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Friday, 20 December, 2024
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मुंबई की गुजराती vs मराठी कहानी पुरानी है, फिर इसमें राजनेताओं ने पदार्पण किया

मराठी बनाम गुजराती की बहस पूंजी बनाम मजदूर मुद्दे से शुरू हुई, लेकिन अब यह राजनीतिक ब्लेम गेम बन गया है.

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मुंबई: छह साल की धैर्य चौहान को मां की जगह मराठी शब्द ‘आई’ बुलाना अच्छा लगता है. उन्हें इस शब्द से बहुत प्यार है. वह जहां भी जाती हैं, वह उसका पीछा करता है, उसके साथ अपना दिन बिताना उसे बहुत पसंद है, वह उसके लिए बनाए गए स्वादिष्ट व्यंजनों को बड़े चाव से खाता है. लेकिन धैर्य जिसे ‘आई’ बुला रहा है वह उसकी मां नहीं है बल्कि उसकी पड़ोस की आंटी है अनीता मोटे जिसे धैर्य बहुत प्यार से ‘मां’ बुलाता है.

मराठी भाषी मोटे और गुजराती भाषी चौहान दो दशकों से अधिक समय से मुंबई के पश्चिमी उपनगर अंधेरी में एक अपार्टमेंट में एक-दूसरे के अगल-बगल में रहते हैं और लगभग एक-दूसरे के एक्सटेंडेट परिवार की तरह ही प्रतीत होते हैं.

57 वर्षीय मोटे कहती हैं, “हम दोनों परिवारों में बहुत करीबी रिश्ता है. हम एक-दूसरे के त्योहार मनाते हैं, अगर घर में कुछ खास बना है तो खाना भी एक दूसरे से साझा करते हैं. धैर्य हर दिन यहां आता है.”

हालांकि यह विशेष गुजराती परिवार “बहुत अच्छा” है, लेकिन मोटे मुंबई के सभी गुजरातियों के बारे में ऐसा नहीं कह रही हैं.

मोटे जिन्होंने अपना पूरा जीवन मुंबई में बिताया है, कहती हैं, “अगर वे हमारे साथ अच्छे हैं, तो हम भी उनके साथ अच्छे रहेंगे. अगर वे हमें सम्मान नहीं देते तो हम भी इसे सहन नहीं करेंगे. ”

यह जो ऊपर धैर्य और मोटे की कहानी देखी यह मुंबई में गुजराती-मराठी समीकरण को दर्शाता है. एक ऐसा शहर जो दोनों का घर रहा है. वे एक-दूसरे के बगल में रहते हैं, एक-दूसरे के त्योहार मनाते हैं यही नहीं दोनों में गहरी दोस्ती भी है. लेकिन अगर बड़े स्तर पर देखें तो दोनों समुदायों के बीच इतिहास में राजनीति से प्रेरित व्यापक, अमूर्त स्तर पर, असहजता दिखाई दे रही है.और जब भी दोनों समुदायों में संघर्ष की कोई नई घटना होती है, तो घाव फिर से हरे हो जाते हैं. राजनेता इस छिले पर नमक छिड़कते हैं और इसे कुछ समय के लिए रगड़ कर रख देते हैं.

पिछले हफ्ते, एक मराठी महिला, तृप्ति देओरुखकर ने एक गुजराती पिता और पुत्र-प्रवीण और नीलेश तन्ना पर आरोप लगाया कि उन्होंने उसे मुलुंड की शिव सदन सोसायटी में ऑफिस के लिए जगह देने से इनकार कर दिया क्योंकि वह एक मराठी है. उसने पिता-पुत्र की जोड़ी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की और सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी लोड किया, जिसमें उसने कहा कि वह “मुंबई में एक मराठी के साथ जो हो रहा था उससे वह हैरान और दुखी है.”

इस घटना की महाराष्ट्र के सभी दलों के राजनेताओं ने तीखी आलोचना की. राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता, जो मुंबई में ‘मिट्टी के पुत्र’ एजेंडे पर आगे बढ़ते हुए, मुलुंड हाउसिंग सोसाइटी में पहुंचे और तन्ना को माफी मांगने पर मजबूर किया.

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग की प्रमुख श्रुति तांबे का कहना है कि मराठी बनाम गुजराती बहस की जड़ें पूंजी बनाम श्रम विरोधाभास में हैं. अब, यह एक राजनीतिक खेल बन गया है.

आज़ादी से पहले, मुंबई की राजधानी पर विभिन्न प्रकार के लोगों जिसमें पारसी, यहूदी, एंग्लो इंडियन, मारवाड़ी, जैन, पठारे प्रभु और सोनार शामिल हैं का स्वामित्व रहा है.

ताम्बे कहती हैं, “फिर स्वतंत्रता के बाद, पूंजीपति वर्ग गुजराती-बनिया गठबंधन के साथ तेजी से एक-संस्कृति बन गए. तब स्वामित्व और निवेश पर इस अत्यंत शक्तिशाली पूंजीवादी लॉबी का वर्चस्व था, जिसने धीरे-धीरे पूंजी को एकाधिकार में बदल दिया. इस बीच, श्रमिक जो हालांकि बहुसांस्कृतिक थे, मुख्य रूप से महाराष्ट्रीयन थे. ”

लेकिन संघर्ष को मराठी-गुजराती चश्मे तक सीमित रखना पर्याप्त नहीं है, क्योंकि वे समरूप समुदाय नहीं हैं.

वह आगे कहती हैं, “मराठी दलितों, गुजराती दलितों, मराठी मुसलमानों, गुजराती मुसलमानों, दोनों समुदायों के आदिवासियों के साथ क्या हो रहा है? वास्तविक समस्या यह है कि यदि आप पूर्वाग्रह के कारण बहुलवाद खो देते हैं, तो समाज का ताना-बाना टूटने लग जाता है.”


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आख़िर यह मुंबई किसकी है?

1950 और 1960 के दशक के उत्तरार्ध में, संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन के समय, मुंबई, तब का बॉम्बे, “मुंबई आमची, नहीं कोणाचा बापाची” और “मुंबई तुमची, भांडी घासा आमची” जैसे नारों से भरा पड़ा था.

मराठी जनता द्वारा घोषित पहले नारे का अर्थ था, “मुंबई हमारी है और किसी के बाप की नहीं है.” दूसरा एक प्रत्युत्तर था, जो कथित तौर पर बॉम्बे राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री मोरारजी देसाई द्वारा गढ़ा गया था, जो एक गुजराती थे. इसका मतलब था, ‘मुंबई तुम्हारी है, अब हमारे बर्तन साफ करो.’ कहा जाता है कि देसाई बॉम्बे के एक अलग शहर-राज्य बनाने के प्रबल पक्षधर थे.

संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन मराठी भाषी नेताओं, मुख्य रूप से वामपंथी दलों द्वारा किया गया एक आंदोलन था, जो भाषाई आधार पर बॉम्बे को अभिन्न अंग बनाते हुए एक अलग महाराष्ट्र राज्य के निर्माण के लिए दबाव डाल रहा था. राज्य का गठन 1 मई 1960 को तत्कालीन बॉम्बे राज्य से अलग होकर हुआ था और इसमें बॉम्बे शहर भी शामिल था.

मुंबई की मराठी आबादी, विशेष रूप से वह पीढ़ी जो संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन के दौरान जी रही थी, यह याद करना पसंद करती है कि कैसे महाराष्ट्रियों को अपने हिस्से में बॉम्बे का मुकुट रत्न पाने के लिए जी-जान से लड़ना पड़ा और अपने खून से इसका भुगतान करना पड़ा. मुंबई के फोर्ट क्षेत्र में हुतात्मा चौक स्मारक, जो महाराष्ट्र के राज्य आंदोलन के 107 शहीदों की स्मृति में बनाया गया था, यह आंदोलन का प्रमाण है.

भाषाई आधार पर राज्यों को संगठित करने की व्यवहार्यता को देखने के लिए 1948 में केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त धार आयोग ने सिफारिश की थी कि बॉम्बे शहर को एक अलग इकाई के रूप में गठित किया जाए.

आयोग ने कहा था, ”बॉम्बे शहर का महाराष्ट्र, गुजरात और पूरे भारत से विशेष संबंध है. . . औद्योगिक और व्यावसायिक रूप से, यह भारत की वित्तीय और औद्योगिक गतिविधि का केंद्र है. और कुल मिलाकर यह मराठी और गुजराती दिलों में कुछ गहरी भावनाओं को उत्तेजित करता है…”

बाद में, राज्य पुनर्गठन आयोग ने अपनी 1955 की रिपोर्ट में बॉम्बे राज्य और अन्य क्षेत्रों के बड़े क्षेत्रों को शामिल करते हुए महाराष्ट्रीयन और गुजरातियों के एक द्विभाषी राज्य के गठन की सिफारिश की.

बम्बई शहर के साथ एकभाषी राज्य की चाहत रखने वाले महाराष्ट्रियों ने इस प्रस्ताव को दृढ़तापूर्वक अस्वीकार कर दिया. इसके कारण 1956 में संयुक्त महाराष्ट्र समिति का निर्माण हुआ, जिसमें श्रीधर महादेव जोशी, श्रीपाद डांगे, नारायण गोरे, अन्ना भाऊ साठे, प्रह्लाद अत्रे और केशव ठाकरे जैसे नेता सबसे आगे थे.

एक वास्तुकार, शहरी शोधकर्ता और मुंबई में पली-बढ़ी महाराष्ट्रीयन नीरा अदारकर का कहना है कि संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन मुंबई के गुजरातियों के खिलाफ उतना नहीं था जितना सरकार के खिलाफ था. गुजरातियों के ख़िलाफ़ हिंसा की शायद ही कोई रिपोर्ट उस दौरान दर्ज की गई थी.

वह कहती हैं, “यह मिल श्रमिकों और यूनियन नेताओं के नेतृत्व का भी एक संघर्ष था. उन्हें डर था कि अगर मुंबई गुजरात में चला गया, तो वहां की पूरी अर्थव्यवस्था पर वैध रूप से गुजरातियों का स्वामित्व हो जाएगा. यह पूरी इंडस्ट्री गुजरातियों के हाथों खो देने का डर था. ”

People marching during Samyukta Maharashtra movement | Flickr
संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन के दौरान मार्च करते लोग | फ़्लिकर

राजनीतिक अर्थव्यवस्था

बाल ठाकरे के नेतृत्व वाली शिव सेना का जन्म इसी उथल-पुथल का परिणाम था. ठाकरे के पिता केशव सीताराम ठाकरे ने मुंबई के लिए संघर्ष को करीब से देखा था.

जब 19 जून 1966 को आधिकारिक तौर पर शिव सेना की स्थापना हुई, तो यह विशेष रूप से गुजराती विरोधी नहीं थी. लेकिन मुंबई में धनी गुजराती व्यापारियों और दक्षिण भारतीयों को निशाना बनाना इसके ‘भूमिपुत्रों’ के एजेंडे का एक बड़ा हिस्सा था.

पिछले 70 साल पहले मुंबई आने वाले 83 वर्षीय हेमराज शाह कहते हैं ,”उस समय महौल बहुत गड़बड़ था,”हेमराज शाह दक्षिण मुंबई में ताड़देव के एक आवासीय परिसर में रहते हैं जहां बड़ी संख्या में गुजराती और महाराष्ट्रियन रहते थे.

उन्होंने आगे कहा, “हम जब बच्चे थे तो सभी – मराठी और गुजराती समान रूप से – एक साथ खेलते थे. गड़बड़ी हमारी बिरादरी में नहीं बल्कि यह सब बाहर था. मोरारजी देसाई ने (संयुक्त महाराष्ट्र) प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने का आदेश दिया था. हम उस समय राजनीति को नहीं समझते थे, लेकिन वातावरण में तनाव था.”

शाह, जो मुंबई में एक गुजराती महासंघ के प्रमुख हैं, 1990 के दशक में “राजनीति में रहने के बजाय सामाजिक कार्यों के लिए” कांग्रेस में शामिल हुए. 1999 में जब शरद पवार ने कांग्रेस से अलग होकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) बनाई तो शाह भी उनके पीछे हो लिए. फिर दिसंबर 2016 में, वह अविभाजित शिवसेना में शामिल हो गए और गुजरातियों के लिए पार्टी के प्रयासों में सबसे आगे रहे.

शिव सेना में जाने के अपने फैसले को उचित ठहराते हुए शाह कहते हैं,“उद्धव ठाकरे गुजरातियों का सम्मान करते हैं, लेकिन अगर कोई स्थानीय शिव सेना कार्यकर्ता गुजराती समुदाय के सदस्यों को कोई परेशानी पैदा करता है, तो एक साथी पार्टी कार्यकर्ता के रूप में वहां रहना मेरे लिए मदद करता है. मैं उनसे शांत होने के लिए कह सकता हूं.” 2022 में पार्टी में विभाजन के बाद भी शाह ठाकरे के प्रति वफादार रहे हैं.

पिछले एक दशक में शिव सेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) में बड़े पैमाने पर कायापलट हुआ है और गुजरातियों के प्रति उनका दृष्टिकोण भी काफी हद तक राजनीतिक मजबूरियों के कारण है.

पिछले कुछ वर्षों में, मुंबई की जनसांख्यिकी में मराठी मतदाताओं का प्रतिशत काफी कम हो गया है. शहर के दादर, परेल, लालबाग और गिरगांव के मराठी इलाकों में छोटे-छोटे घरों और चॉलों में रहने वाले परिवारों की संख्या बढ़ गई. जैसे ही पुनर्विकास नीतियों ने चरमराती इमारतों और जर्जर चॉलों की जगह ऊंची-ऊंची इमारतें बना दीं, इनमें से कई मध्यवर्गीय महाराष्ट्रीयन परिवार बड़े, अधिक किफायती घरों के लिए मुंबई के परिधीय शहरों जैसे ठाणे, डोंबिवली, विरार या यहां तक कि पुणे और नासिक जैसे शहरों में चले गए. .

High rises in Mumbai | Manasi Phadke, ThePrint
मुंबई में ऊंची इमारतें | मानसी फड़के, दिप्रिंट

मुंबई के मराठी गढ़ में कपड़ा मिलों के पतन और 2000 के दशक की शुरुआत में लक्जरी हाउसिंग टावरों के साथ उनके प्रतिस्थापना ने उस समीकरण को और बिगाड़ दिया.

केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त राज्य पुनर्गठन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 1951 की जनगणना के अनुसार, महाराष्ट्रीयन, बॉम्बे शहर में 43.6 प्रतिशत आबादी के साथ अल्पसंख्यक थे. आज, राजनेता दावा करते हैं कि जनसंख्या 28-30 प्रतिशत तक गिर गई है, जो शहर के गुजराती, मारवाड़ी और जैन मतदाता आधार के लिए भी बड़ा आंकड़ा है.

2006 के बाद नवगठित राज ठाकरे के नेतृत्व वाली मनसे ने भी महाराष्ट्रीयन बनाम बाहरी की इस राजनीतिक अर्थव्यवस्था से अपनी पूंजी बनाने का प्रयास किया था. पिछले हफ्ते, जब एमएनएस कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर देओरुखकर को घर देने से इनकार करने के लिए तन्ना को माफी मांगने के लिए मजबूर किया, तो पार्टी ने इस बात पर जोर दिया कि वह महाराष्ट्रियों के हित के लिए कार्रवाई करने वाली एकमात्र पार्टी कैसे थी.

Marathi dandiya organised by BJP | Devendra Fadnavis, Twitter
बीजेपी द्वारा आयोजित मराठी डांडिया | देवेन्द्र फड़नवीस, ट्विटर

अविभाजित शिव सेना और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गठबंधन के बिखरने से यह महाराष्ट्रीयन बनाम गुजराती झगड़ा और उलझ गया है. गठबंधन के भीतर, भाजपा ने मुंबई के गुजराती भाषी क्षेत्रों में अपना प्रभाव बढ़ाया, जबकि अविभाजित शिवसेना ने शहर के मराठी गढ़ों से वोट खींचे. 2019 में जब दोनों पार्टियों की साझेदारी खत्म हुई तो दोनों के सामने एक-दूसरे के क्षेत्र में खुद को मजबूत करने की राजनीतिक मजबूरी थी. भाजपा ने ‘मराठी डांडिया‘ जैसे कार्यक्रम आयोजित करना शुरू किया, जबकि ठाकरे ने ‘जलेबी फाफड़ा रविवार‘ आयोजित किया.

ठाकरे ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की आलोचना की, इसे मुंबई को गुजरात के करीब लाकर महाराष्ट्र से अलग करने का प्रयास बताया. भाजपा नेता और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडण वीस ने गुजरात में निवेश परियोजनाओं पर रोने के लिए ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि “गुजरात पाकिस्तान नहीं है.

मुंबई विश्वविद्यालय के राजनीति और नागरिक शास्त्र विभाग में शोधकर्ता संजय पाटिल कहते हैं, “सरकार में सबसे महत्वपूर्ण पदों पर दो गुजराती राजनेताओं (नरेंद्र मोदी और अमित शाह) के साथ, मुंबई की सड़कों पर भी कुछ इलाकों में गुजराती राष्ट्रवाद में लगातार वृद्धि हुई है.”

पाटिल कहते हैं कि यह गुजराती राष्ट्रवाद शिवसेना (यूबीटी) और एमएनएस के लिए एक बड़ी चुनौती होगी.

वे कहते हैं, “दोनों समुदायों के बीच मुंबई की लड़ाई का वैसे भी कड़वा इतिहास है, और 1991 के बाद उदारीकरण के बावजूद, महाराष्ट्रीयन शहर की अर्थव्यवस्था पर नियंत्रण स्थापित करने में असमर्थ रहे हैं. यह सब, हाल की राजनीति के साथ मिलकर, मुंबई चुनावों में गुजराती बनाम मराठी विभाजन को एक प्रमुख मुद्दा बनाने की संभावना है. ”

मुंबई नागरिक निकाय, जो मार्च 2022 से राज्य के नेतृत्व वाले प्रशासक के नियंत्रण में है, चुनाव होने वाले हैं.

पाटिल के अनुसार, केवल ऊपरी स्तर के मारवाड़ी और गुजराती परिवार ही तत्कालीन मिलों पर बने आलीशान घरों का खर्च उठा सकते थे. इसने शहर में यहूदी बस्ती के भी बीज बोये हैं.


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एक ही सिक्के के दो पहलू

मुलुंड में देवरुखकर के खिलाफ कथित भेदभाव मराठी-गुजराती गतिशीलता शायद ही कोई अलग घटना है.

2021 में, एक मराठी भाषी व्यक्ति को कथित तौर पर मीरा रोड, जो कि बड़े मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र की एक टाउनशिप है, में वन बीएचके फ्लैट देने से इनकार कर दिया गया था क्योंकि यह इमारत विशेष रूप से गुजरातियों, मारवाड़ियों और जैनियों के लिए थी.

2015 में, एक रियल एस्टेट डेवलपर ने कथित तौर पर मुंबई के पश्चिमी उपनगर मलाड में एक आवासीय परियोजना में एक मराठी भाषी व्यक्ति को घर बेचने से इनकार कर दिया, क्योंकि उसने कथित तौर पर मांसाहारी भोजन खाया था. हालांकि, डेवलपर ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा था कि उनकी कंपनी उनके दृष्टिकोण के कारण मराठी शिकायतकर्ता से निपटने में सहज नहीं थी.

महाराष्ट्रीयन लोगों की मांस खाने की आदत अक्सर विवाद का कारण रही है, खासकर जब बात गुजराती बहुल इलाकों में घर ढूंढने की आती है.

आदरकर, जिन्होंने अपना बचपन दक्षिण मुंबई में गोवालिया टैंक के पास एक गुजराती-बहुल इलाके में बिताया, याद करती हैं कि कैसे बहुत समय पहले, गिरगांव की चॉलों में, गुजराती और महाराष्ट्रियन पड़ोसी के रूप में दीवारें साझा करते थे.

वह कहती हैं, “खान पान को लेकर असहिष्णुता का कोई सवाल ही नहीं था. लेकिन धीरे-धीरे यह व्यवस्था टूट गई. गुजरातियों ने बड़ी और हाई फाई सोसाइटी में जाने के लिए चॉल छोड़ दिया और यह तब हुआ जब मुंबई में खान पान को लेकर राजनीति शुरू हुई.”

वह याद करती हैं कि कैसे लालबाग में बड़ी संख्या में गुजराती आबादी वाले जो बड़ी बड़ी ऊंची इमारतों में रहते थे एक पुराने मछली बाजार को बंद करने के लिए एक उत्साही अभियान चलाया था. लालबाग उन मराठी गढ़ क्षेत्रों में से एक है जो तेजी से एक हाई एंड रेसिडेंसियल सोसाइटी में बदल गया है.

और फिर भी, पिछले हफ्ते मुलुंड की घटना ने 34 वर्षीय मीडिया पेशेवर अजय वाडकर को, जो जीवन भर मुंबई में रहे हैं, “स्तब्ध” कर दिया है.

वाडकर की पीढ़ी, जिसके पास संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन की कोई सीधी और खुद की यादें नहीं हैं वह कहते हैं कि जो राजनीतिक दल कहते हैं उसकी उपेक्षा हो रही है, वह यह नहीं मानते कि मुंबई में मराठियों और गुजरातियों के बीच इतने गंभीर मतभेद हो सकते हैं.

वाडकर कहते हैं, “मेरे स्कूल में मेरा एक करीबी दोस्त था जो गुजराती था. मेरे कॉलेज में मेरे बहुत सारे गुजराती दोस्त थे और अब भी मेरे पास गुजराती सहकर्मी हैं जिनसे मेरी बहुत अच्छी बनती है. ऐसे कुछ लोग हो सकते हैं जिन्हें बुरे अनुभव हुए हों, लेकिन कुल मिलाकर, कोई बड़ा मराठी-गुजराती विभाजन नहीं है.”

वह तन्ना पिता-पुत्र की जोड़ी को संदेह का लाभ भी देने को तैयार है.

वे कहते हैं,“हम पृष्ठभूमि नहीं जानते. हो सकता है कि उन्हें अतीत में कुछ अनुभव रहे हों.”

वाडकर की पीढ़ी के मुंबई में जन्में कुछ गुजरातियों को लगता है कि उनके गृह राज्य की तुलना में उनकी संस्कृति मुंबई सामाजिक रूप से अधिक मिलती जुलती  है. मुंबई में गुजराती और महाराष्ट्रीयन संस्कृतियां एक ही सिक्के के दो पहलू जैसी ही लगती हैं.

टेलीविजन, फिल्म, थिएटर और वेब शो के पटकथा लेखक, तैंतालीस वर्षीय राहुल पटेल कहते हैं कि मुंबई में गुजराती थिएटर में 50 प्रतिशत सामग्री मराठी नाटकों का रूपांतरण है.

पटेल कहते हैं,“और वे गुजराती समुदाय के लिए इतने भरोसेमंद हैं कि कई बार हम उन्हें वैसे ही अपना सकते हैं जैसे वे हैं. हमारे कुछ अभिनेता महाराष्ट्रियन हैं, लगभग 25 प्रतिशत कर्मचारी महाराष्ट्रियन हैं. ”

वह गुजराती और हिंदी के बाद मराठी को अपनी तीसरी भाषा मानते हैं. उन्होंने यह भाषा अपने पिता से सीखी, जो एक हीरा व्यापारी थे, जिन्होंने अपने कारखाने में कई मराठी श्रमिकों को नियुक्त किया था.

इस बीच, अंधेरी में अपने अपार्टमेंट में, जब नंदिता चौहान अपने बेटे धैर्य को आई के साथ खेलते हुए देखती है – किसी भी मराठी परिवार के साथ उसकी पहली बातचीत – वह सोचती है कि गोरेगांव के गुजराती पड़ोस में उसने जो रूढ़िवादिता के बारे में सुना था, वह शायद उससे कोसों दूर थी. सच में.

“महाराष्ट्रियन ढीठ होते हैं. महाराष्ट्रीयन लोगों में जोखिम उठाने की क्षमता नहीं होती.”

चौहान कहती हैं, “हमारे पड़ोसी बहुत अच्छे लोग हैं. इनमें से कोई भी रूढ़िवादिता उन पर लागू नहीं होती. लेकिन ये भी सच है कि गुजरातियों के बारे में कही जाने वाली कोई भी रूढ़िवादिता हम पर लागू नहीं होती है. ”

“गुजराती सभी बिजनेस माइंडेड हैं. गुजरातियों के पास बहुत सारा काला धन है.”

वह बस हंसती है और कहती है, “काले रंग को भूल जाओ. हमारे पास पर्याप्त सफ़ेद रंग भी नहीं है.”

(संपादन/ पूजा मेहरोत्रा)

(इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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