पर्यटक धार्मिक पर्यटन की धारणाओं को बदलने के लिए निर्धारित बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं से हैरान नहीं हैं. वे ज़मीन की बढ़ती कीमतों, बढ़ते स्टॉक की संभावना और इलेक्ट्रिक वाहनों की खुशी से परेशान नहीं हैं और न ही गुलाबी उबर ऑटो से. वे परिवर्तनों में विलासितापूर्ण नहीं हैं और मंदिर के आने वाले युग में कहीं अधिक डूबे हुए हैं.

मंदिर परिसर के बाहर टहल रही एक महिला कहती है, “हम लखनऊ में रहते हैं, लेकिन यहां मेरे पति का ऑफिस है. हमने उस दिन मंदिर देखने आने का फैसला किया है.”

यहां भारी भीड़ उमड़ेगी. लेकिन असली जीत तब होगी जब अमीर और संपन्न लोग आएंगे. इससे पता चलेगा कि क्या बीजेपी ने हिंदू धर्म को ट्रेंडी और इंस्टाग्रामेबल बना दिया है.

फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट

होटल, भोजनालय, एक थीम पार्क, एक ज़ूलॉजिकल पार्क, शहर के केंद्र के रूप में एक सेंट्रल पार्क जैसा हरा गलियारा, इन सभी पर काम चल रहा है. और जैसा कि कहा जा रहा है: अगर आप ये सब बनाएंगे तो लोग जरूर आएंगे.

मंदिर लोगों की मान्यता हैं और वे इसे देखने जरूर आएंगे. लेकिन काम पर लगे शहरी योजनाकारों के समूह को इसे महत्व देते हुए काम करना चाहिए. अधिकारियों के मुताबिक, लक्ष्य 3-4 दिन का यात्रा कार्यक्रम है. कई महंगे होटलों में से एक में रहते हुए, सरयू नदी के किनारे किसी दुकान पर नाश्ता करते हुए मंदिर का अनुभव अवश्य करना चाहिए, और यदि कोई ज्यादा साहस दिखाना चाहता है, तो शायद जमीन भी खरीद सकता है.

यह उससे बहुत दूर है जैसी चीज़ें हुआ करती थीं. नाम न छापने की शर्त पर फैजाबाद के एक निवासी कहते हैं, ”यह गरीबों का मेला था.” राज्य भर के गांवों से लोग मानसून का जश्न मनाने आते थे. अब सब भूल गए है. 21वीं सदी के मंदिर शहर को 21वीं सदी के निवासियों की जरूरत है.

फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट

अयोध्या विकास प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, “विशेषकर त्योहारों के दौरान हम वर्ग को बदलते हुए देख सकते हैं. अमीर पर्यटक आते हैं. हमें उस वर्ग की आवश्यकता है. अयोध्या की अर्थव्यवस्था इसी पर निर्भर है. पर्यटन के अलावा यहां कुछ भी नहीं है. हमें इसे एक प्रमुख आर्थिक केंद्र बनाने की आवश्यकता है.”

रामायण और अयोध्या के इतिहास को नई पीढ़ी से परिचित कराने की जरूरत है. लेकिन वास्तव में क्या आत्मसात किया जा रहा है यह अनिश्चित है. अयोध्या हाट के चमचमाते नियॉन साइन के बाहर, युवाओं का एक समूह, जो सूरज ढलने के बावजूद धूप वाला चश्मा पहने रहते हैं, अपनी तेज रफ्तार कार रोकते हैं और बाहर भागते हैं, साइन के बाहर तस्वीरें लेते हैं, अपनी कार में लौटते हैं और चले जाते हैं. उनका यहां आने का मकसद बस इतना ही होता है.

फोटो: सूरज सिंह बिष्ट/दिप्रिंट

सेल्फी लेना अब लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुका है. 2014 में मोदी सेल्फी का चलन शुरू हुआ, जो भारत के परिवर्तनकारी दशक का समापन अयोध्या सेल्फी के साथ हो रहा है. और एक दिवंगत गायक को समर्पित सितार, नियॉन संकेत और रामायण के दृश्य इसे पूरा करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं.

लता मंगेशकर चौक से देखते हुए एक निवासी ने कहा, ”लोग यहां रात 2 बजे तक सेल्फी लेते हैं.”

कुछ मीटर की दूरी पर, भगवा वस्त्र पहने गंभीर पुजारियों का एक समूह सड़क के किनारे बैठा है, उनके हाथों में किताबें हैं, जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं. वे शपथ लेते हैं कि वे किसी भी धार्मिक संस्था का हिस्सा नहीं हैं, और सिर्फ भगवान का काम कर रहे हैं, जिसमेंभगवद गीता की संस्कृत से हिंदी में अनुवादित एक लाख प्रतियां वितरित करना शामिल है. यह उनका आदर्श काम है. पुजारियों में से एक, प्रभु श्रीवास्तव, दो महिलाओं को सड़क पर रखी किताबों पर लगभग पैर रखने से रोकने से पहले कहते हैं, “आखिरकार, हर कोई यहां प्रार्थना करने के लिए ही आया है.”

लेकिन पुजारी उस मखमली पगड़ी वाले आदमी से प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते जो अभी-अभी आया है, खूब सारा सोना पहन कर. उनका नारंगी धूप का चश्मा उनके चमकदार हेडगियर और मास्क से ढका हुआ है. जब वह उनकी ओर बढ़ता है तो भीड़ खुशी से झूम उठती है. इस कार्निवाल जैसे माहौल में यथार्थ गीता के प्रति रुचि स्पष्ट रूप से कम हो गई है.

अयोध्या धर्मनिष्ठों, पार्टी करने वालों और कलाकारों से भरी हुई है, जो सभी भारत के इतिहास के इस सांस्कृतिक क्षण का हिस्सा बनना चाहते हैं. यह किसी हिंदू मेले की तरह है.


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राम की घर वापसी

राम एक नया मैस्कॉट है, लेकिन प्रदर्शन पर यह अधिक मस्कुलर प्रस्तुति है. वह विभिन्न होर्डिंग्स पर हैं, लेकिन हमेशा या तो पीएम मोदी के बगल में, साथ में या फिर ऊपर. कुछ में, मोदी राम को नमन करते नज़र आते है. यह जोड़ी हर जगह है, अक्सर उनके साथ अन्य भाजपा नेता भी होते हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे आगे होते हैं.

फोटो: सूरज सिंह बिष्ट/दिप्रिंट

‘आने वाले समारोह के लिए’ शहर के चारों ओर लगे होर्डिंग में, राम को नीले रंग में रंगा गया है और उनके माथे पर लाल तिलक है और उनके हाथों में धनुष और तीर हैं. फिर मंदिर दिखाई देता है, थोड़ा धुंधला और सीपिया रंग में – मानो किसी सपने से निकला हो. इसके नीचे मधुसूदन चाय और देसी घी का एक होर्डिंग रणनीतिक रूप से लगाया गया है. बैंक ऑफ बड़ौदा, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, मंगलदीप अगरबत्ती – मानों अब हर कोई यहां अपने लिए थोड़ी जगह चाहता है. और इसलिए, शहर विज्ञापनों से भरा पड़ा है. लेकिन केवल एक कंपनी, मधुसूदन, के पास प्रमुख रीयल-एस्टेट है.

अयोध्या | फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट

मंदिर की ओर जाने वाले नए रास्तों पर 82 भित्ति चित्र होंगे जो भारतीयों की उस पीढ़ी को रामायण के बारे में बताएंगे, जिन्होंने दूरदर्शन का 1987 का शो या 1992 का एनीमे नहीं देखा होगा. वर्तमान में, यह एक आधी-अधूरी परियोजना है, और इसमें केवल पुलिस चेक-पॉइंट के साथ ओवन वे सड़क है. कुछ मोज़ेक और टेराकोटा के टुकड़े प्रदर्शन पर हैं, लेकिन अधिकांश होर्डिंग्स खाली हैं. अधिकारियों के अनुसार, देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 7-8 कलाकारों को नियुक्त किया गया है, और उन्हें रामायण के एक निश्चित विवरण का पालन करने के लिए कहा गया है. ऐसा माना जाता है कि एक QR कोड होता है जो पर्यवेक्षकों को भुगतान पृष्ठ पर ले जाता है, ताकि वे प्रिंट खरीद सकें.

यह राम की घर वापसी है जिसका जश्न मनाया जा रहा है, रामायण का नहीं. कई लोगों के लिए, उनके भगवान “500 साल के वनवास” के बाद वापस आ रहे हैं. और इस बार उनके स्वागत के लिए नेताओं के कटआउट लगे हुए हैं.

हनुमान गढ़ी के सामने मुख्य बाबू बाजार में VHP नेता अशोक सिंघल के कट-आउट | फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट

नया घाट के मैदान में, एक मंदिर परिसर जो नए भारत का निर्माण करने वाली राजनीति में कम डूबा हुआ है, वहां राम और सीता की एक रंगोली है, जो मंदिर की ओर जा रहे हैं. मंदिर अब नारंगी-लाल रंग में चमक रहा है, जिसमें लाल झंडे लगे हुए है. इसमें एक इंस्टाग्राम लोगो और आईडी भी उकेरा गया है. यह नए जमाने की धार्मिक मार्केटिंग है. प्रचार महत्वपूर्ण है, भले ही उद्देश्य पवित्र हो.

हनुमान गढ़ी के आसपास मुख्य चौक पर रंगोली बनाते स्कूली बच्चे | फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट

तीन तरह के भगवा झंडे

राम की ‘वापसी’, मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा, और उसके बाद आध्यात्मिक पर्यटन में उछाल है. OYO ने अयोध्या और तिरुपति सहित धार्मिक केंद्रों में 400 संपत्तियां खोलने की घोषणा की है – जो हिंदू संस्कृति और पूंजी का मिश्रण है. यह हिंदुत्व है जिसे दुनिया के सामने पेश किया गया है, जिसे एक ऐसे प्रधानमंत्री द्वारा परिभाषित और निर्देशित किया गया है जो समान रूप से आरएसएस का हिस्सा और टेक्नोक्रेट हैं.

यदि अयोध्या हिंदू राष्ट्र का एक संकुचित संस्करण है, तो यह स्पष्ट रूप से संभावनाओं से भरा है. पूरा शहर प्रतिज्ञाओं से भरा हुआ है: “मोदी सरकार की गारंटी.” गरीब लोगों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवा, सभी घरों में पानी के नल, साइबर सुरक्षा, महिला सुरक्षा – सूची बहुत लंबी है. हवाईअड्डे की तरह दिखने वाले रेलवे स्टेशन के बगल में बुलेट ट्रेन वंदे भारत है, जिसके बगल में मोदी के मुस्कुराती हुई तस्वीर हैं.

अयोध्या में भगवा झंडे | फोटो: प्रवीण जैन/दिप्रिंट

पूरे शहर में तीन प्रकार के भगवा झंडे पाए जाते हैं – एक में राम और मंदिर को दर्शाया गया है, दूसरे में काली रेखा वाले हनुमान हैं जो बजरंग दल का लोगो है, और तीसरा भाजपा का झंडा है. ये तीनों लगभग हर दुकान में उपलब्ध हैं. राजेश गुप्ता हनुमान गढ़ी में अपनी दुकान पर पानी और कोल्ड ड्रिंक बेचते थे, लेकिन पिछले हफ्ते से वह झंडे बेचते हैं. वह कहते हैं, “सभी दुकानों ने अब झंडे बेचना शुरू कर दिया है. मैं अब भी पानी बेचता हूं, लेकिन बोतलें पीछे रखता हूं.”

(संपादन: अलमिना खातून)
(इस ग्राउंड रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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