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Sunday, 24 November, 2024
होमफीचरभारत में सांस्कृतिक पुनर्जागरण शुरू हो गया, IGNCA वास्तु, वेद, ‘नए’ इतिहास से इसका नेतृत्व कर रहा है

भारत में सांस्कृतिक पुनर्जागरण शुरू हो गया, IGNCA वास्तु, वेद, ‘नए’ इतिहास से इसका नेतृत्व कर रहा है

आईजीएनसीए के वैदिक विरासत पोर्टल, जिसका उद्घाटन पिछले साल गृह मंत्री अमित शाह ने किया था, ने हिंदू-संस्कृति के प्रति उत्साही लोगों की बढ़ती संख्या तक सीधे पहुंचने के लिए बिचौलिए को हटा दिया है.

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नई दिल्ली: एक सांस्कृतिक पुनर्जागरण चल रहा है. यह दुनिया भर में हुआ है और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सौजन्य से — ‘भारत’ अगली पंक्ति में है. “यह हर जगह अलग तरह से होता है. आईजीएनसीए के अध्यक्ष राम बहादुर राय मानते हैं, “यह हर जगह अलग तरह से होता है. यूरोप का पुनर्जागरण अलग था.” 21वीं सदी का यह सांस्कृतिक पुनरुत्थान, जिसे दिल्ली के जनपथ स्थित केंद्र द्वारा शुरू किया जा रहा है, वास्तु, वेदों और कला प्रशंसा पर डिजिटल कोर्स के साथ तेज़ गति, मजबूत और तकनीकी रूप से संचालित है.

नरेंद्र मोदी सरकार के तहत भी आईजीएनसीए एक सांस्कृतिक भंडार, कला के सभी रूपों का इतिहासकार और प्राचीन ग्रंथों का संरक्षक बना हुआ है, लेकिन संस्कृति अब एक जीवनशैली है और यहां तक कि वेद भी प्रचलन में हैं. भारत लोकतंत्र की जननी है — सांस्कृतिक आभूषण के रूप में सेंगोल इसे आगे बढ़ा रहा है. मोटे अनाज एक समृद्ध भविष्य की कुंजी हैं और वे सभी प्राचीन ग्रंथों में मौजूद दर्शन द्वारा तैयार किए गए हैं.

विशेषकर वेदों का स्वरूप बदल गया है. केवल संस्कृत विद्वानों के एक गुट के माध्यम से प्रसारित होने से, वे अब डोमेन विशेषज्ञों तक ही सीमित नहीं हैं. आईजीएनसीए के वैदिक हेरिटेज पोर्टल — जिसका उद्घाटन पिछले साल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया था — ने बिचौलिए को मिटा दिया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि हिंदू-संस्कृति के प्रति उत्साही लोगों की बढ़ती संख्या उन चीज़ों को प्रमाणित कर सकती है जो अन्यथा केवल विचार होंगे.

वेदों से जुड़ी सभी चीज़ों के लिए “वन-स्टॉप सॉल्यूशन” वाले इस पोर्टल में सस्वर पाठ (सही उच्चारण के साथ) के साथ-साथ प्राचीन ग्रंथों के प्रतिलेखन भी शामिल हैं. यह प्रभावी रूप से ‘वैदिक ज्ञान’ पर एक अद्वितीय ग्रंथ है और यह दृश्य-श्रव्य रूप में भी उपलब्ध है.

तीन दशकों तक यह संस्था दिल्ली के कुलीन वर्ग की रही. इसका नियंत्रण सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ से होता था, यह ऐसे बसा था कि उनके लिए वहां पहुंचना आसान था

— आईजीएनसीए के अध्यक्ष राम बहादुर राय

वेबसाइट पर लिखा है, “उन्हें न केवल धर्मग्रंथों के रूप में बल्कि भारतीय संस्कृति और मानव सभ्यता के स्रोत के रूप में भी पहचाना जाता है.”

आईजीएनसीए के पास सेंगोल को समर्पित एक वेबसाइट भी है. यह सरकार की कथा का प्रतीक है — एक दंड जो दासता को त्यागने और नई स्वतंत्रता का प्रतिनिधित्व करता है. इसका उपयोग नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए किया गया था और इसके इतिहास पर भारी विवाद हुआ था. वेबसाइट के साथ, जिसमें एक एफएक्यू भी शामिल है, केंद्र सेंगोल को बड़े करीने से दिखाता है, इसके सांस्कृतिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक महत्व को मिलाता है.

ग्राफिक : मनीषा यादव/दिप्रिंट

आईजीएनसीए हमेशा सांस्कृतिक ढांचे को एक साथ जोड़ने के लिए खड़ा रहा है, लेकिन जिस पैमाने पर ‘वैदिक परंपराओं’ को मान्य किया गया है, उसे देखते हुए, वे अधिकांश बाधाओं को पार कर जाते हैं. आईजीएनसीए के सदस्य सचिव सच्चिदानंद जोशी के अनुसार, यह अज्ञानता का परिणाम है कि वेदों को एक विशेष धर्म के साथ जोड़ दिया गया है. “वे जीवन जीने का एक तरीका हैं.”


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आईजीएनसीए बदल गया है — यहां अब ‘न्यू इंडिया’ है

आईजीएनसीए का सार — सांस्कृतिक दुनिया में इसे कैसे माना जाता है — में एक नाटकीय परिवर्तन आया है.

राय ने कहा, “तीन दशकों तक, संस्था दिल्ली के अभिजात वर्ग की थी. इसका नियंत्रण सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ से होता था. यह इस तरह से स्थित था कि उनके (सोनिया) लिए वहां जाना आसान था.” उनका लहज़ा इस दौरान थोड़ा अलग था. वे अनेक ज़िंदगियों वाले व्यक्ति हैं: 1970 के दशक में आरएसएस की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के आयोजन सचिव, फिर जेपी आंदोलन के एक दिग्गज नेता, आपातकाल के दौरान गिरफ्तार होने वाले पहले लोगों में से एक.

मोदी-पूर्व युग में आईजीएनसीए से जुड़े कलाकार और सांस्कृतिक विशेषज्ञ अब इसमें शामिल नहीं हैं. कभी कैफी और शौकत आज़मी जैसे उर्दू कवियों पर सईद नकवी के व्याख्यान होते थे और हिंदी कवि अशोक वाजपेयी इसके ट्रस्टी थे. 2018 तक उर्दू उत्सव जश्न-ए-रेख्ता आईजीएनसीए में आयोजित होता था.

उनके कार्यालय में दो तस्वीरें प्रमुख अचल संपत्ति रखती हैं. एक 1907 की है, जिसमें महर्षि श्री अरबिंदो शामिल हैं. दूसरे में प्रधानमंत्री मोदी को बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ, बाहें फैलाए हुए दिखाया गया है. वे एक भव्य, लगभग भगवान जैसी छवि के प्रतीत हो रहे थे.

मोदी-पूर्व युग में आईजीएनसीए से जुड़े कलाकार और सांस्कृतिक विशेषज्ञ अब इसमें शामिल नहीं हैं. कभी कैफी और शौकत आज़मी जैसे उर्दू कवियों पर सईद नकवी के व्याख्यान होते थे और हिंदी कवि अशोक वाजपेयी इसके ट्रस्टी थे. 2018 तक उर्दू उत्सव जश्न-ए-रेख्ता आईजीएनसीए में आयोजित होता था. हालांकि, इसका पैमाने और प्रतिष्ठा के मामले में विस्तार हुआ है, लेकिन अब यह केंद्र में नहीं है.

आईजीएनसीए रिसेप्शन पर किताबें | फोटो: अंतरा बरुआ/दिप्रिंट

आईजीएनसीए अब काम के लिए ‘पुराने गार्ड’ की तलाश नहीं करता और अगर वो ऐसा करते हैं, तो जवाब अक्सर नहीं होता है. हालांकि, इस्तीफों की कोई लहर नहीं है. आईजीएनसीए में काम करना एक सरकारी नौकरी है और यह पवित्र बनी हुई है.

इसके हालिया कार्य में दो पहलू हैं जो सरकार की नई भारत की कहानी की पसंदीदा छवि को दर्शाते हैं: एक लोकतंत्र की कहानी है, दूसरी डांसिंग गर्ल की.

जब प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में भारत को लोकतंत्र की जननी घोषित किया तो पूरी दुनिया सदमे में आ गई. हमें इन विचारों को सूक्ष्म, नवीन तरीकों से ट्रिगर करना होगा. ध्यान देने का समय कम है और भारत के युवा मतदाताओं को अपनी जिम्मेदारी, अपना दायित्व समझने की ज़रूरत है.

— सच्चिदानंद जोशी, आईजीएनसीए सदस्य सचिव

उनके गणतंत्र दिवस की झांकी में भारत के लोकतंत्र का ‘इतिहास’ एक ईश्वरीय पुजारी जैसी शख्सियत तक सीमित कर दिया गया है, जो लोकतंत्र को आगे बढ़ा रहा है — यह देखते हुए कि बाकी लोग कितनी भक्तिपूर्वक उनकी ओर देख रहे हैं. मॉडलों के समूह को इस साल की परेड में “प्रथम पुरस्कार” मिला है. यह भारत का एक “3D” प्रतिनिधित्व है: एक समावेशी, समतावादी स्वप्नलोक.

सच्चिदानंद जोशी ने कहा, “जब प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में भारत को लोकतंत्र की जननी घोषित किया तो पूरी दुनिया सदमे में आ गई. हमें इन विचारों को सूक्ष्म, नवीन तरीकों से ट्रिगर करना होगा. ध्यान देने का समय कम है और भारत के युवा मतदाताओं को अपनी जिम्मेदारी, अपना दायित्व समझने की ज़रूरत है.”

इतिहासकार इस पर एकमत नहीं है और इसका उपहास भी बनाते हैं, लेकिन पिछले साल के जी20 शिखर सम्मेलन में एक प्रदर्शनी लोकतांत्रिक परंपराओं के अग्रदूत के रूप में भारत की पहचान को मुख्यधारा में एकीकृत करने का एक और प्रयास था, जिसे नए, वैश्विक दर्शकों के लिए बड़े करीने से पैक किया गया था. प्रदर्शन पर मौजूद कलाकृतियों में से एक डांसिंग गर्ल थी, जो एक नग्न युवा महिला को दर्शाती एक मूर्ति थी. जोशी के लिए, सूत्र सरल है. उनका आत्मविश्वास, उनकी लापरवाही एक स्पष्ट संकेतक है: महिलाएं निर्णय लेने वाली थीं, राजनीतिक प्रक्रियाओं का हिस्सा थीं और वैदिक युग से ही ऐसा रही हैं.

The office areas have paintings exhibited | Photo: Manisha Mondal | ThePrint
कार्यालय क्षेत्र में लगीं तस्वीरें | फोटो: मनीषा मोंडल/दिप्रिंट
Pictures on the first floor, that also has the conservation room | Photo: Manisha Mondal | ThePrint
पहली मंजिल पर लगी तस्वीरें, जिसमें संरक्षण कक्ष भी है | फोटो: मनीषा मोंडल/दिप्रिंट
Sitting areas have paintings on walls | Photo: Manisha Mondal | ThePrint
कार्यालय क्षेत्र में लगीं तस्वीरें | फोटो: मनीषा मोंडल/दिप्रिंट

जोशी ने घोषणा की, “वेद चर्चा और संवाद को प्रोत्साहित करते हैं. हर काल में जिम्मेदार और जनोन्मुख शासन की बात होती है. यहां तक कि रामायण में भी दशरथ ने राम का राज्याभिषेक करने से पहले राज्यसभा से परामर्श किया था.”

संदेश फैलाने में सहायक सांस्कृतिक ज़ारों का एक नया समूह है. लेखक, इतिहासकार, कलाकार, क्यूरेटर पुनर्जागरण के लिए कमर कस रहे हैं. कुछ मामलों में पुराने लोग आज की भाषा बोल रहे हैं — जनसंघ नामक एक प्रदर्शनी, जिसमें भारत के सबसे बड़े कला नामों का दावा किया गया था — और उनका काम पीएम मोदी के मन की बात रेडियो संबोधन से प्रेरित था.

कला समीक्षक अगली पंक्ति में हैं. इस महीने की शुरुआत में एक इंटरव्यू में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने घोषणा की कि आरएसएस की सांस्कृतिक संस्था, संस्कार भारती, जिसने खुद को कला-विश्व की महाशक्ति के रूप में स्थापित किया है, अब “कला समीक्षकों का एक समूह बनाने” पर ध्यान केंद्रित करेगी जो संघ की विचारधारा को समझते हैं, जबकि कला नहीं है, कला आलोचना अभी भी “मुट्ठी भर लोगों” द्वारा नियंत्रित है जो “असुरक्षित समाजों के निर्माण” में विश्वास करते हैं.

संदेश फैलाने में सहायक, सांस्कृतिक ज़ारों का एक नया समूह है. लेखक, इतिहासकार, कलाकार, क्यूरेटर पुनर्जागरण के लिए कमर कस रहे हैं. कुछ मामलों में पुराने लोग आज की भाषा बोल रहे हैं — जनसंघ नामक एक प्रदर्शनी, जिसमें भारत के सबसे बड़े कला नामों का दावा किया गया था — और उनका काम पीएम मोदी के मन की बात रेडियो संबोधन से प्रेरित था.

आईजीएनसीए संस्कृति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त ट्रस्ट के रूप में कार्य करता है. भाजपा के निर्वाचित होने के कुछ साल बाद, राय और जोशी को 2016 में पार्टी में शामिल किया गया था. उस समय, कांग्रेस ने आईजीएनसीए के भगवाकरण की भविष्यवाणी करते हुए, यह कहते हुए मौत की घंटी बजा दी थी कि इसे सरकार पूरी तरह निगल लेगी.

लेकिन राय के अनुसार, वे शोध करने से पहले “मंत्रालय से अनुमति” नहीं लेते हैं.


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संभ्रांत स्थान से लेकर आरएसएस की एक शाखा तक

इसके पिछले अवतार में चीज़ें अलग थीं. आईजीएनसीए को एक अनुसंधान संस्थान अधिक कहा जाता था, जो धूमधाम और दिखावे के लिए कम जाना जाता था. आईजीएनसीए वर्तमान में नवीनीकृत जनपथ होटल में अपना समय बिता रहा है क्योंकि यह जामनगर हाउस में स्थानांतरित होने का इंतज़ार कर रहा है — जो विशाल सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के एक नये भवन का हिस्सा है. 1980 के दशक के मध्य में इसकी पहली प्रदर्शनी के समय, इसके पास कोई इमारत नहीं थी.

1986 में रवींद्र भवन में आयोजित इसकी उद्घाटन प्रदर्शनी का नाम ‘खम’ था, जो एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ स्थान है. दुनिया भर की संस्कृतियों और क्षेत्रों में फैले हुए इसने ब्रह्मांड के साथ वास्तुकला के संबंध की एक अमूर्त व्याख्या प्रस्तुत की — चाहे वो एक मीनार हो या शिखर, हमेशा आकाश की ओर मुख किए हुए तत्व होते थे. इसने एक्रोपोलिस से लेकर फतेहपुर सीकरी जैसे घर के करीब तक फैले कई स्थानों की खोज की. फोटोग्राफर और क्यूरेटर राम रहमान, जो खाम का भी हिस्सा थे, बताते हैं, “इसमें दुनिया भर की संस्कृतियों और मान्यताओं को शामिल किया गया.” उन्होंने 10 साल से अधिक समय से आईजीएनसीए के साथ काम नहीं किया है.

1980 और 1990 के दशक में संसाधन पर्याप्त थे, संस्थान धन से भरपूर था और कपिला वात्स्यायन ने किए गए शोध पर बहुत अधिक नियंत्रण रखा था. जबकि अन्य धर्मों और संस्कृतियों को जगह दी गई थी, वेदों और प्राचीन हिंदू ग्रंथों पर महत्वपूर्ण जोर देने के साथ, यह कार्य अत्यधिक संस्कृतीकृत था.

उन्होंने बताया, “यह बहुत ही समन्वित प्रदर्शनी थी. यह आईजीएनसीए के विचार का प्रतिनिधित्व करता है, जो बिल्कुल वैसा ही था: एक ऐसा स्थान जो भारत की समन्वित संस्कृति को दिखाता है.”

प्रदर्शनी की परिकल्पना सांस्कृतिक अनुसंधान की “महान कुलमाता” कपिला वात्स्यायन द्वारा की गई थी — जिसके आधार पर आईजीएनसीए ने संचालन किया. 1980 और 1990 के दशक में संसाधन पर्याप्त थे, संस्थान धन से भरपूर था और वात्स्यायन ने किए गए शोध पर बहुत अधिक नियंत्रण रखा. जबकि अन्य धर्मों और संस्कृतियों को जगह दी गई थी, वेदों और प्राचीन हिंदू ग्रंथों पर महत्वपूर्ण जोर देने के साथ, यह कार्य अत्यधिक संस्कृतीकृत था.

नाम न छापने की शर्त पर एक सांस्कृतिक विशेषज्ञ ने कहा, “हम गणना के भारतीय तरीकों की तलाश कर रहे थे, यह महसूस करते हुए कि भारत में पर्याप्त समृद्धि थी.”

Artifacts, paintings and murals have been brought to the location carefully | Photo: Manisha Mondal | ThePrint
कलाकृतियों, चित्रों और भित्तिचित्रों को सावधानीपूर्वक स्थान पर लाया गया है | फोटो: मनीषा मोंडल/दिप्रिंट
The first floor of the building has one side with rare pictures | Photo: Manisha Mondal | ThePrint
इमारत की पहली मंजिल पर एक तरफ दुर्लभ तस्वीरें लगी हैं | फोटो: मनीषा मोंडल/दिप्रिंट

वात्स्यायन, जिनकी 2020 में मृत्यु हो गई, के पास “सब कुछ था”. सांस्कृतिक इतिहास में जिसे “विशेष समय” माना जाता है, उसके लिए वे उत्प्रेरक थीं. उनके पास संसाधन थे और उन्हें कलात्मक और सौंदर्य उत्पादन के नवीन, रचनात्मक तरीकों में परिवर्तित किया गया.

अपनी स्थापना के बाद से आईजीएनसीए का विस्तार हुआ है, लेकिन शुरुआत में, यह एक साथ काम करते हुए चलवे वाले पांच डिब्बों के साथ संचालित होता था. बुनियादी सांस्कृतिक अनुसंधान आवश्यकताओं को पूरा किया गया, जिस पर तब तक ध्यान नहीं दिया गया था. एक विभाग, कालाकोसा, ने केवल प्रमुख शब्दों पर ध्यान दिया और उनका वर्णन कैसे किया जाना चाहिए. हालांकि, यह अल्पविकसित लग सकता है, लेकिन पहले उद्धृत सांस्कृतिक विशेषज्ञ के अनुसार, “इसका जबरदस्त प्रभाव पड़ा”.

पिछले 10 साल में आईजीएनसीए का सांस्कृतिक स्वरूप पूरी तरह से बदल गया है. यह आरएसएस की एक शाखा बन गई है

— राम रहमान, फोटोग्राफर और क्यूरेटर

शुरू किए गए प्रोजेक्ट्स में से एक कला के एक विश्वकोश की महत्वाकांक्षी योजना थी, जो भारतीय कला की सभी चीज़ों के लिए एक सर्वव्यापी मार्गदर्शिका थी.

हालांकि, उस समय भी दबी ज़ुबान में आलोचना हुई थी. आईजीएनसीए एक विशिष्ट स्थान बनता जा रहा था, जिसमें मुख्य रूप से हाईफालुटिन संस्कृत विद्वान शामिल थे.

व्यक्ति ने कहा, “अधिकांश अन्य संस्थानों की तरह, इसमें भी विशिष्ट प्रवृत्तियां थीं, लेकिन इससे एक ज़रूरत पूरी हुई.”

आईजीएनसीए की विभिन्न परियोजनाएं अग्रणी प्रयोग हैं. 2003 में स्थापित राष्ट्रीय पांडुलिपि मिशन, देश की पाठ्य परंपरा को संरक्षित करने का एक सावधानीपूर्वक प्रयास है. वेबसाइट के अनुसार, “10 मिलियन” पांडुलिपियां हैं, जिनमें से कई का अभी तक पता नहीं चल पाया है. इस पर लगातार काम चल रहा है — यह आईजीएनसीए के पिछले प्रशासन के दौरान सबसे आगे आया और भारी मात्रा में विज्ञापित किया गया. वेबसाइट पर आईजीएनसीए का लोगो जी20 लोगो के साथ-साथ आजादी का अमृत महोत्सव ग्राफिक से घिरा हुआ है.

हालांकि, अवधि बदलने पर भी परियोजनाएं जारी रह सकती हैं. रहमान ने दावा किया, “पिछले 10 साल में संस्था का सांस्कृतिक स्वरूप पूरी तरह से बदल गया है. यह आरएसएस की एक शाखा बन गई है.”

The boardroom is completely revamped and has paintings on its walls | Photo: Manisha Mondal | ThePrint
बोर्डरूम को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है और इसकी दीवारों पर पेंटिंग्स लगी हैं | फोटो: मनीषा मोंडल/दिप्रिंट

आईजीएनसीए सरकार के कथन के अनुरूप

सरकार आमतौर पर लंबे समय से दबी हुई सच्चाइयों को उजागर करती है, जो उपनिवेशवादियों — सल्तनत, मुगलों और अंग्रेज़ों — द्वारा छिपाई जाती हैं और आईजीएनसीए उन्हें महत्व देता है.

22 जनवरी को एक विशाल राजनीतिक परियोजना अपने चरम पर पहुंच गई: अयोध्या के राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा. लगभग एक सप्ताह बाद, आईजीएनसीए ने एक किताब जारी की और रामायण पर एक संगोष्ठी आयोजित की. पिछले जून में रामायण और दक्षिण पूर्व एशिया के साथ इसके संबंध पर एक “अंतर्राष्ट्रीय” सेमिनार हुआ था.

फोटो: एक्स/@ignca_delhi

प्रधानमंत्री मोदी “श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की रामायण” के पहले प्राप्तकर्ता थे. उन्होंने पहली बार मंदिर के भूमि पूजन समारोह में उनका उल्लेख किया था और किताब ने स्पष्ट रूप से इसका अनुसरण किया. आईजीएनसीए के एक पैम्फलेट के अनुसार, औरंगजेब के शासनकाल के दौरान, गुरु गोबिंद सिंह ने कश्मीरी पंडितों को जबरन धर्म परिवर्तन से बचाया था और उनके धर्म: हिंदू धर्म के अस्तित्व में सहायता की थी.

यह महज़ संयोग नहीं है. जोशी की सादृश्य मुर्गी और अंडे की कहानी है — यह समझना मुश्किल है कि पहले क्या आता है.

जोशी कहते हैं, “कभी-कभी हम शोध करते हैं और यह सार्वजनिक बातचीत का हिस्सा बन जाता है और लोगों की दिलचस्पी बढ़ती है, लेकिन लोकप्रिय मांग पर शोध नहीं किया जा रहा है. कोई भी आकर हमें नहीं बता रहा कि क्या शोध करना है.”

लेकिन कभी-कभी, यह लोकप्रिय अपील रखता है. 2021 से 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस कहा जाने लगा है — भारत के विभाजन के दौरान मारे गए लोगों के लिए शोक का दिन. आईजीएनसीए ने जोशी द्वारा संपादित एक खंड प्रकाशित किया, जिसका शीर्षक था  Revisiting Partition: Tales of Displacement, Horror, Negation, and Reconciliation, जिसमें विभाजन की कहानियों का दस्तावेजीकरण किया गया है, जिनमें से कुछ कभी नहीं बताए गए थे.

आईजीएनसीए स्टोर पर बिक्री पर किताबें और अन्य सामान | फोटो: अंतरा बरुआ/दिप्रिंट

जोशी ने कहा, “लाखों लोग विस्थापित हुए, हमारी माताओं और बहनों का अपमान हुआ. दुनिया के सबसे बड़े नरसंहारों में से एक के लिए वैश्विक इतिहास में कोई जगह कैसे नहीं हो सकती? यह देश को विभाजित करने का प्रयास नहीं है, यह इसे बांधने का प्रयास है.”

उनके अनुसार, विभाजन के विमर्श और आख्यानों को लेकर राजनीतिक शुद्धता की लहर थी — केवल इसलिए क्योंकि कोई भी अन्य समुदायों को नाराज़ नहीं करना चाहता था, एक समस्या जिसे अब ठीक किया जा रहा है.

पहले की बातचीत में विभाजन को स्पष्ट रूप से उचित सम्मान नहीं दिया गया था. राय ने कहा, “लोग सोचते हैं कि स्वतंत्रता आंदोलन केवल 15-20 साल का था, लेकिन यह 250 से भी अधिक वर्षों का था. यह ईस्ट इंडिया कंपनी के सत्ता में आते ही शुरू हो गया था. अब, लोगों ने इसे एक नए चश्मे से देखना शुरू कर दिया है.” भूले हुए स्वतंत्रता सेनानियों, राय अहोमों के नेता और मुगलों के विरोधी लाचित बोरफुकन का उदाहरण देते हैं, जिन्हें अब सार्वजनिक स्मृति में वापस लाया जा रहा है.

जब आईजीएनसीए का नया ट्रस्ट अस्तित्व में आया, तो यह “सांस्कृतिक कायाकल्प” का केंद्र बन गया. उपनिवेशीकरण प्लेबुक का अभिन्न अंग संस्कृति का विनाश है. जोशी उत्साह से कहते हैं, “भारत ने विभिन्न लोगों द्वारा एक हज़ार साल से अधिक उपनिवेशीकरण का सामना किया है, लेकिन ऐसा क्या है जिसने हमें बचाया? हमें कठिन समय से बाहर निकाला? केवल और केवल हमारे सांस्कृतिक लोकाचार.”

संस्था आज की धर्म की राजनीति से कहीं परे, अकल्पनीय पैमाने पर काम कर रही है. वे “अल्पकालिक लक्ष्यों” के लिए काम नहीं कर रहे हैं. संस्कृति को पचने में समय लगता है.


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अगली पीढ़ी के विद्वानों के लिए नए पाठ्यक्रम

आईजीएनसीए अब एक तेज़ मशीन की गति और दक्षता के साथ काम करता है. इसकी एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई, अपडेटेड वेबसाइट है, जो सरकार से संबद्ध निकाय के लिए दुर्लभ है. प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण को गंभीरता से लिया जा रहा है, जो बदलते उपभोग पैटर्न के प्रति जागरूकता को दर्शाता है. संस्था तकनीक पर निर्भर पीढ़ी की प्राथमिकताओं को पहचानती है जो मुख्य रूप से ऑनलाइन सामग्री का उपभोग करती है.

प्रोजेक्ट्स तेज़ी से पूरे होते हैं, जिससे जो ढिलाई मानी जाती थी वो दक्षता में बदल जाती है. राय ने कहा, “उन 30 साल में 10 चीज़ें की गईं. इसकी तुलना में पिछले आठ साल में हमने 250 काम किए हैं.” व्याख्यान, किताबें, प्रदर्शनियां, फिल्म स्क्रीनिंग, एमओयू- आईजीएनसीए की गतिविधियों के हर पहलू में कई गुना वृद्धि देखी गई है.

जोशी ने जोर देते हुए कहा, “यह समय के बारे में नहीं है; यह योजना और दृष्टिकोण के बारे में है. राम बहादुर राय जी और मैं यह सुनिश्चित करते हैं कि कुछ भी गड़बड़ न हो.”

यह त्वरित गति आईजीएनसीए के नए, समकालीन अवतार के साथ संरेखित है. 30 साल से संस्थान के साथ जुड़े लाइब्रेरी के एक सदस्य ने कहा, “पहले, गंभीर शोध, आलोचनात्मक सिद्धांत पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता था. यह उतना आधुनिक नहीं था.”

आईजीएनसीए लाइब्रेरी, 2 लाख से अधिक किताबों का भंडार | फोटो: अंतरा बरुआ/दिप्रिंट

आईजीएनसीए सांस्कृतिक विद्वानों की अगली पीढ़ी का भी पोषण कर रहा है. उनकी शैक्षणिक इकाई व्यावहारिक और सैद्धांतिक दोनों विषयों में पीजी डिप्लोमा प्रदान करती है, जैसे कि निवारक संरक्षण और अनुप्रयुक्त संग्रहालय विज्ञान, साथ ही भारतीय साहित्य और भारतीय ज्ञान परंपरा. अकादमिक प्रभाग के सदस्य अरुण कुमार भारद्वाज ने कहा, “हम अपने क्षेत्र में अगली पीढ़ी को तैयार कर रहे हैं.”

और नई पीढ़ी इस कार्य के लिए उत्साहित और तैयार दिख रही है. एप्लाइड म्यूज़ियोलॉजी में आईजीएनसीए के डिप्लोमा कोर्स के छात्र फैज़ अब्दीन ने कहा, “यह सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों है, लेकिन हम वर्तमान में सैद्धांतिक पहलू पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.” फैज़ एक प्रशिक्षु भी है, जो ग्रंथों के संरक्षण पर काम कर रहे हैं है — इसमें एक्सेल शीट व्यवस्थित करना और मेटाडेटा दाखिल करना शामिल है. इंटर्नशिप समाप्त होने के बाद वे आईजीएनसीए या निजी गैलरी के साथ काम करने के लिए तैयार हैं क्योंकि उनका कहना है कि संस्कृति मंत्रालय से संबद्धता और परियोजनाओं और अवसरों की प्रचुरता के कारण आईजीएनसीए में काम करने के फायदे हैं.

आईजीएनसीए ने विदेशियों को भारतीय सांस्कृतिक प्रथाओं और अध्ययन के रूपों से परिचित कराने के उद्देश्य से 100 घंटे के मॉड्यूल पर विदेश मंत्रालय (एमईए) के साथ भी सहयोग किया है. भागवत के अनुसार, कला “विभाजित समाजों” को एकजुट कर सकती है. इस महीने की शुरुआत में बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, “हमें इस ढांचे को तोड़ने और यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि कला के “सत्य” और “शिवत्व” को एकजुट करके समाज एकजुट हो.”

2018 के बाद से IGNCA ने सांस्कृतिक प्रेमियों के एक नए समूह का पोषण करते हुए, नौ अल्पकालिक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए हैं. तीन महीने के भीतर पूरे होने वाले इन कोर्स में विदेशी छात्रों के लिए कला प्रशंसा, सौंदर्यशास्त्र, वास्तु और हिंदी भाषा जैसे विषय शामिल हैं. 50 स्टूडेट्स से शुरू होकर, इस साल एडमिशन बढ़कर 208 हो गए हैं.

यह आसान नहीं है. जोशी ने कहा, “संस्कृति का पोषण करना चुनौतीपूर्ण व्यवसाय है. यह पीढ़ियों के लिए है. हमें अपनी समस्या की संवेदनशीलता को समझने की ज़रूरत है.” फिर, यह धर्म की क्षुद्रता से परे है—इस बिंदु पर यह लगभग एक प्रतिबंध है. “यह भी जीने का एक तरीका है. यह सनातन है. यह अनंत काल के लिए है.” यह उनके अंतिम शब्द हैं.

(इस ग्राउंड रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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