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Tuesday, 5 November, 2024
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तमिलनाडु के तिरुपुर में बिहार से गए मजदूर शुरू कर रहे खुद का बिजनेस और बन रहे मालिक

कई प्रवासी श्रमिकों ने तमिलनाडु के निर्यात केंद्र तिरुपुर में कपड़ा इकाइयों के उद्यमी-मालिकों के रूप में खुद को फिर से स्थापित किया है. वे इसे 'तिरुपुर का जादू' कहते हैं.

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तिरुपुर: फटे कपड़े, टूटी चप्पलें और एक छोटा बैग- यही एकमात्र चीजें थीं जो विजय कुमार अपने साथ लाए थे जब वह 2009 में बिहार के वैशाली जिले से तिरुपुर आए थे.

आज, वह “हिंदी प्रवासी श्रमिक” के टैग से आगे निकल गए हैं और तमिलनाडु कपड़ा निर्यात केंद्र में एक कपड़ा छपाई इकाई के उद्यमी-मालिक बन गए हैं. वह अकेले नहीं है. पिछले दशक में सैकड़ों प्रवासी श्रमिक उद्यमी बन गए हैं. वे इसे “तिरुप्पुर का जादू” कहते हैं. तमिलों के बीच बढ़ती चिंता और बेचैनी को देखते हुए यह प्रवृत्ति विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि उत्तर के श्रमिक उनकी नौकरियों पर कब्ज़ा कर रहे हैं. अब, उन्हीं श्रमिकों में से कुछ, जिन्हें “पानी पूरी”, “भैया” और “हिंदी-करण” जैसे लेबल से चिढ़ाया जाता है, रोजगार भी पैदा कर रहे हैं.

कुछ लोग अपनी फलती-फूलती उत्पादन इकाइयों में तमिल श्रमिकों को भी नियुक्त करते हैं. यह क्रमिक बदलाव श्रम प्रवासन, तथाकथित उत्तर-दक्षिण विभाजन, आर्थिक गतिशीलता और सांस्कृतिक अस्मिता के बारे में लोकप्रिय धारणाओं को उलट देता है.

इनमें से कई प्रवासी उद्यमियों ने स्थानीय संस्कृति को सहजता से अपना लिया है. वे धाराप्रवाह तमिल बोलते हैं, फिल्टर कॉफी का आनंद लेते हैं और कुरकुरी सफेद वेष्टि (धोती) पहनते हैं. कुमार की कपड़ा इकाई में, ताज़ी चमेली की माला से सजी भगवान मुरुगन की एक तस्वीर दीवार पर सजी हुई है. इसके दोनों ओर एक तमिल कैलेंडर है, जिस पर नीली स्याही से तारीखें अंकित हैं. यहां तक कि कुमार की अंग्रेजी में भी तमिल टच दिख जाता है.

30 वर्षीय कुमार ने 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद पढ़ाई नहीं की. वह खुद को “सेल्फ-मेड उद्यमी” कहते हैं. तिरुपुर में 15 साल बिताने के बाद, जिनमें से सात साल उन्होंने विभिन्न कपड़ा इकाइयों में एक श्रमिक के रूप में बिताए, अब वह अपने कपड़ा छपाई व्यवसाय में बिहार के 10 लोगों को रोजगार देते हैं.

भविष्य यूपी और बिहार के प्रवासी श्रमिकों का है.

-शिवकुमार, प्रदेश अध्यक्ष, अखिल भारतीय लघु एवं सूक्ष्म उद्योग संगठन

उनके लिए नई संस्कृति को अपनाना सबसे बड़ी बाधा नहीं थी. यह उनके पुराने दोस्तों का दबाव था. उन्होंने कहा, वह तमिलनाडु में नई जड़ें जमाना चाहते थे, लेकिन उन्होंने इसे एक रुकावट के रूप में देखा.

कुमार ने बताया, “मेरे उत्तर भारतीय दोस्तों ने वास्तव में अपने भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोचा. वे प्रवासी मजदूरों के रूप में काम करते रहने से खुश थे और तमिल बोलने के लिए मेरा मज़ाक भी उड़ाते थे. लेकिन मेरे सपने बड़े थे.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस शब्द को लोकप्रिय बनाने से पहले ही तिरुपुर ने ‘मेक इन इंडिया’ बुना हुआ कपड़ा उत्पादन और निर्यात केंद्र का खिताब हासिल कर लिया है. यह छोटे शहर वाले उत्तर भारतीयों के लिए बड़े उद्यमशीलता के सपनों का शहर है. दशकों से, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के प्रवासी तमिलों के स्वामित्व वाली उत्पादन इकाइयों में प्रवासी श्रमिकों के रूप में काम करने के लिए यहां आते रहे हैं.

लेकिन अब उनमें से कुछ अपनी सूक्ष्म और लघु कपड़ा इकाइयों के साथ बड़े पैमाने पर उभर रहे हैं. उनका कहना है कि तिरुपुर उनकी ऊर्ध्वगामी गतिशीलता को संभव बनाता है. तमिलों के लिए, यह राज्य की “प्रगतिशील कार्य संस्कृति और घरेलू मजदूरों की कमी” है जिसने प्रवासियों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं.

तिरुपुर एक्सपोर्ट्स एंड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (TEAMA) के सचिव जीआर सेंथिलवेल ने कहा, “जिनके पास कुछ बड़ा करने का कौशल और इच्छाएं हैं, वे उद्यमी बन रहे हैं और तमिल समाज उनके सपनों को नहीं रोक रहा है.”

तिरुपुर में एक प्रवासी उद्यमी के स्वामित्व वाली कपड़ा-काटने की इकाई | फोटो: सागरिका किस्सू | दिप्रिंट

वैश्विक निटवेअर पावरहाउस के रूप में तिरुपुर का उदय दिखाता है कि इसके प्रवासी व्यापारी समुदाय का लगातार किस तरह आगे बढ़ा है. पांच दशकों के दौरान, यह नाइके, एडिडास और एचएंडएम जैसे वैश्विक फैशन ब्रांडों के लिए एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता बन गया है, जो 2022 में भारत के कपड़ा निर्यात का 54.2 प्रतिशत है. एक बार कपास की खेती और यार्न उत्पादन के लिए जाना जाने वाला यह शहर बदल गया 1970 के दशक में बुने हुए कपड़ा होज़री विनिर्माण के साथ, किसान छोटी कपड़ा इकाइयों के मालिक बन गए. यह बदलाव घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किफायती कपड़ों की मांग के साथ मेल खाता है.

1980 के दशक में, शहर में गुजरात और राजस्थान से व्यापारियों का आगमन हुआ, जिन्होंने अपनी कपड़ा इकाइयां स्थापित कीं. यह 1990 के दशक तक नहीं था, जब प्रवासी श्रमिकों का आना शुरू हुआ.

यह तमिलनाडु में तीव्र औद्योगिक और आर्थिक विकास का दशक था. फोर्ड मोटर्स ने 1995 में चेन्नई के बाहर अपना कारखाना स्थापित किया, जिससे बाकी दुनिया को संकेत मिला कि तमिलनाडु व्यापार के लिए खुला है. एक कुशल प्रशासन, राजनीतिक इच्छाशक्ति और व्यापार करने में आसानी पर ध्यान केंद्रित करने के कारण, तिरुपुर नई सपाट दुनिया में फला-फूला.

सेंथिलवेल ने कहा, “यदि आपके पास कौशल है, तो हम आपका स्वागत करेंगे- यही हमारा मंत्र है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से हैं, किस जाति से हैं और किस धर्म का पालन करते हैं. तमिल समाज उन लोगों का स्वागत करता है जो काम करना चाहते हैं.”

कथित तौर पर शहर की लगभग 10,000 कपड़ा यूनिट्स में 6 लाख श्रमिकों में से लगभग आधे प्रवासी हैं और तिरुपुर को भी इसकी उतनी ही जरूरत है जितनी कि उन्हें इसके अवसर की आवश्यकता है.

सेंथिवेल ने कहा, “तिरुपुर को प्रवासी मजदूरों की जरूरत है क्योंकि इसकी अपनी आबादी सिंगापुर, यूरोप और अमेरिका जैसी जगहों पर चली गई है. वहां शायद ही कोई तमिल कामगार हैं. इसलिए, जब प्रवासी लोग यहां काम करते हैं और हमारी अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं, तो हम भी चाहते हैं कि वे आगे बढ़ें. हम इससे खुश हैं.”

अखिल भारतीय लघु एवं सूक्ष्म उद्योग संगठन के एम शिवकुमार ने कहा, पिछले एक दशक में, लगभग 10 प्रतिशत प्रवासी श्रमिक व्यवसाय के मालिक बन गए हैं, हालांकि अधिकांश अभी भी अपने “प्रारंभिक चरण” में हैं.


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भाषा पहले कदम के रूप में

कुमार अपने पीछे वैशाली में अपने मां-बाप और दो भाइयों को छोड़कर आए थे तब उनकी जेब में सिर्फ 300 रुपये थे. उस वक्त उनके दिमाग में सिर्फ एक ही बात घूम रही थी कि कैसे भी करके इतना कमाया जाए कि कुछ पैसे घर भेजे जा सकें.

कुमार ने कहा, “मेरे माता-पिता बूढ़े हो रहे थे और खेती हमारे खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं थी.” परिवार के पास 2 एकड़ ज़मीन थी, लेकिन उनकी माँ का स्वास्थ्य गिर रहा था और उनके पिता को किसान और देखभालकर्ता की भूमिका निभाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था.

अपने परिवार की मदद करने के लिए बेताब, कुमार ने अवसरों की तलाश शुरू कर दी. उन्हें तिरुपुर के बारे में अपने गांव के दोस्तों से पता चला जो पहले से ही कपड़ा इकाइयों में काम कर रहे थे. इसके बारे में ज्यादा सोचे बिना, उसने अपना छोटा सा सामान पैक किया और देश के विपरीत छोर की ओर चल दिया.

हालांकि मेरे सभी ग्राहक तमिल हैं. एक बिहारी के साथ काम करना आसान है. उनमें एक अनकही समझ है और वे बहुत मेहनती हैं. उन्होंने गरीबी देखी है और वे महत्वाकांक्षी हैं

-विजय कुमार, प्रवासी श्रमिक से उद्यमी बने

पहले तो कुमार को कल्चर शॉक लगा. उनका पहला नियोक्ता एक 60 वर्षीय तमिल व्यक्ति था, और भाषा की बाधा एक बड़ी चुनौती थी. जवाब में, कुमार तिरुपुर रेलवे स्टेशन के पास तमिल भाषा की कक्षाएं लेने लगे. वह अकेले नहीं थे जो इस तरह की कोशिश कर रहे थे. 50 वर्षीय तमिल कंप्यूटर प्रशिक्षक द्वारा अंशकालिक एंटरप्राइज के रूप में चलाई जाने वाली कक्षाओं ने उत्तर प्रदेश और बिहार के कई प्रवासी श्रमिकों को अपनी ओर खींचा, जो सीखने के लिए उत्सुक थे.

कपड़े के एक कारखाने में मजदूर । एएनआई

कुमार के लिए, भाषा में महारथ हासिल करना तमिल समाज में खुद को स्थापित करने का पहला कदम था.

उन्होंने कहा, “मैंने अपने भाषा को बेहतर बनाने के लिए अपने उत्तर भारतीय दोस्तों से दूरी बना ली और तमिलों से दोस्ती कर ली.” शुरुआत में, वह ठीक से बोल नहीं पाते थे और उन्हें ठीक से वाक्य बनाने में कठिनाई होती थी, लेकिन घर पर लगातार अभ्यास करने, स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत करने और तमिल समाचार चैनलों और धारावाहिकों को देखने के बाद, आखिरकार उन्हें इसमें महारथ हासिल हो गई. तीन महीने के भीतर, वह तमिल में धाराप्रवाह चैट करने लगे. उन्होंने कहा, “इससे मुझे ऐसा महसूस हुआ जैसे मैं घर पर हूं.”

कुमार तमिल पर नहीं रुक रहे हैं. अब वह जानते हैं कि भाषा नई दुनिया का रास्ता है. और उसकी अगली नज़र अंग्रेज़ी पर है क्योंकि वह अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहता है और निर्यात बाजार में प्रवेश करना चाहता है. कुमार हर दिन यूट्यूब ट्यूटोरियल से टिप्स लेने में एक या दो घंटे बिताते हैं. उनके दो बेटे, जो एक अंतर्राष्ट्रीय स्कूल में पढ़ते हैं और तमिल और अंग्रेजी दोनों में पारंगत हैं, वह भी उन्हें अभ्यास में मदद करते हैं. जब वह अंग्रेजी बोलता है, तो वह पूरा तमिलियन लगता है. कुमार ने जोर से हंसते हुए कहा, “तमिलनाडु आपके साथ ऐसा करता है.”

कुछ प्रवासी मालिकों के विपरीत, जो अपने खुद के दायरे में रहते हैं, यूपी के देवरिया के 50 वर्षीय राम बाबू सिंह अपनी हिंदी पट्टी की जड़ों की तुलना में तमिल संस्कृति के साथ अधिक मजबूती से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं.

मजदूर से मालिक

कुमार की उन्नति रातों-रात नहीं हुई. यह धीरे-धीरे हुआ, जो काफी मुश्किल थी.

तिरुपुर में अपनी पहली नौकरी में, उन्हें दिन में आठ घंटे काम करने के सिर्फ 100 रुपये मिलते थे. यह एक नई, अपरिचित दुनिया थी. दो अन्य उत्तर भारतीयों के साथ एक कमरा साझा करने के बावजूद अकेलापन उन्हें सताता था. उन्होंने भी कपड़ा इकाइयों में कड़ी मेहनत की और घर भेजने के लिए एक-एक पैसा बचाया.

जब कुमार को अपना पहला वेतन मिला, तो वह अपनी मां के लिए एक दक्षिण भारतीय सफेद रेशम की साड़ी और अपने पिता के लिए लाल बॉर्डर वाली एक खास तमिल धोती लेकर गए.

तीन साल तक, कुमार ने कपड़ा इकाई के प्रिंटिंग विभाग में कड़ी मेहनत की. एक बार जब उन्हें अपने ऊपर विश्वास हो गया, तो उन्होंने विश्वास करके एक छलांग लगाई और एक फ्रीलांस ठेकेदार बन गए. इसमें एक कपड़ा-छपाई मशीन किराए पर लेना और विभिन्न कपड़ा इकाइयों से काम के लिए पैरवी करना शामिल था. यह एक चुनौतीपूर्ण लेकिन काफी अच्छा अनुभव था, जिसने उन्हें अपने कौशल को निखारने और स्थानीय निर्माताओं के बीच संपर्कों का एक नेटवर्क बनाने का भी अवसर दिया.

यदि आपके पास कौशल है, तो हम आपका स्वागत करेंगे- यही हमारा मंत्र है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से हैं, किस जाति से हैं और किस धर्म का पालन करते हैं. तमिल समाज उन लोगों का स्वागत करता है जो काम करना चाहते हैं

-जीआर सेंथिलवेल, सचिव, टीमा

हालांकि, कुमार कुछ और चाहते थे. उनके जिंदगी में बदलाव तब आया जब 2017 में एक नाराज तमिल ग्राहक ने सार्वजनिक रूप से उन्हें यह कहते हुए फटकार लगाई कि वह टी-शर्ट पर डिजाइन ठीक से नहीं छाप रहे हैं.

कुमार ने याद करते हुए कहा, “ग्राहक ने कहा, ‘यह आपकी कंपनी नहीं है, इसलिए आप जल्दबाजी में काम कर रहे हैं.” जब आप एक कंपनी के मालिक होंगे, तो आपको अहसास होगा.’ उन्होंने कहा, “मुझे अपमानित महसूस हुआ. लेकिन उस रात, मैंने सोचा, मैं अपना व्यवसाय क्यों नहीं कर सकता? अगले दिन, मैं अपनी यूनिट खोलने के लिए किराए की जगह की तलाश में गया.”

इस विचार को ज़मीन पर उतारने में कुछ महीने लग गए. कुमार ने दोस्तों से वित्तीय सहायता मांगी और आवश्यक मशीनरी खरीदने के लिए बैंक से ऋण भी लिया. आखिरकार, 2018 में उनका सपना साकार हुआ और उन्होंने शहर के बाहरी इलाके में अपनी छोटी टी-शर्ट प्रिंटिंग यूनिट का उद्घाटन किया.

उद्घाटन का दिन खुशी और गर्व से भरा था. उनके माता-पिता उनके साथ इसे मनाने के लिए बिहार से आए थे. फ़ैक्टरी की दीवारों को गुब्बारों और झंडों से सजाया गया था, कुमार की मां ने पारंपरिक प्रार्थना की और एक तमिल पुजारी ने शुभ पूजा-पाठ किए. यहां तक कि जमीन के मालिक जो कि तमिल थे, वह भी उत्सव में शामिल हुए.

सात साल बाद, सजावट अभी भी कारखाने की छत से लटकी हुई है, जो कुमार के उद्यमशीलता के सपने की ओर पहले कदम की लगातार याद दिलाती है. दो मशीनों और चार श्रमिकों के साथ जो शुरुआत हुई वह अब पांच मशीनों और 10 लेबर वाली एक यूनिट में बदल गई है.

कुमार की यूनिट के उद्घाटन के वक्त की गई सजावट अभी भी इसकी सुंदरता में चार चांद लगाती है | सागरिका किस्सू | दिप्रिंट

कपड़ा इकाई में, बिना सिले कपड़ों के ढेर के साथ बड़ी-बड़ी मशीनें लगाई जाती हैं. वह बताते हैं कि कोरियाई लोग साधारण प्रिंट वाले बैगी कपड़े पसंद करते हैं, यूरोपीय लोग न्यूट्रल डिज़ाइन की ओर आकर्षित होते हैं, और अमेरिकी टेक्स्ट वाली टी-शर्ट पसंद करते हैं.

व्यवसाय अच्छा चल रहा है. कुमार ने तिरुपुर में जमीन का एक टुकड़ा खरीदा है, एक सिल्वर ऑल्टो कार खरीदी है, और 2024 में अपना घर बनाने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने एक स्कूटर भी खरीदा है, जो उनके घर और यूनिट के बीच परिवहन का उनका पसंदीदा साधन है. तिरुपुर में उन्होंने अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ जीवन बसर किया है. जबकि उनके माता-पिता अक्सर आते रहते हैं, वे बिहार में रहना पसंद करते हैं.

कुमार ने कहा, “मैं निटवेअर प्रिंटिंग यूनिट के लिए 16,000 रुपये और अपने घर के लिए 10,000 रुपये का किराया देता हूं. और कर्मचारियों को वेतन देने के बाद, मैं प्रति माह 2 लाख रुपये बचाने में सक्षम हूं.”

अब कुमार की जीवनशैली बदल गई है. वह वर्तमान में अपना वेट कर करने के लिए डायटिशियन की सलाह से रूटीन फॉलो करते हैं और पिछले तीन महीनों में उन्होंने 15 किलो वजन कम किया है, जो 90 किलो से बढ़कर 75 किलो हो गया है. उनका लक्ष्य और 5 किलो वजन कम करना है.

उन्होंने कहा, “मुझे अच्छा खाना, ढेर सारा पानी और फल खाने के लिए कहा गया है. इन दिनों मैं उत्तर भारतीय भोजन के बजाय इडली-डोसा खाना पसंद करता हूं क्योंकि यह अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है,” भूख से बचने के लिए वह दिन में दो बार नारियल पानी पीते हैं और हर सुबह 3 किलोमीटर दौड़ते हैं. उनकी पीटर इंग्लैंड शर्ट और लिवाइस जींस बेहतर फिट बैठ रही है. लेकिन वह अभी संतुष्ट नहीं हैं. वह एक पूरी तरह से कपड़ा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोलना चाहते हैं.

‘भविष्य यूपी वालों और बिहारियों का है’

तिरुपुर में सैकड़ों प्रवासी अपनी उद्यमशीलता की सफलता की कहानियां बुन रहे हैं, लेकिन वे इसे एक समय में एक ही काम कर रहे हैं, धीरे-धीरे अपनी प्रोफ़ाइल को बेहतर बना रहे हैं. अखिल भारतीय लघु एवं सूक्ष्म उद्योग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष एम शिवकुमार के अनुसार, पिछले एक दशक में, लगभग 10 प्रतिशत प्रवासी श्रमिक, व्यवसायी यानि कि मालिक बन गए हैं, हालांकि अधिकांश अभी भी अपने “शुरुआती चरण” में हैं.

हालांकि, बहुत कम संख्या में प्रवासी उद्यमी बुना हुआ कपड़ा विनिर्माण इकाइयां चलाते हैं, अधिकांश ने कपड़ा कारखानों के लिए आवश्यक सेवाएं, जैसे कि छपाई, कटाई, सिलाई, आदि का उत्पादन करने वाली इकाइयों से शुरुआत की है. लेकिन शिवकुमार ने भविष्य में बड़े बदलावों की भविष्यवाणी की है.

उन्होंने कहा, “अब एक उल्लेखनीय बदलाव आ रहा है. अगले चरण में, हम प्रवासी उद्यमियों से कपड़ा विनिर्माण इकाइयों में निवेश की उम्मीद कर रहे हैं, भविष्य यूपी और बिहार के प्रवासी श्रमिकों का है.”

शिवकुमार बताते हैं कि उद्योग में तमिल श्रमिकों की कमी प्रवासी उद्यमियों के लिए एक फायदा है. उन्होंने कहा, ”वे आसानी से अपने गृह राज्यों से श्रमिकों की भर्ती कर सकते हैं. वे अपने राज्यों की नब्ज जानते हैं और इसीलिए वे कदम दर कदम आगे बढ़ रहे हैं.”

Tiruppur has labourers from across the country | File photo: Manisha Mondal | ThePrint
तिरुपुर में देशभर से आते हैं मजदूर | फाइल फोटो: मनीषा मंडल | दिप्रिंट

कुमार इसका उदाहरण देते हैं. उनके सभी कार्यकर्ता बिहार से हैं, और उन्होंने उनसे सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए प्रभावी तरीके अपनाए हैं. वह आठ घंटे के काम के लिए 900-1200 रुपये की मजदूरी प्रदान करते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने कर्मचारियों के परिवारों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करते हैं.

उनका दावा है कि तमिल श्रमिक अधिक “जिद्दी” होते हैं और “उनसे काम लेना मुश्किल हो जाता है”.

कुमार ने कहा, “हालांकि मेरे सभी ग्राहक तमिल हैं. लेकिन एक बिहारी के साथ काम करना आसान है. एक अनकही समझ है और वे बहुत मेहनती हैं, उन्होंने गरीबी देखी है और वे महत्वाकांक्षी हैं. वे जीवन में बड़े काम करना चाहते हैं.”

मैं काम के मामले में तमिल लोगों पर भरोसा करता हूं क्योंकि वे तेज और व्यवसायिक दिमाग वाले होते हैं. और वे ग्राहकों के साथ बेहतर व्यवहार कर सकते हैं क्योंकि वे भाषा जानते हैं

-राम बाबू सिंह, तिरुपुर व्यवसायी

हालांकि, कुमार को अपने ग्राहकों के साथ घुलने-मिलने में कोई परेशानी नहीं है, जिनमें से अधिकांश तमिल कपड़ा-यूनिट के मालिक हैं जिनके साथ वह उन दिनों से जुड़ा हुआ है जब वह ठेकेदार था. उन्होंने कहा, अब, वे छपाई के मामले में केवल उन पर भरोसा करते हैं, उन्हें प्रिंटिंग के लिए बिना सिले कपड़े भेज देते हैं. कुमार गर्व से अपनी सफलता का श्रेय अपनी यूएसपी (कम रेट, विश्वसनीयता और हाई-क्लालिटी) को देते हैं.

यह सब करने के लिए, वह मालिक, सेल्समैन और मार्केटिंग के व्यक्ति के रूप में भूमिका निभाते हुए कई भूमिकाएं अदा करता है. वह रोजाना ग्राहकों से मिलते हैं, अपने सर्वश्रेष्ठ नमूने पेश करते हैं और उन्हें अपनी यूनिट में अपने कपड़े प्रिंट करवाने के लिए प्रेरित करते हैं. एक बार जब वह तैयार कपड़े लौटा देता है, तो उन्हें वैश्विक बाजार में निर्यात किया जाता है.

जड़ों से चिपके रहना

तिरुपुर का खादरपेट बाजार रेडीमेड कपड़ों से भरा हुआ है. कपड़े हर जगह पड़े होते हैं – दुकान के शटर पर, खिड़की के पैनलों में प्रदर्शित, और दुकानों के अंदर ऊंचे ढेर पर.

इस रंग-बिरंगे माहौल के बीच 30 वर्षीय दिनेश पारीक की एक छोटी सी दुकान है, जो 2010 में राजस्थान से तिरुपुर आए थे. एक कपड़ा निर्माता के सिलाई विभाग में पांच साल तक काम करने के बाद, दिनेश ने अपना व्यवसाय करने की ओर रुख किया. अब, वह और उसका भाई शहर के बाहरी इलाके में एक कपड़ा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट चलाते हैं, जो अपनी खादरपेट दुकान से अपने कपड़े बेचते हैं.

हालांकि, अपनी सफलता के बावजूद, दिनेश एक बाहरी व्यक्ति की तरह महसूस करना स्वीकार करते हैं. शुरुआत में भी उन्होंने जानबूझकर गुजरात और राजस्थान के हिंदी भाषी मालिकों से काम मांगा. उन्हें तमिलों पर “भरोसा” करना मुश्किल लगता है क्योंकि कुछ लोगों की धारणा है कि उत्तर भारतीय “नौकरी छीनने वाले” हैं. वह उन लोगों के साथ एक कोकून में रहना पसंद करता है जो अपनी भाषा और संस्कृति वाले हैं.

दिनेश पारीक तिरुपुर के खादरपेट बाजार में अपनी दुकान पर | फोटो: सागरिका किसु | दिप्रिंट

पुरानी आदतें और जुड़ाव उन लोगों में भी बना हुआ है जो कुमार जैसे तमिल समाज के साथ अधिक घुल-मिल गए हैं. हाल ही की एक सुबह, कुमार की यूनिट में, श्रमिकों ने विशाल प्रिंटिंग मशीनों के बीच फर्श पर बिखरे हुए बिना सिले कपड़ों के ढेर और स्टिकर को तुरंत हटा दिया. वे तिरुपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सार्वजनिक बैठक में भाग लेने के लिए काम पूरा कर रहे थे. कुमार ने इसके लिए विशेष रूप से अपने कर्मचारियों को आधे दिन की छुट्टी दी थी.

कुमार के लिए, तिरुपुर में पीएम मोदी की उपस्थिति भाजपा के राष्ट्रीय अभियान के लिए शहर के बढ़ते महत्व का महत्वपूर्ण संकेत है. व्यक्तिगत स्तर पर, मोदी उनके साथ गहराई से जुड़ते हैं और उनकी जीवन कहानी प्रेरणा के स्रोत के रूप में काम करती है – जिससे कुमार को विश्वास हो जाता है कि वह भी जीवन में बड़ी उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं. उन्होंने कहा, तिरुपुर में मोदी की रैली देखना और उन्हें हिंदी में बोलते हुए सुनना आनंददायक है. कुमार व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं हो सके क्योंकि उन्हें एक बीमार परिचित की देखभाल करनी थी, लेकिन उन्होंने फोन पर और फिर टीवी पर रैली देखी.

प्रधानमंत्री के यह कहने पर कि केंद्र ने पिछले दस वर्षों में किसी भी अन्य सरकार की तुलना में तमिलनाडु के कल्याण के लिए अधिक धन आवंटित किया है, कुमार ने कहा कि उन्हें यकीन है कि तिरुपुर में उनका भविष्य सुरक्षित है.

पसंद से ‘तमिलियन’

कुछ प्रवासी व्यापार मालिकों के विपरीत, जो अपने स्वयं के दायरे से जुड़े रहते हैं, यूपी के देवरिया के 50 वर्षीय राम बाबू सिंह अपनी हिंदी पट्टी की जड़ों की तुलना में तमिल संस्कृति के साथ अधिक मजबूती से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं. उनकी मध्यम आकार की कपड़ा फैक्ट्री में ज्यादातर तमिल कर्मचारी काम करते हैं.

अपने वातानुकूलित सम्मेलन कक्ष में बैठे सिंह ने कहा, “इससे मुझे ऊपरी लागत बचाने में मदद मिलती है. यदि आप बिहार और उत्तर प्रदेश से किसी को काम पर रखते हैं, तो आपको उनके आवास और अन्य सुविधाओं का ध्यान रखना होगा. आपको उन्हें संभालना होगा.”

हालांकि उन्होंने अपने व्यवसाय संचालन में प्रवासी श्रमिकों की कड़ी मेहनत और महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया.

उन्होंने कहा, “मुझे उनकी सादगी पसंद है. आप उन्हें उनके पहने हुए कपड़ों से नहीं आंक सकते. अमीर हो या गरीब – धोती और शर्ट हर कोई पहनता है. खून से मैं यूपी वाला हूं, लेकिन जैसा देश, वैसा पहनावा.”

राम बाबू सिंह, जो 1995 में उत्तर प्रदेश के देवरिया से तिरुपुर आए थे | फोटो: सागरिका किस्सू | दिप्रिंट

वह प्रशासनिक और व्यवसाय-संबंधित भूमिकाओं में तमिलों को रोजगार देने को प्राथमिकता देते हैं. उन्होंने कहा, “मैं काम के मामले में तमिल लोगों पर भरोसा करता हूं क्योंकि वे तेज और व्यवसायिक दिमाग वाले होते हैं. और वे ग्राहकों के साथ बेहतर व्यवहार कर सकते हैं क्योंकि वे भाषा जानते हैं, इसके अलावा, मैं उस समाज को भी कुछ वापस देना चाहता हूं जिसने मेरा सपोर्ट किया.”

सिंह के पास कोंगु नगर में एक चार मंजिला घर है, जिसमें कांच की खिड़कियां, सीसीटीवी कैमरे और एक लिफ्ट है. ग्राउंड फ्लोर पर उनका कार्यालय है, जहां वह पूरे भारत के ग्राहकों के साथ बैठकें आयोजित करते हैं. सम्मेलन कक्षों में चमकदार रोशनी, एयर कंडीशनिंग, गोल मेजें हैं. स्कर्ट और शर्ट में लिपटी एक पुतला उनके कार्यालय की शोभा बढ़ा रहा है. मुख्य हॉल में काफी हलचल है: एक डिजाइनर लोगो (Logo) पर काम कर रहा है, और दो अकाउंटेंट नमूने गिन रहे हैं. सिंह उन सभी से तेज, धाराप्रवाह तमिल में बातचीत करते हैं.

1995 में तिरुपुर जाने के बाद, उन्होंने पहले कुछ साल एक कपड़ा यूनिट में दिहाड़ी मजदूर के रूप में बिताए, और प्रतिदिन कुछ सौ रुपये कमाते थे. आज उनकी कंपनी का टर्नओवर 10 करोड़ रुपये है.

सिंह ने मुस्कुराते हुए कहा, “अगर मैं तिरुपुर नहीं गया होता, तो मैं उत्तर प्रदेश में होता और गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रहा होता. मैं यहां तक पहुंचा हूं क्योंकि तमिल लोगों ने मुझे स्वीकार किया और मुझे आगे बढ़ने में मदद की.”

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


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