scorecardresearch
Tuesday, 18 June, 2024
होमसमाज-संस्कृति'दादा! आपको बहुत याद करूंगा', परिणिता, लागा चुनरी में दाग, मर्दानी के निर्देशक प्रदीप सरकार का निधन

‘दादा! आपको बहुत याद करूंगा’, परिणिता, लागा चुनरी में दाग, मर्दानी के निर्देशक प्रदीप सरकार का निधन

प्रदीप लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्होंने शरत चंद्र चट्टोपाध्याय की 'परिणीता' के स्क्रीन रूपांतरण के साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने काम की शुरआत की थी.

Text Size:

नई दिल्ली: ‘परिणीता’, ‘लागा चुनरी में दाग’ और ‘मर्दानी’ जैसी फिल्मों के प्रसिद्ध बंगाली डायरेक्टर प्रदीप सरकार का शुक्रवार को निधन हो गया. वह 67 वर्ष के थे.

निर्देशक हंसल मेहता ने शुक्रवार सुबह ट्विटर पर प्रदीप की एक तस्वीर शेयर करते हुए उनके निधन की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रदीप सरकार, दादा. आरआईपी.’

हंसल के ट्वीट को शेयर करते हुए, मनोज बाजपेयी ने भी एक ट्वीट कर उनके निधन पर दुख जताया. बाजपेयी ने ट्वीट किया कि यह बहुत ही शॉकिंग न्यूज़ है. रेस्ट इन पीस दादा.

सरकार विज्ञापन फिल्म इंडस्ट्री में अपने काम के लिए काफी मशहूर थे. उन्होंने 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में यूफोरिया के ‘धूम पिचक धूम’, ‘माएरी’, शुभा मुद्गल के ‘अब के सावन’ जैसे कई अन्य गानों के वीडियो भी शूट किए.

बता दें की प्रदीप लंबे समय से बीमार थे और उनका लगातार इलाज चल रहा था.

अजय देवगन ने प्रदीप के निधन पर शोक जताते हुए कहा, ‘प्रदीप सरकार, ‘दादा’ के निधन की खबर पर विश्वास करना बहुत मुश्किल है. मेरी गहरी संवेदनाएं. मेरी प्रार्थनाएं दिवंगत और उनके परिवार के साथ हैं. आपकी आत्मा को शांति मिले दादा.’

प्रदीप ने शरत चंद्र चट्टोपाध्याय की ‘परिणीता’ के स्क्रीन रूपांतरण के साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने काम की शुरआत की थी. इस फिल्म में विद्या बालन, सैफ अली खान और संजय दत्त ने अहम भूमिका निभाई थी.

बड़े पर्दे पर प्रदीप की आखिरी निर्देशित फिल्म ‘हेलीकॉप्टर ईला’ थी जिसमें काजोल और रिद्धि सेन ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं.

निर्देशक कुणाल कोहली ने प्रदीप के साथ अपनी बातचीत को याद करते हुए ट्वीट किया, ‘दादा प्रदीप सरकार के बारे में सुनकर स्तब्ध और दुखी हूं. वह बहुत ही प्यारे आदमी थे. उनके साथ सिनेमा के बारे में बहुत अच्छी बातें की हैं. आरआईपी दादा.’

शुक्रवार को शाम करीब 4 बजे सांताक्रूज हिंदू श्मशान घाट में सरकार के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

फिल्म लफंगे परिंदे में डायरेक्टर सरकार के साथ काम कर चुके नील नितिन मुकेश ने अपने ट्विटर हैंडल पर उनके साथ की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ‘दादा! क्यों? मैं आपको बहुत याद करूंगा. आपको हमेशा आपके अच्छे दिल के लिए याद रखेंगे. आपके जीवन से बहुत कुछ सीखा है. आपकी बनाई हुई फिल्म ‘लफंगे परिंदे’ हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी.’

प्रदीप ने ‘लगा चुनरी में दाग’ फिल्म का निर्देशन भी किया हैं, जिसमें रानी मुखर्जी, कोंकणा सेन शर्मा, अभिषेक बच्चन, कुणाल कपूर ने काम किया था. उन्होंने ‘कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला’, ‘फॉरबिडन लव’ और ‘अरेंज्ड मैरिज’ नाम की वेब सीरीज भी निर्देशित किये हैं.


यह भी पढ़ें: ऑल इन वन थे सतीश कौशिक, नाटकों में अभिनय से लेकर एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर तक ऐसा था सफर


share & View comments