पुणे: कोशिश करके पुणे के अंदर और बाहर जाने वाली उड़ानों की समय-सारणी देखें और आप पाएंगे कि सुबह 7:30 से 10:30 बजे के बीच शहर में कोई भी लैंडिंग नहीं होती है और सुबह 7:50 से 11:05 बजे के बीच कोई भी उड़ान नहीं भरी जाती है.
इसलिए, अगर किसी को देश के प्रमुख औद्योगिक, आईटी और उद्यमशीलता केंद्रों में से एक शहर की यात्रा करनी है या वहां से जाना है, तो उन्हें या तो बहुत जल्दी उठना होगा या व्यावसायिक दिन के पहले आधे हिस्से को बर्बाद करने का जोखिम उठाना होगा.
यह एक व्यस्त वाणिज्यिक शहर में एकमात्र हवाई अड्डे के रूप में डिफेंस आधार होने की कई सीमाओं में से एक है. उद्योगपतियों और विशेषज्ञों का कहना है कि यह उन कई कारकों में से एक है जो पुणे जैसे शहर के लिए एक पूर्ण नागरिक हवाई अड्डे को ज़रूरी बनाता है.
लेकिन, पुणे के लिए ऐसा हवाई अड्डा लगभग दो दशकों से एक सपना ही रहा है. यात्रियों को वर्तमान लोहेगांव एयरपोर्ट से ही काम चलाना पड़ता है.
जब भी पुणे की कोई हाई-प्रोफाइल यात्रा होती है, जैसे कि मेट्रो रेल परियोजनाओं के उद्घाटन के लिए एक अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शहर की यात्रा, राज्य के राजनेता एक नए नागरिक पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में तेज़ी लाने के बारे में बात करना शुरू कर देते हैं, लेकिन ऐसे बयानों से कुछ पता नहीं चलता.
इन वर्षों में जैसे-जैसे सरकारें बदलीं, योजनाएं भी बदलीं. पुणे जिले के अधिकारियों का कहना है कि एयरपोर्ट के लिए उपयुक्त भूमि की पहचान करने की प्रक्रिया 2004 में कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सरकार के तहत शुरू हुई थी. तालेगांव दाभाड़े, सासवड, राजगुरुनगर और चाकन जैसी साइटों पर विशेष रूप से विचार किया गया.
2015 में चाकन में हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण के कड़े विरोध के बाद, देवेंद्र फडणवीस सरकार और अविभाजित शिवसेना ने योजना छोड़ दी और पुरंदर में एक नई जगह चुनी.
लेकिन आज हवाईअड्डा परियोजना सिरे चढ़ने से कोसों दूर है और पुरंदर में भी भूमि अधिग्रहण का कड़ा विरोध हो रहा है.
करीब 180 सदस्य कंपनियों वाली 30 साल पुरानी सरकारी संस्था डेक्कन चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (डीसीसीआईए) के उपाध्यक्ष एचपी श्रीवास्तव कहते हैं, “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि पुणे में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होना चाहिए. मैं कह रहा हूं कि यह एक पूर्व निष्कर्ष है. पुणे में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होना चाहिए.”
और पुणे में एक नए नागरिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बारे में श्रीवास्तव का निराशावाद बढ़ता ही जा रहा है.
उन्होंने आगे कहा, “यह अफसोस की बात है कि साइट को पुरंदर में स्थानांतरित करने के बाद से आठ वर्षों में हमने कुछ भी नहीं किया है. और अब, फिर से, यह उन किसानों के लिए उबल रहा है जो अपनी ज़मीन छोड़ने को तैयार नहीं हैं. इसलिए, यह योजना भी चाकन की राह पर जाती दिख रही है.”
यह भी पढ़ें: PM मोदी की पसंदीदा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को शिंदे सरकार का झटका, 3 जिलों में वन भूमि के लिए रूट डाइवर्ट
‘चाकन मार्ग’
31 अगस्त की दोपहर को पुणे के पुरंदर तालुका के मुंजेवाड़ी गांव के एक किसान, महादेव तिलेकर, गर्व से अपने अनार के बागानों में घूम रहे थे और उनके गहरे लाल फूलों और सुस्वादु फलों का निरीक्षण कर रहे थे. उन्होंने हाल ही में अपने वृक्षारोपण के लिए एक स्थानीय पुरस्कार जीता था.
तिलेकर, जिन्हें स्थानीय रूप से ‘नाना’ के नाम से जाना जाता है, संघर्ष समिति का हिस्सा हैं, जो पुरंदर तालुका के सभी सात गांवों के सदस्यों की एक आंदोलन समिति है, जहां नया हवाई अड्डा बनना प्रस्तावित है.
वो कहते हैं, “मैं नहीं जानता कि यह सारी समृद्धि कितने समय तक रहेगी. यह हवाईअड्डा योजना हमारे सिर पर लटकी तलवार की तरह है.”
नाना की नवीनतम चिंता का कारण डिप्टी सीएम अजीत पवार और देवेंद्र फडणवीस के बयान थे, जिन्होंने हाल ही में मोदी की अगस्त यात्रा के बाद पुरंदर हवाई अड्डा परियोजना को तेज़ी से पूरा करने की कसम खाई थी.
नाना याद करते हैं कि, 2016 में समिति ने पुणे में संभागीय आयुक्त कार्यालय के बाहर हवाई अड्डे के निर्माण के खिलाफ एक बड़ा विरोध प्रदर्शन किया था. इनमें से कई को पुलिस ने घंटों हिरासत में भी रखा.
नाना कहते हैं, “हम दोबारा ऐसा करने को तैयार हैं.”
उस समय, फडणवीस सरकार ने पुरंदर पर ध्यान केंद्रित किया और परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त भूमि के रूप में परगांव, खानवाड़ी, कुंभारवलन, एखतपुर, वनपुरी, मुंजवाड़ी और उदाचीवाड़ी गांवों में लगभग 2,000 हेक्टेयर की पहचान की. सरकार की किताबों में, इस साइट को ‘1ए’ लेबल किया गया है.
इन गांवों के किसानों के लिए हवाई अड्डे के लिए ज़मीन का चुनाव तर्क से परे है. यह सभी उपजाऊ भूमि है जो अच्छी गुणवत्ता वाले अनार, कस्टर्ड सेब, मटर, सोयाबीन और गन्ना पैदा करती है.
अपने परिवार की दो एकड़ की हरे-भरे मटर के खेत के बीच में बैठी हुई ज़ोरांगे जिन्होंने अपनी साड़ी के ऊपर एक बड़ी शर्ट पहनी हैं, कहती हैं, “यहां हमारे पास छोटी जोत है, लेकिन वे सभी बागायती (उपजाऊ वृक्षारोपण खेती की) हैं. अगर वे यहां हवाई अड्डा बनाएंगे, तो हम सब कहां जाएंगे?”
सात गांवों में किसानों को टूटे वादों की एक कहानी याद आती है. 2019 में कांग्रेस के संजय जगताप ने मुख्य रूप से इस वादे पर पुरंदर से विधानसभा चुनाव जीता कि वह हवाई अड्डे की साइट को स्थानांतरित करवा देंगे और, कुछ समय के लिए ऐसा लग रहा था कि शायद वह इसे पूरा करने में सक्षम होंगे.
फिर, अविभाजित शिवसेना ने चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया और बाद में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) बनाने के लिए कांग्रेस और राकांपा से हाथ मिला लिया. इस सरकार ने 1ए योजना को रद्द कर दिया और लगभग 20 किलोमीटर दूर गांवों के एक अलग समूह की पहचान की. सरकारी किताबों में यह साइट ‘5ए’ है.
हालांकि, तीन साल के भीतर एक और मोड़ आया. 2022 में जब एमवीए गठबंधन गिरा और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में आई, तो 5ए योजना को हटा दिया गया.
महाराष्ट्र हवाईअड्डा विकास निगम के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस ने अगस्त 2022 में परियोजना की समीक्षा की और फैसला किया कि हमें 1ए साइट पर वापस लौटना चाहिए क्योंकि सभी आवश्यक मंजूरी पहले ही ले ली गई थीं. उन्होंने महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) को परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू करने के निर्देश दिए. हमने साइट के बारे में हमारे पास जो भी डेटा था, उसे एमआईडीसी को सौंप दिया.”
जबकि एमआईडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विपिन शर्मा ने दिप्रिंट के कॉल और टेक्स्ट संदेशों का जवाब नहीं दिया, मुंजेवाड़ी, एखतपुर और खानवाड़ी के ग्राम पंचायत अधिकारियों का कहना है कि निगम ने अभी तक भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू करने के लिए औपचारिक अधिसूचना प्रकाशित नहीं की है.
खानवाड़ी के सरपंच किरण होले कहते हैं, “सभी सात गांवों की ग्राम पंचायतों ने हवाईअड्डे परियोजना के विरोध में कई प्रस्ताव पारित किए हैं. हमने फडणवीस को एक ज्ञापन भी भेजा था जब वह इस महीने एक सरकारी कार्यक्रम के लिए पुरंदर में थे.”
कार्यक्रम में फडणवीस ने पुणे जिले के सभी राजनीतिक नेताओं से “राजनीतिक मतभेदों को एक तरफ रखने” और चुने हुए स्थान पर पुरंदर हवाईअड्डा परियोजना का समर्थन करने की अपील की.
उन्होंने कहा था, “हवाईअड्डे के बिना पुणे जिले का विकास नहीं किया जा सकता.”
यह भी पढ़ें: फिल्म शूटिंग की एकल-खिड़की योजना को मंजूरी मिलने की संभावना, शिंदे सरकार को याद आई 8 साल पुरानी योजना
पुणे को नए हवाई अड्डे की ज़रूरत क्यों है?
नवीनतम आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, पुरंदर जिले में महाराष्ट्र में सबसे अधिक निजी आईटी पार्क हैं – राज्य के कुल 577 में से 203. यह राज्य में महाराष्ट्र के कुल 3.79 लाख करोड़ रुपये में से 1.67 लाख करोड़ रुपये का अधिकतम औद्योगिक निवेश भी आकर्षित करता है.
हालांकि, शहर के हवाई यातायात आंकड़े इसके व्यावसायिक महत्व को झुठलाते हैं. आर्थिक सर्वेक्षण से पता चलता है कि 2021-22 में, पुणे हवाई अड्डे पर 36.95 लाख घरेलू यात्री और मामूली 18,000 अंतरराष्ट्रीय यात्री थे, जबकि पड़ोसी मुंबई हवाई अड्डे पर 1.85 करोड़ और 31.83 लाख यात्री थे.
महाराष्ट्र में औद्योगिक आधार होने के बावजूद, पुणे हवाई अड्डे से घरेलू कार्गो की आवाजाही 2022 में 28,697 मीट्रिक टन थी, जबकि शून्य अंतरराष्ट्रीय कार्गो था. फिर, इसकी तुलना में मुंबई हवाई अड्डे का घरेलू कार्गो 2.14 लाख मीट्रिक टन था, जबकि अंतर्राष्ट्रीय कार्गो 5.56 लाख मीट्रिक टन था.
रोटरी विंग सोसाइटी ऑफ इंडिया के सदस्य और सेवानिवृत्त ग्रुप कैप्टन नितिन वेल्डे कहते हैं, “पहले, कई शहरों में रक्षा हवाई क्षेत्र और नागरिक हवाई क्षेत्र एक साथ मौजूद थे, लेकिन, पिछले 20 वर्षों में जबकि डिफेंस की आवश्यकता लगभग 20 प्रतिशत बढ़ गई है, पुणे से नागरिक उड्डयन की मांग कई गुना बढ़ गई है और एक रक्षा हवाई अड्डे में, युद्ध की तैयारी एक निरंतरता है. उनके पास प्रशिक्षण और विभिन्न अभ्यासों के अपने (अपने) कार्यक्रम हैं. यह नागरिक यातायात है जो इसका उल्लंघन कर रहा है.”
लगभग 2.5 घंटे के सुबह के ब्लॉक के अलावा, लोहेगांव हवाई अड्डे पर पांच घंटे का ब्लॉक भी होता है जब नागरिक यातायात की अनुमति नहीं होती है — प्रत्येक शनिवार को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक.
वेल्डे का कहना है कि यह हवाईअड्डे के ‘एयरक्राफ्ट अरेस्टर बैरियर सिस्टम’ को बनाए रखने के लिए है, एक ऐसी तकनीक जो लड़ाकू विमानों को लैंडिंग और टेक-ऑफ ओवररन को रोकने में मदद करती है.
इन सभी बाधाओं के साथ, पुणे के अधिकांश लोग मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) से उड़ान भरते हैं, जो 150 किलोमीटर से अधिक दूर है और पहुंचने में करीब चार घंटे लगते हैं.
भारत और विश्व स्तर पर बिजली उत्पादन उत्पादों की आपूर्ति करने वाले वीओ पावर के मुख्य कार्यकारी विक्रम ओगले कहते हैं, “मैं व्यापार के सिलसिले में भारत और विदेश में बड़े पैमाने पर यात्रा करता था. मैं महीने में एक बार विदेश यात्रा करता था. मैं हमेशा देश से बाहर जाने के लिए मुंबई आता था क्योंकि पुणे में उपयुक्त अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन नहीं हैं. हाल ही में, मुझे अपनी यात्रा में कटौती करनी पड़ी है क्योंकि बाहर जाने के लिए मुंबई जाना अव्यावहारिक और समय लेने वाला है.”
यदि यह घरेलू हवाई यात्रा है, तो ओगले और उनके सहयोगी एक दिन पहले उड़ान भरते हैं.
ओगले कहते हैं, “इससे मूल रूप से यात्रा की लागत बढ़ जाती है और समय की बर्बादी भी होती है. सुबह 4-5 बजे घरेलू उड़ान लेने का अनिवार्य रूप से मतलब है कि आपको 2 बजे उठना होगा और फिर गंतव्य शहर में पूरा कार्य दिवस नींद से वंचित रहना होगा.”
जो लोग पुरंदर हवाई अड्डे के निर्माण का समर्थन करते हैं, उन्हें चिंता है कि एक बार जब मुंबई का नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अगले साल चालू हो जाएगा, तो पूर्व की योजनाएं और भी धीमी हो सकती हैं. यह नया हवाई अड्डा पुणे के यात्रियों के लिए सीएसएमआईए से कम से कम 40 किलोमीटर करीब होगा.
जबकि लगातार सरकारें पुणे में एक नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपने पैर खींच रही हैं, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) अधिक नागरिक उड़ानों को समायोजित करने के लिए मौजूदा हवाई अड्डे के विस्तार पर काम कर रहा है. यह एक नए टर्मिनल भवन का भी निर्माण कर रहा है जो पुणे हवाई अड्डे के कुल क्षेत्रफल को 22,300 वर्ग मीटर से बढ़ाकर लगभग 70,000 वर्ग मीटर कर देगा। यहां मल्टी लेवल कार पार्किंग और कार्गो कॉम्प्लेक्स भी होगा.
नया हवाई अड्डा टर्मिनल कुछ हद तक पुणे की हवाई यात्रा समस्याओं को हल करेगा, लेकिन रक्षा के साथ नागरिक संचालन को संतुलित करने की चुनौतियां जारी रहेंगी.
इसके अलावा, वेल्डे का कहना है कि पुणे की हवाई परिवहन आवश्यकताओं को केवल वर्तमान हवाई अड्डे का विस्तार करके पूरा नहीं किया जा सकता है.
वो कहते हैं, “कोई भी विस्तार पार्श्विक होना चाहिए क्योंकि एयरो ब्रिज पार्श्विक है. उस दृष्टिकोण से, नया पुणे हवाईअड्डा एक अतिदेय परियोजना है.”
इस बीच, जिन सात गांवों में पुरंदर हवाई अड्डे को आकार देने का प्रस्ताव है, वहां जीवन अनिर्णय की स्थिति में रुका हुआ लगता है. कोई खेत में तालाब बनाना चाहता है, कोई अपने घर का पुनर्निर्माण करना चाहता है, और कोई नया वृक्षारोपण करना चाहता है, लेकिन उनमें से कोई भी नहीं जानता कि उन्हें अभी इन योजनाओं में पैसा लगाना चाहिए या नहीं. आखिरकार, यह सब विनाशकारी गेंद के अंतर्गत आ सकता है.
एक छोटे किसान और मुंजेवाड़ी-एखतपुर ग्राम पंचायत के कर्मचारी, दत्तात्रेय टिलेकर कहते हैं, “यहां हवाई अड्डे के बारे में किसी से बात न करें.” “डोका आउट होता (यह परेशान करने वाला है).”
(संपादन: फाल्गुनी शर्मा)
(इस ग्राऊंड रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)
यह भी पढ़ें: भारत के शहरी लोग बड़े फ्लैटों की तलाश में लेकिन मुंबई में इनके आकर छोटे से और छोटे होते जा रहे हैं