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Monday, 16 December, 2024
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मुसलमानों के खिलाफ समाज के भीतर, व्हाट्सएप ग्रुप्स में कैसे युद्ध छेड़ रही है RWAs

हिजाब और नमाज के बारे में प्रचलित राष्ट्रीय मनोदशा और बातचीत सबसे निचले नागरिक समूहों, आरडब्ल्यूए तक फैल रही है. मुस्लिम निवासी परेशानी से बचने के लिए आत्म-सेंसर कर रहे हैं और कम प्रोफाइल और दृश्यता रख रहे हैं.

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नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के पॉकेट 12 जसोला में एक खतरनाक अफवाह फैल रही थी कि अगर शबनम खान सोसायटी की अध्यक्ष चुनीं गईं, तो वे गेट 2 के पास एक छोटे से हिंदू मंदिर को नष्ट कर देंगी और वहां लोगों के लिए मस्जिद का निर्माण करेंगी.

खान ने अपने आवास पर दिप्रिंट से बात करते हुए कहा, “क्या आप भरोसा कर सकते हैं कि लोगों के दिलों में जिस तरह की नफरत घर कर गई है? वे आरडब्ल्यूए चुनावों को राज्य या आम चुनावों की तरह ही ध्रुवीकरण वाले आख्यान के साथ लड़ते हैं!” वे पिछले साल मई में आयोजित आरडब्ल्यूए चुनावों के लिए पांच मुस्लिम महिलाओं की एक टीम का नेतृत्व कर रही थीं और बहुसंख्यक हिंदू अभियान से हार गईं, जिसमें सात उम्मीदवारों में से एक महिला प्रतिनिधि थीं.

“प्रचार के दौरान, दूसरी पार्टी इसे भारत-पाकिस्तान मैच बता रही थी, (इसका मतलब) कि मेरी टीम के लिए वोट करना पाकिस्तान का समर्थन करने के समान होगा!” हालांकि, उनके प्रतिद्वंद्वी वकील रवींद्र के शर्मा ने इस बात से इनकार किया है.

भारत में हिंदुत्व की राजनीति के उदय के साथ, मुस्लिम निवासियों को हिंदू-बहुल इलाकों में आवास सुरक्षित करने या सभ्य पड़ोस में एक शांत सामुदायिक ज़िंदगी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, जो अक्सर “मुस्लिम यहूदी बस्ती” के टैग से लेबल किए जाने वाले क्षेत्रों तक ही सीमित हैं. रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, जो मुख्य रूप से हिंदुओं द्वारा शासित हैं, स्व-नियुक्त शासन निकाय के रूप में उभरे हैं जो यह तय करते हैं कि कौन कहां रह सकता है. उनकी मोरल पुलिसिंग रणनीति ने उन्हें शहरी खाप पंचायतों के समान बना दिया है. मुसलमानों के प्रति शत्रुता समाज के व्हाट्सएप ग्रुप्स और इन समुदायों के भीतर मुस्लिम निवासियों की आत्मसात की कमी में स्पष्ट है. हालांकि, डरने की बात तो दूर, ये साहसी आरडब्ल्यूए अपनी मुस्लिम विरोधी बयानबाजी में और भी अधिक निर्लज्ज होते जा रहे हैं.

इस गली में कई मुस्लिम फ्लैट खरीद रहे हैं, लेकिन वे 22 जनवरी से अच्छा व्यवहार कर रहे हैं. हमने कई राम मंदिर झंडे लगाना सुनिश्चित किया. जब से हमने झंडे लगाए हैं तब से उन्होंने अच्छा व्यवहार किया है

— देवराज शर्मा, अध्यक्ष, सीलमपुर आरडब्ल्यूए

शिमला के पूर्व डिप्टी मेयर और शहरी विकास मुद्दों के विशेषज्ञ टिकेंदर पवार का कहना है कि आरडब्ल्यूए को लोकतांत्रिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन वे “सबसे खतरनाक पड़ोस समितियों” में बदल गए हैं. उन्होंने कहा, “आरडब्ल्यूए अत्यधिक विशिष्ट निकाय और शहरी सत्तावादी शासन बन गए हैं. वे मुसलमानों या दलितों को जगह नहीं देते हैं और शहरों को यहूदी बस्ती और वित्तीय रूप से केंद्रीकृत बनाने में योगदान दे रहे हैं.”

पिछले साल, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के ब्रह्मपुरी में एक धमकी भरे बैनर में घोषणा की गई थी कि हिंदुओं को मुसलमानों को घर बेचने की अनुमति नहीं है और अगर ऐसा किया गया तो आरडब्ल्यूए कॉलोनी रजिस्ट्रेशन के लिए हरी झंडी नहीं देगा. जयपुर के नंदपुरी में, हाल ही में पोस्टर लगाए गए थे जिसमें निवासियों को मुसलमानों को संपत्ति किराए पर देने या नहीं बेचने की सलाह दी गई थी. कानपुर में मेयर प्रमिला पांडे ने मुसलमानों और हिंदुओं पर एक-दूसरे को अपना घर बेचने पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून बनाने की मांग की है.

गाजियाबाद के ट्रांस-हिंडन इलाके में फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक कुमार कहते हैं कि इलाके में मुस्लिम अपार्टमेंट मालिकों की संख्या बेहद कम है. उन्होंने दिप्रिंट को बताया, “केवल एक प्रतिशत मालिक मुस्लिम हैं. अधिकांश आरडब्ल्यूए मुसलमानों को फ्लैट किराए पर देने या बेचने को तैयार नहीं हैं.”

कुमार का कहना है कि उनकी गैर-भेदभाव की नीति उस समाज के कुछ निवासियों को पसंद नहीं आई है जिसमें वे रहते हैं. उन्होंने कहा, “कुछ निवासी निजी तौर पर मुझसे संपर्क करते हैं और हमारे समाज में मुस्लिम परिवारों की बढ़ती संख्या के बारे में चिंता व्यक्त करते हैं क्योंकि हम ऐसा भेदभाव नहीं करते हैं. यह दुर्भाग्यपूर्ण है.”

पॉकेट-12, जसोला निवासी शबनम खान का कहना है कि आरडब्ल्यूए चुनाव भी अब हिंदू-मुस्लिम मुद्दे पर लड़े जा रहे हैं | फोटो: शुभांगी मिश्रा/दिप्रिंट

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घर छोड़ने की मजबूरी

खान एक पड़ोसी की कॉल की रिकॉर्डिंग चलाती हैं जिन्होंने व्हाट्सएप ग्रुप में उमके लिए अपमानजनक शब्द लिखे थे: “मुझे माफ कीजिए; मेरा आपको ये शब्द कहने का इरादा नहीं था. मेरा भरोसा कीजिए, मैं इस्लामोफोबिक नहीं हूं!” यह बातचीत इस बात का संकेत थी कि आरडब्ल्यूए चुनाव के दौरान चीज़ें कितनी भयावह रही होंगी. उन्होंने कहा, “‘मुल्ली’ शब्द का इस्तेमाल बहुत आम हो गया है”. उन्होंने ये भी बताया कि पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद पड़ोसी ने माफी मांगी.

आरडब्ल्यूए अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा अभियान की ध्रुवीकृत प्रकृति से इनकार करते हैं. शर्मा ने कहा, “मैं चुनाव से ठीक एक हफ्ते पहले अभियान में शामिल हुआ; मुझे ऐसे किसी मैसेज या अफवाह की जानकारी नहीं है.”

खान का कहना है कि मुस्लिम विरोधी बयानबाजी ने उन्हें सभी समाज के व्हाट्सएप ग्रुप्स को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है, जिनका इस्तेमाल अब शायद ही किसी प्रासंगिक जानकारी शेयर करने के लिए किया जाता है और किसी घृणित मैसेज का विरोध करना केवल आगे के हमलों को आमंत्रित करता है. वे बताती हैं, “मुझे ग्रुप से किसी भी जानकारी की ज़रूरत नहीं है; मैं पास हो जाती हूं.”

पॉकेट 12, जसोला, ओखला विहार के पास है और एक मिश्रित समाज है — इसके निवासियों के अनुमान के अनुसार, पड़ोस में 60 प्रतिशत हिंदू हैं, जबकि बाकी मुस्लिम और अन्य अल्पसंख्यक हैं.

2020 में दिल्ली दंगों के बाद से हिंदू और मुस्लिम दोनों दंगा प्रभावित क्षेत्रों से पलायन कर गए हैं. सीलमपुर आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष देवराज शर्मा अपने क्षेत्र में नए मुस्लिम निवासियों को राम झंडे के जरिए डराने का दावा करते हैं. वे बताते हैं, “इस गली में कई मुसलमान फ्लैट खरीद रहे हैं; वे किसी भी सामाजिक गतिविधि में शामिल नहीं होते हैं, लेकिन वे 22 जनवरी के बाद से अच्छा व्यवहार कर रहे हैं — हमने राम मंदिर के कईं झंडे लगवाएं हैं ताकि मुसलमान शांत रह सकें. जब से हमने झंडे लगाए हैं तब से उनके व्यवहार में बदलाव दिखाई दे रहा है.”

मेरे समाज में होली, क्रिसमस, दिवाली, यहां तक कि लोहड़ी भी मनाई जाती है, लेकिन ईद नहीं. यह एक छोटी सी बात हो सकती है, लेकिन यह मुझे अजीब महसूस कराती है

— नोएडा की एक सोसायटी के एक मुस्लिम निवासी

हिजाब और नमाज के बारे में प्रचारित राष्ट्रीय मनोदशा और बातचीत सबसे निचले नागरिक समूहों, आरडब्ल्यूए तक फैल रही है. मुस्लिम निवासी स्वयं सेंसर कर रहे हैं और परेशानी से बचने के लिए लो-प्रोफाइल और कम नज़र में आने का विकल्प चुन रहे हैं.

नोएडा की एक सोसायटी के एक अन्य मुस्लिम निवासी का कहना है कि उनकी सोसायटी में जहां सभी धर्मों का जश्न मनाया जाता है, वहीं व्हाट्सएप ग्रुप पर ईद की शुभकामनाएं देने वाला एक भी मैसेज नहीं भेजा जाता. वे बताते हैं, “होली, क्रिसमस, दिवाली, यहां तक कि लोहड़ी, सभी त्योहार मेरे समाज में मनाए जाते हैं, लेकिन ईद नहीं. यह एक छोटी सी बात हो सकती है, लेकिन इससे मुझे अजीब महसूस होता है. ईद पर कोई इफ्तार पार्टी का निमंत्रण नहीं है, कुछ भी नहीं; यह याद रखने का दिन ही नहीं है.”

ये छोटी-छोटी घटनाएं बढ़ सकती हैं. विज्ञापन में काम करने वाले निवासी ने बताया कि टोपी या बुर्का जैसे सांस्कृतिक मुस्लिम चिह्न पहनने वाले लोगों को आमंत्रित करना भी असहज हो जाता है. उन्होंने कहा, “ऐसा नहीं है कि किसी ने कुछ कहा है, लेकिन…मुझे नहीं पता…मैं माहौल के बारे में और लोग क्या कह सकते हैं, इसके बारे में पूरी तरह से जागरूक हूं.”


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समझौता और मुखर राजनीति

मुसलमान एक चट्टान और एक कठिन जगह के बीच फंस गए हैं. जबकि हिंदू अपनी संपत्तियों को किराये पर देने के प्रति अनिच्छुक या यहां तक कि सक्रिय रूप से शत्रुतापूर्ण हैं, मुसलमानों ने मुख्य रूप से ‘मुस्लिम इलाकों’ में रहने के लिए आलोचना की.

जनवरी में मुंबई के मीरा रोड में झड़प के बाद प्रभावशाली जोड़ी अभि और नियू ने एक्स पर अपने निरर्थक पोस्ट से सोशल मीडिया पर हंगामा मचा दिया. जोड़े ने लिखा, “भारत में किसी विशेष धर्म के लिए कोई क्षेत्र निर्दिष्ट नहीं किया जा सकता है.” जवाब में कई यूजर्स ने बताया कि घर भेदभाव के कारण मुसलमानों को कुछ क्षेत्रों में एक साथ रहने के लिए मजबूर किया जाता है.

नवउदारवादी शहरीकरण में विशेषज्ञता रखने वाली जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) की प्रोफेसर ग़ज़ाला जमील बताती हैं कि कैसे किराये के मकान भेदभाव आर्थिक रूप से संपन्न मुसलमानों को सबसे अधिक प्रभावित करता है. उन्होंने कहा, “चूंकि मुस्लिम क्षेत्रों को अंधेरे, गंदे, आपराधिक स्थानों के रूप में चित्रित किया गया है, कुछ मुस्लिम जो समृद्ध हैं, वे इन क्षेत्रों से जुड़े ‘यहूदी बस्ती’ के अपमान के कारण इन क्षेत्रों को छोड़ना चाहते हैं.” गरीब मुसलमानों के विपरीत, उनके पास नकारात्मक लेबल और अनुभवों से बचने के लिए वित्तीय और सांस्कृतिक संसाधन हैं. यह वर्ग इन समस्याओं को मीडिया में भी व्यक्त कर सकता है, इसलिए उनका दृष्टिकोण अच्छी तरह से बताया जाता है.

ज़मील बताती हैं, लेकिन हिंदू-बहुल क्षेत्रों में रहने वाले मुसलमान खुद को सेल्फ-सेंसर करने के लिए मजबूर हैं और अपनी सांस्कृतिक पहचान और प्रथाओं को पूरी तरह से व्यक्त नहीं कर पा रहे हैं. वे कहती हैं, “बहुत छोटी चीज़ें आपको चिंतित या परेशान कर सकती हैं और जब भी बड़े पैमाने पर हिंसा की कोई घटना सामने आती है तो भय या चिंता बढ़ जाती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि पड़ोसी कितने मित्रवत या अमित्र हैं.”

लेकिन ऐसे लोग भी हैं जो निर्धारित मानदंडों का उल्लंघन करते हैं और इसकी कीमत चुकाते हैं, जिसमें समाज द्वारा तिरस्कृत किया जाना भी शामिल है. ऐसी ही एक शख्स हैं इशरत रिज़वी.

रिज़वी को इंदिरापुरम के शिप्रा सन सिटी में एक सक्षम ट्यूशन टीचर जाना जाता था, जहां वे लगभग 20 साल से रह रही थीं, लेकिन पिछले कुछ सालों से स्टूडेंट्स ने उनके दरवाज़े पर दस्तक देना बंद कर दिया है. वे हिजाब पहनने वाली एक मुखर मुस्लिम महिला हैं, जो पब्लिक ग्रुप्स में मुस्लिम विरोधी मैसेज का विरोध करती हैं और फेसबुक पर लंबे निबंध लिखती हैं — और उनके पड़ोसी अब उनके साथ जुड़ना नहीं चाहते हैं.

जैसे-जैसे देश में ध्रुवीकरण की राजनीति जोर पकड़ रही है, रिज़वी के पारस्परिक संबंधों में भारी बदलाव आया है. रिज़वी उत्तेजित होकर बताती हैं, “मैं एक संपन्न सामाजिक ज़िंदगी जी रही थीं. लोग चाय-नाश्ते के लिए अक्सर मेरे घर आते थे और मुझे भी आमंत्रित किया जाता था. अब वे मुझे सड़कों पर भी नज़रअंदाज कर देते हैं — अगर हम किराने की दुकान पर एक-दूसरे से टकराते हैं तो मेरे पड़ोसियों के साथ संबंध अजीब अभिवादन तक ही सीमित हैं.”

अपने दो बेडरूम वाले फ्लैट में बैठकर, रिज़वी इंदिरापुरम की सबसे पुरानी सोसायटी में रहने के रोजमर्रा के संघर्षों के बारे में बात करती हैं. यह अपने खतरनाक बंदरों, सड़क पर कुत्तों के कई गिरोहों और बिल्ली के आकार के चूहों के लिए कुख्यात है.

एक समय था जब वे और उनके पति वार्षिक उत्सवों, प्रतियोगिताओं या त्योहार समारोहों जैसे रोजमर्रा के सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल हुआ करते थे, लेकिन यह तब बंद हो गया जब मुसलमानों के खिलाफ नफरत भरे मैसेज व्हाट्सएप ग्रुप्स पर फैलने लगे. वे कहती हैं, “मैं चुप रहने वालों में से नहीं हूं. जब लोग मुसलमानों के बारे में दुष्प्रचार साझा करते हैं, जैसा कि उन्होंने विशेष रूप से तब्लीगी जमात (घटना) के दौरान किया था, तो मैं चुप नहीं रहती थी. बहुत से मुसलमान प्रतिशोध के डर से चुप रहते हैं.”

‘खामोश मुसलमान’ न होने के कारण लोग उनसे अलग हो गए हैं. वे फेसबुक पर सक्रिय हैं और लगातार तर्कपूर्ण पोस्ट करती रहती हैं. व्हाट्सएप पर, कुछ ग्रुप उन्होंने खुद ही छोड़ दिए; कुछ सदस्यों के साथ सांप्रदायिक पोस्ट पर बहस करने के कारण उन्हें बाहर कर दिया गया.

लेकिन सांप्रदायिकता की पहुंच व्हाट्सएप ग्रुप्स तक सीमित नहीं है. रिज़वी का कहना है कि आरडब्ल्यूए ने उनके अपार्टमेंट के पास दशकों पुरानी मज़ार की ज़मीन पर कब्ज़ा करना शुरू कर दिया है.

शिप्रा सन सिटी में मज़ार | फोटो: शुभांगी मिश्रा/दिप्रिंट

वे बताती हैं, “ऐसा कहा जाता है कि शिप्रा सन सिटी एक कब्रिस्तान पर बनी है. कहानी यह है कि जब बिल्डर ने मज़ार को तोड़ने की कोशिश की तो उनके पिता की मृत्यु हो गई. इसलिए उन्होंने मज़ार के चारों ओर तीन भूखंड छोड़े और वहां एक इबारत करने का स्थान बनाया.”

रिज़वी के अनुसार, अब, सोसायटी में एक व्यक्ति की 9 फुट की दरगाह है, जहां हिंदू और मुस्लिम दोनों आते हैं.

स्थानीय पार्षद संजय सिंह ने मज़ार के पास एक ‘कृष्ण वाटिका’ विकसित करने में मदद करने का फैसला किया. एक खाली भूखंड में पेड़ों पर अब लाल रंग से ‘कृष्ण वाटिका’ लिखा हुआ है. उनका आरोप है कि मज़ार की देखभाल करने वालों के घर पर भी बुलडोजर चला दिया गया है.

दिप्रिंट द्वारा संपर्क किए जाने पर आरडब्ल्यूए के कोषाध्यक्ष ललित पांडे ने पहले एक ‘आगामी वाटिका’ का उल्लेख किया और फिर कहा कि आरडब्ल्यूए नहीं, बल्कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने ‘कृष्ण वाटिका’ परियोजना शुरू की है.

पार्षद सिंह ने ‘परियोजना’ का भी उल्लेख किया, जिसके बारे में उनका दावा है कि स्थानीय निवासियों द्वारा मज़ार के बारे में ‘शिकायत’ के बाद जीडीए ने इसे शुरू किया है. उन्होंने आरोप लगाया, “लोग चिंतित थे; यह भूखंड बहुत गंदा था और मज़ार की देखभाल करने वालों ने उस पर कब्ज़ा कर लिया था.” सिंह ने कहा कि निवासियों को “डर” था कि मुसलमान नमाज पढ़ना शुरू कर देंगे, यही वजह है कि जीडीए ने हस्तक्षेप किया. उन्होंने कहा, ‘कृष्ण वाटिका’ में कोई मंदिर नहीं होगा, लेकिन मैदान के चारों ओर फूलों की एक बाउंड्री जल्द ही बनने की उम्मीद है.

शिप्रा सन सिटी में एक दशक पुराने मज़ार के ठीक बगल में बनी ‘कृष्ण वाटिका’ | फोटो: शुभांगी मिश्रा/दिप्रिंट

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एकरूपता की ज़रूरत

लेकिन विभिन्न समुदायों के लिए एक ही पड़ोस में सह-अस्तित्व कितना महत्वपूर्ण है? यह एक ऐसा सवाल है जो ज़मील के काम को सूचित करता है, एक नया दृष्टिकोण पेश करता है.

जेएनयू प्रोफेसर का तर्क है कि हमें सिर्फ एकरूपता के लिए इसका लक्ष्य नहीं रखना चाहिए.

वे कहती हैं कि पहचान-आधारित पड़ोस हमेशा बुरे नहीं होते हैं और सच में सांस्कृतिक रूप से अधिक समृद्ध अनुभव दे सकते हैं. वे आगे कहती हैं, “समुदायों को ज़िंदगी में आसानी के लिए सांस्कृतिक संसाधनों की ज़रूरत पड़ती है, उदाहरण के लिए आपकी प्राथमिकताओं के अनुसार, ज़रूरी खाद्य सामग्री तक आसान पहुंच, कुछ देवताओं या मस्जिदों तक त्वरित पहुंच. लोग सोच सकते हैं कि यह अधिक प्रामाणिक ज़िंदगी जीने की अनुमति देता है.” प्रोफेसर कहती हैं, “यह असमानता, लेबलिंग और शुद्धता और प्रदूषण के विचार हैं जो एक समस्या हैं. अल्पसंख्यक समुदायों या तथाकथित निचली जातियों के कुछ व्यक्तियों को यह भी लग सकता है कि अपने सह-धर्मवादियों या नापसंद पहचान साझा करने वाले लोगों के साथ रहना भी उन्हें निरंतर रोजमर्रा के भेदभाव से बचाता है.”

समुदाय-आधारित ज़िंदगी में एक समस्या जिसका युवा मुसलमानों को सामना करना पड़ता है वे लंबी यात्रा है. एक मार्केटिंग पेशेवर ने नाम न छापने की शर्त पर दिप्रिंट को बताया, “मैं काम के लिए हर दिन जामिया नगर से गुरुग्राम जाता हूं, क्योंकि कोई भी मुझे वहां फ्लैट किराए पर देने को तैयार नहीं था. यह मेरी ज़िंदगी की गुणवत्ता को प्रभावित करता है क्योंकि मेरा बहुत समय यात्रा में बीतता है.”

हालांकि, ज़मील आपके अपने समुदाय के सदस्यों के साथ रहने को आपकी आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के एक तरीके के रूप में देखती हैं. वे कहती हैं, “एक क्षेत्र में एक साथ रहना समझ में आता है क्योंकि आर्थिक क्लस्टरिंग से लागत बचत होती है; हालांकि, सांप्रदायिक भेदभाव इसे एक नुकसान में बदल देता है और अलग-अलग श्रम बाज़ार में अपने श्रम और सेवाओं के लिए पर्याप्त रूप से मोलभाव करने की लोगों की क्षमता को कम कर देता है.”

लेकिन रिज़वी और खान जैसे लोग खुद पुलिस करने से इनकार करते हैं. खान पूछती हैं, “मेरा सबसे अच्छा दोस्त एक हिंदू है. हम हिंदू त्योहार भी मनाते हैं. यह ज़हर (सांप्रदायिकता का) नागरिक समाज में क्यों प्रवेश कर रहा है?” जबकि रिज़वी कम लोगों के साथ ज़िंदगी बिताकर खुश हैं. अपनी ‘मुस्लिमता’ को छिपाना कोई समझौता नहीं है जिसे वे करने को तैयार हैं.

(संपादन : फाल्गुनी शर्मा)

(इस ग्राउंड रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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